Move to Jagran APP

Bihar: KK Pathak ने स्कूल की छुट्टियों पर चलाई कैंची, रक्षाबंधन समेत इन त्योहारों की छुट्टियों में बड़ी कटौती

बिहार के विद्यालयों में अब रक्षाबंधन की छुट्टी नहीं रहेगी। माध्यमिक और उच्च माध्यमिक स्कूलों में 31 अगस्त को छुट्टी घोषित थी जिसमें अब बदलाव कर दिया गया है। शिक्षा विभाग ने मंगलवार को सितंबर से दिसंबर तक विद्यालयों की छुट्टी की नई तिथि जारी की है। अभी से दिसंबर तक विभिन्न पर्व-त्योहारों पर स्कूलों में 23 छुट्टियां थीं जिसे घटाकर 11 कर दिया गया है।

By Jagran NewsEdited By: Mohit TripathiPublished: Wed, 30 Aug 2023 12:20 AM (IST)Updated: Wed, 30 Aug 2023 12:20 AM (IST)
स्कूलों के अवकाश में कटौती, अब रक्षाबंधन की छुट्टी नहीं रहेगी।

राज्य ब्यूरो, पटना: बिहार शिक्षा विभाग (Bihar Education Department) के अपर मुख्य सचिव केके पाठक (KK Pathak) के नए फरमान के मुताबिक, राज्य के विद्यालयों में अब रक्षाबंधन की छुट्टी नहीं रहेगी। माध्यमिक और उच्च माध्यमिक स्कूलों में 31 अगस्त को छुट्टी घोषित थी, जिसमें अब बदलाव कर दिया गया है।

loksabha election banner

शिक्षा विभाग ने मंगलवार को सितंबर से दिसंबर तक विद्यालयों की छुट्टी की नई तिथि जारी की है। अभी से दिसंबर तक विभिन्न पर्व-त्योहारों पर स्कूलों में 23 छुट्टियां थीं, जिसे घटाकर 11 कर दिया गया है।

विभाग के अपर मुख्य सचिव केके पाठक (KK Pathak) के निर्देश पर प्रारंभिक से उच्च माध्यमिक तक के स्कूलों में छुट्टियों की नई तिथि जारी की गई है।

इन त्योहरों की छुट्टियों में कटौती

दुर्गापूजा में स्कूलों में छह दिनों की छुट्टी हुआ करती थी, जिसे घटाकर अब रविवार जोड़कर तीन दिनों का कर दिया गया है।

पूर्व की घोषणा के अनुसार, दिवाली से छठ पूजा तक 13 नवंबर से 21 नवंबर तक छुट्टी थी। हालांकि अब शिक्षा विभाग के नए कैलेंडर के मुताबिक, दिपावली पर 12 नवंबर, चित्रगुप्त पूजा पर 15 नवंबर को और छठ पूजा पर 19 और 20 नवंबर को छुट्टी रहेगी।

नियमों का दिया हवाला

विभाग ने कहा है कि शिक्षा का अधिकार अधिनियम 2009 में पहली से पांचवीं तक के लिए कम से कम 200 दिन तथा छठीं से आठवीं तक की कक्षा के लिए कम से कम 220 दिनों के कार्य दिवस का प्रविधान है।

परीक्षा पे चर्चा पर मड़वन के शिक्षक के विचार को प्रधानमंत्री ने सराहा

संवाद सहयोगी, मड़वन (मुजफ्फरपुर): मुजफ्फरपुर के मड़वन प्रखंड के उत्क्रमित मध्य विद्यालय गवसरा मुशहर के शिक्षक विवेक कुमार को परीक्षा पर चर्चा विषय पर विचार देने के लिए प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी द्वारा सराहना की गई है। इस संबंध में उन्हें प्रधानमंत्री का पत्र प्राप्त हुआ है।

PM के हस्ताक्षरयुक्त पत्र में विवेक की तारीफ

प्रधानमंत्री के हस्ताक्षरयुक्त उनके कार्यालय द्वारा भेजे गए पत्र में कहा गया है कि परीक्षा पे चर्चा विषय पर उनके द्वारा भेजे गए विचार सराहनीय हैं। एक विद्यार्थी के जीवन में शिक्षक उस प्रकाशपुंज के समान होते हैं, जो उन्हें सपने देखना और उन सपनों को संकल्प में बदलकर उन्हें सिद्ध करना सिखाते हैं। शिक्षक और छात्रों के संबंध इससे चरितार्थ होते हैं।

साथी शिक्षकों ने भी दी बधाई

प्रधानमंत्री के हस्ताक्षरयुक्त पत्र के मुताबिक, शिक्षक द्वारा सकारात्मक और आत्मविश्वास का भाव छात्रों के व्यक्तित्व में निरुपित करता है। वह जीवन भर उनका मार्गदर्शन करता है। प्रधानमंत्री द्वारा शिक्षक विवेक कुमार के विचार को सराहे जाने पर प्रखंड के शिक्षकों ने उन्हें बधाई दी है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.