Move to Jagran APP

बिहार राज्य स्वास्थ्य समिति पहली बार एकसाथ कर रही इतनी नियुक्ति, आज पूरी हो जाएगी परीक्षा

एएनएम हेल्थ मैनेजर काउंसलर प्रबंधकों-समन्वयकों की लिखित परीक्षा का गुरुवार को अंतिम दिन है। 44 केंद्रों पर एक दिसंबर से तीन पालियों में इसके लिए परीक्षा ली जा रही है। इन पदों में बहाली से कोरोना से निपटने में सहूलियत होगी।

By Akshay PandeyEdited By: Published: Thu, 03 Dec 2020 06:55 AM (IST)Updated: Thu, 03 Dec 2020 06:55 AM (IST)
बिहार राज्य स्वास्थ्य समिति पहली बार एकसाथ कर रही इतनी नियुक्ति, आज पूरी हो जाएगी परीक्षा
राजधानी के 44 केंद्रों पर 622 विभिन्न पदों पर तीन-तीन पालियों में परीक्षा होगी।

पटना, जेएनएन। कोरोना काल में प्रदेश की सेहत दुरुस्त रखने के लिए स्वास्थ्य विभाग डॉक्टरों और एएनएम के बाद अब 622 विभिन्न पदों पर भर्ती की प्रक्रिया तेजी से पूरी कर रहा है। इन पदों पर आवेदन की अंतिम तिथि 31 अक्टूबर थी और गुरुवार को लिखित परीक्षा का अंतिम दिन है। तीनों दिन राजधानी के 44 केंद्रों पर तीन-तीन पालियों में परीक्षा का आयोजन किया जा रहा है। अधिकारियों के अनुसार एक माह के अंदर सभी को जरूरत के अनुसार संबंधित जिलों में नियुक्ति दे दी जाएगी।  

loksabha election banner

राज्य स्वास्थ्य समिति पहली बार एकसाथ कर रहा इतनी नियुक्ति 

स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों के अनुसार राज्य स्वास्थ्य समिति पहली बार एक साथ इतने पदों पर एक साथ नियुक्ति कर रहा है। इसमें एएनएम के पांच सौ पदों के अलावा 122 पद अस्पताल मैनेजर, काउंसलर, जिला योजना समन्वयक, वरिष्ठ डॉट्स प्लस टीबी, एचआइवी पर्यवेक्षक, बीसीएम आदि के हैं। 

योजनाओं को सही तरीके से संचालित करने की तैयारी

अधिकारियों के अनुसार प्रदेश की सेहत सुधारने के लिए केंद्र व राज्य सरकार के कई कार्यक्रम चल रहे हैं। उन्हें सही ढंग से संचालित, निगरानी और सही योजनाओं के लिए डाटा संधारित करने के लिए अधिक मानव संसाधन की जरूरत थी। आंकड़ों के अभाव में कारगर स्वास्थ्य योजनाओं को तैयार कर उन्हें संचालित करने में समस्याएं आ रही थीं। राजधानी में ही ग्रामीण इलाकों के प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्रों में एएनएम की कमी के कारण 24 घंटे उपचार सुविधा मुहैया कराने में परेशानी हो रही है। बताते चलें कि पटना जिले की 60 एएनएम-जीएनएम पीएम केयर फंड से संचालित बिहटा ईएसआइ हॉस्पिटल में नियुक्त करने के बाद से यह समस्या और गहरा गई है। 

कोरोना काल में समन्वय की हुई थी समीक्षा 

कोरोना महामारी के दौर में स्वास्थ्य विभाग को डॉक्टरों, एएनएम के अलावा समन्वयकों की खासी कमी खली थी। प्रधान सचिव प्रत्यय अमृत ने पद संभालते ही बीपीएससी से अनुशंसित 922 पदों की नियुक्ति रातों रात कर दी थी। इसके बाद लंबे समय से इंतजार कर रही एएनएम को भी नियुक्ति पत्र दिया जा चुका है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.