जागरण टीम, पटना। रामनवमी के अवसर पर राज्य के मंदिरों में भीड़ उमड़ रही है। शोभा यात्राएं निकाली जा रही हैं। इस दौरान गोपालगंज व सिवान में चार जगह दो गुटों में जमकर पथराव हुआ। इन घटनाओं में कई लोग घायल हो गए। सिवान में उपद्रवियों ने फायरिंग की। पुलिस ने भी हवाई फायरिंग की। गोपालगंज में हिंसक भीड़ ने आगजनी की तथा करीब आधा दर्जन बाइक फूंक दिए।

उधर, राजधानी पटना के महावीर मंदिर में भगवान के दर्शन के लिए आगे बढ़ने के क्रम में कुछ क्षणों के लिए अफरा-तफरी का माहौल हो गया। इस हल्की भगदड़ में दो-तीन भक्त घायल हो गए।

सिवान में रामनवमी जुलूस में पथराव, फायरिंग

रामनवमी के मौके पर शुक्रवार को निकाली गई शोभा यात्रा के दौरान सिवान के नवलपुर में दो गुटों के बीच विवाद हो गया। देखते-देखते तोडफ़ोड़ व पथराव होने लगा। असामाजिक तत्वों ने कई गाडिय़ों के शीशे भी तोड़ दिए। बताया जाता है कि इस दौरान भीड़ में फायरिंग भी की गई।

सिवान के जेपी चौक पर भी दो गुट भिड़ गए। हंगामे की सूचना पाकर डीएम व एसपी ने शहर में फ्लैग मार्च किया। स्थिति पर नियंत्रण के लिए पुलिस ने लाठीचार्ज व हवाई फायरिंग की।

शहर में माहौल को शांत कराने के लिए प्रशासन ने कुछ देर के लिए सभी अखाड़ों को रोक दिया। घटना के बाद बजरंग दल के कार्यकर्ता टाउन थाने में पहुंच कर हंगामा करने लगे। करीब तीन घंटे बाद माहौल सामान्य हुआ। फिर, शहर में अखाड़ों का निकलना शुरू हुआ।

गोपालगंज में माहौल बिगड़ा, तनाव को देखते हुए पुलिस अलर्ट

जानकारी के अनुसार, रामनवमी को निकली भगवान श्रीराम की शोभा यात्रा के दौरान गोपालगंज तथा मीरगंज नगर में दो पक्ष के लोग आमने-सामने आ गए। दोनों जगह शोभा यात्राओं पर पथराव से माहौल बिगड़ गया। हालांकि, हालात बिगड़ते देख मौके पर भारी संख्या में पहुंची पुलिस ने स्थिति पर काबू पाया।

गोपालगंज जिला मुख्यालय में गुरुवार को भगवान श्रीराम की शोभा यात्रा निकाली गयी थी। शोभा यात्रा में शामिल कुछ युवक बाइक से दरगाह मोहल्ले में मस्जिद के सामने से जयकारा करते हुए निकल रहे थे कि तभी पथराव शुरू हो गया। शोभा यात्रा में शामिल कुछ युवकों को बुरी तरह से मारपीट कर घायल कर दिया गया। इससे तनाव भड़क गया।

शोभा यात्रा में शामिल युवक भारी संख्या में वापस मौके पर पहुंचे और दुकानों में तोडफ़ोड़ शुरू कर दी। इसी बीच दूसरे पक्ष के लोग भी भारी संख्या में पहुंच गए। दोनों पक्ष मरने-मारने पर उतारू हो गए। पुलिस ने बल प्रयोग कर दोनों पक्ष के लोगों को वहां से भगाया। लेकिन, रुक-रूक कर दोनों पक्ष के लोग घोष मोड़ (दरगाह रोड) चौराहे पर नारा लगाते हुए पहुंचते रहे। तनाव को देखते हुए भारी संख्या में पुलिस बल मौके पर कैंप कर रही है।

गोपालगंज के मीरगंज नगर में भी शोभा यात्रा के मरछिया देवी चौके के पास थाना मोड़ पर पहुंचते ही मस्जिद के समीप कुछ लोगों ने पथराव कर दिया। इससे दोनों पक्ष के लोग आमने-सामने आ गए। पथराव में कई लोग घायल हो गए। यहां हिंसा पर उतारू भीड़ ने सड़क पर आगजनी की तथा शोभा यात्रा में शामिल लोगों के आधा दर्जन बाइक भी फूंक दिए।

जिले की स्थिति पर जिलाधिकारी राहुल कुमार नजर बनाए हुए हैं। पुलिस किसी भी अप्रिय स्थिति से निबटने के लिए तैयार है।

पढ़ें : मायावती ने कन्हैया को बताया दलित विरोधी, परिजन बोले - जुबान संभालें बहनजी

पटना के महावीर मंदिर में अफरा-तफरी

राजधानी के पटना जंक्शन के निकट स्थित महावीर मंदिर के बाहर शुक्रवार की सुबह मंदिर का पट खुलने के बाद कुछ देर के लिए अफरा-तफरी मच गई। मंदिर में प्रवेश के लिए भक्तों की लंबी कतार लगी थी। इसी दौरान अव्यवस्था फैली। हालांकि, मौके पर मौजूद पुलिस ने तत्काल स्थिति पर नियंत्रण कर लिया, लेकिन तब तक कुछ लोग घायल हो चुके थे। घायलों को एंबुलेंस से पटना मेडिकल कॉलेज अस्पताल भेजा गया।

kumbh-mela-2021

शॉर्ट मे जानें सभी बड़ी खबरें और पायें ई-पेपर,ऑडियो न्यूज़,और अन्य सर्विस, डाउनलोड जागरण ऐप