Move to Jagran APP

Bihar School Reopen: बिहार में 123 दिन बाद बजेगी स्कूलों की घंटी, यहां जानें सभी जरूरी बातें

15 अगस्त से पहली से आठवीं तक के स्कूल भी खोल दिए जाएंगे। इस दिन बच्चे स्कूलों में झंडोत्तोलन समारोह में शामिल होंगे और अगले दिन से नियमित कक्षाएं चलेंगी। सरकारी एवं निजी स्कूलों की सभी कक्षाएं 50 फीसद उपस्थिति के साथ संचालित होंगी।

By Akshay PandeyEdited By: Published: Thu, 05 Aug 2021 10:18 PM (IST)Updated: Thu, 05 Aug 2021 10:18 PM (IST)
Bihar School Reopen: बिहार में 123 दिन बाद बजेगी स्कूलों की घंटी, यहां जानें सभी जरूरी बातें
बिहार में 123 दिन बाद स्कूल खुलने जा रहे हैं। प्रतीकात्मक तस्वीर।

राज्य ब्यूरो, पटना : कोरोना के चलते 123 दिन पहले बंद किए गए नौवीं एवं दसवीं की कक्षाएं आधी क्षमता के साथ शनिवार (सात अगस्त) से चलने लगेंगी। 15 अगस्त से पहली से आठवीं तक के स्कूल भी खोल दिए जाएंगे। इस दिन बच्चे स्कूलों में झंडोत्तोलन समारोह में शामिल होंगे और अगले दिन से नियमित कक्षाएं चलेंगी। सरकारी एवं निजी स्कूलों की सभी कक्षाएं 50 फीसद उपस्थिति के साथ संचालित होंगी। कोविड प्रोटोकाल का सख्ती से पालन होगा। शिक्षा मंत्री विजय कुमार चौधरी ने बुधवार को इसकी जानकारी दी। 

loksabha election banner

कोरोना महामारी के चलते पांच अप्रैल, 2021 को सरकार ने सभी शिक्षण संस्थानों को बंद कर दिया था। इस प्रकार 123 दिनों के बाद नौवीं व दसवीं और 132 दिनों के बाद पहली से आठवीं कक्षा के विद्यालयों में शिक्षण कार्य आरंभ होंगे और इसी के साथ कैंपस में चहल-पहल लौटेगी। इससे पहले 12 जुलाई से दसवीं कक्षा से ऊपर शिक्षण संस्थान खोले गए थे।

  • शिक्षा मंत्री विजय कुमार चौधरी ने दी जानकारी
  • 16 अगस्त से पहली से आठवीं कक्षा के खोले जाएंगे विद्यालय
  •  50 फीसद विद्यार्थियों की उपस्थिति से संचालित होंगी कक्षाएं 
  • कक्षाओं में छह फीट की दूरी पर बैठेंगे विद्यार्थी
  • कोविड-19 प्रोटोकाल का हर हाल में पालन अनिवार्य होगा
  • शिक्षकों व कर्मियों के लिए टीकाकरण अनिवार्य
  • प्रत्येक शिक्षण संस्थान में चिकित्सा सुविधा की उपलब्धता सुनिश्चित करने का निर्देश
  • आकस्मिक सुरक्षात्मक संबंधी तैयारी के लिए उत्तरादायी टीम गठित अनिवार्य

शिक्षकों व कर्मियों का टीकाकरण अनिवार्य

शिक्षा मंत्री विजय कुमार चौधरी ने बताया कि शिक्षण कार्य शुरू होने से पहले शिक्षकों और कर्मचारियों के लिए कोविड-19 संबंधी टीका लेना अनिवार्य है। विद्यालयों में कोरोना प्रोटोकाल का सख्ती से पालन होगा। कक्षाओं एवं कैंपस में सुरक्षा, स्वच्छता और सफाई संबंधी तैयारियां सुनिश्चित करनी होंगी। इसका अनुपालन कराने हेतु सभी जिलों के जिला शिक्षा अधिकारियों व जिलाधिकारियों को निर्देश दिया गया है। बच्चों की सुरक्षा हमारी प्राथमिकता होनी चाहिए। इसमें कोई चूक की गुंजाइश नहीं होनी चाहिए। 

दो पाली में चलेंगे ज्यादा नामांकन वाले विद्यालय

शिक्षा मंत्री ने बताया किसभी कक्षाओं में पहले दिन 50 फीसद विद्यार्थियों की उपस्थिति रहेगी और उनके बैठने के लिए कक्षाओं में छह फीट की दूरी सुनिश्चित होगी। रोटेशन के तहत बाकी 50 फीसद विद्यार्थी अगले दिन आएंगे। अधिक नामांकन वाले शिक्षण संस्थान दो पाली में कक्षाएं संचालित करेंगे। सभी विद्यार्थियों, शिक्षकों और कर्मचारियों के लिए कैंपस में प्रवेश के लिए मास्क जरूरी किया गया है। कैंपस एवं सभी कक्षाओं, फर्नीचर, उपकरण, स्टेशनरी, भंडार कक्ष, पानी टंकी, किचेन वाशरूम, प्रयोगशाला और लाइब्रेरी की सफाई सुनिश्चित होगी। डिजिटल थर्मोमीटर, सेनेटाइजर, साबुन की व्यवस्था होगी। परिवहन व्यवस्था प्रारंभ किये जाने से पहले सेनेटाइजेशन होगी। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.