Move to Jagran APP

Bihar Politics: RJD में दो ध्रुवों पर दिख रहे लालू यादव के दोनों लाल, तेज प्रताप ने अब जगदानंद की हैसियत पर उठाए सवाल

Bihar Politics आरजेडी में मचा घमासान थमने का नाम नहीं ले रहा है। तेज प्रताप यादव ने फिर जगदानंद सिंह पर हमला बोला है। इस मामले में तेजस्‍वी यादव जहां जगदानंद के साथ दिख रहे हैं वहीं तेज प्रताप उनके खिलाफ मोर्चा संभाले हुए हैं।

By Amit AlokEdited By: Published: Thu, 19 Aug 2021 07:20 AM (IST)Updated: Thu, 19 Aug 2021 07:26 AM (IST)
तेजस्‍वी यादव, तेज प्रताप यादव, जगदानंद सिंह एवं लालू प्रसाद यादव। फाइल तस्‍वीरें।

पटना, राज्य ब्यूरो। Bihar Politics राजद में सबकुछ ठीक नहीं चल रहा है। एक तरफ तेजस्‍वी यादव प्रदेश अध्‍यक्ष जगदानंद सिंह के साथ खड़े हैं तो उनके भाई तेज प्रताप यादव ने फिर जगदानंद सिंह के खिलाफ मोर्चा खोल दिया है। इस बार मामला तेज प्रताप के करीबी छात्र राजद के अध्‍यक्ष आकाश यादव को जगदानंद सिंह द्वारा पद से हटाए जाने का है। तेज प्रताप ने जगदानंद सिंह की हैसियत पर सवाल उठाए हैं। उनके तेवर बता रहे हैं कि राजद का यह तूफान अब जल्‍दी थमने वाला नहीं है। इससे पार्टी सुप्रीमो लालू प्रसाद यादव सकते में हैं।

loksabha election banner

तेजप्रताप के करीबी आकाश यादव पर गिरी नाराजगी की गाज

बुधवार को कुछ घंटे के दौरान ही कई घटनाक्रम हुए। तेजप्रताप यादव के व्यवहार और बयानों से व्यथित होकर पार्टी की गतिविधियों से 10 दिनों तक दूर रहने वाले राजद के प्रदेश अध्यक्ष जगदानंद आखिरकार मान गए। किंतु उनकी नाराजगी की गाज तेजप्रताप के करीबी छात्र राजद के प्रदेश अध्यक्ष आकाश यादव पर गिरी। जगदानंद ने उन्हें हटाकर गगन कुमार को यह जिम्मेवारी सौंप दी। गगन जमुई के रहने वाले और पटना विश्वविद्यालय में एलएलबी प्रथम वर्ष के छात्र हैैं। उन्हें जगदानंद का चहेता भी माना जाता है। इससे तेज प्रताप भड़क गए हैं। तेज प्रताप यादव ने कहा कि जगदानंद सिंह यह नहीं समझ रहे कि मैं लालू प्रसाद यादव का बेटा हूं। वे भूल गए हैं कि मैं उनकी गोद में खेला हूं।

तेजस्वी से बातचीत के बाद किया बदलाव, भड़के तेज प्रताप

जगदानंद ने यह बदलाव तेजस्वी से करीब डेढ़ घंटे की बातचीत के बाद किया। जाहिर है, इसे तेजस्वी की सहमति मानी गई। आकाश को हटाने के मामले को तेजप्रताप ने दिल पर ले लिया। उन्होंने राजद के संविधान का हवाला देकर जगदानंद पर हमला बोलने में देर नहीं की। उन्होंने देर रात ट्वीट कर इसे पार्टी के संविधान के खिलाफ बताया। कहा कि प्रवासी सलाहकार से सलाह लेने में प्रदेश अध्यक्ष भूल गए कि पार्टी संविधान से चलती है। राजद का संविधान कहता है कि बिना नोटिस दिए किसी को हटाया नहीं जा सकता है।

थमने नहीं जा रहा राजद का तूफान, चुप नहीं बैठेंगे तेजप्रताप

तेजप्रताप के तेवर बता रहे कि राजद का यह तूफान अभी थमने वाला नहीं है। वह छात्र राजद के संरक्षक के रूप में काम कर रहे थे। लालू-राबड़ी ने भी सहमति दे रखी थी। उन्हें बेदखल किया गया है तो वह चुप बैठने वाले नहीं हैैं।

जगदानंद ने दी सफाइल, बोले: पद रिक्त था, मैंने दे दी कमान

इस मामले में जगदानंद सिंह ने कहा कि मैंने किसी को बनाया ही नहीं था तो हटा कैसे सकता हूं। पद अरसे से खाली था। अच्छे लड़के की तलाश थी। मिल गया तो कमान दे दी। नाराजगी की खबर को भी खारिज किया। कहा कि तबीयत खराब थी। पटना में नहीं था। मैं सिर्फ लालू प्रसाद की बातों का बुरा मान सकता हूं। इसके अलावा किसी की बातों से मेरा कोई मतलब नहीं है।

जगदानंद सिंह के समर्थन में तेजस्वी यादव, कही ये बात

आकाश को हटाने के मामले में तेजस्वी यादव ने जगदानंद का समर्थन किया है। उन्होंने कहा कि छात्र राजद ही नहीं, प्रदेश में पूरे संगठन की जिम्मेवारी जगदानंद पर है। वह किसी को हटा सकते हैैं और किसी को नियुक्त कर सकते हैैं। कोई हस्तक्षेप नहीं कर सकता। तेजस्वी ने गगन के मनोनयन को सही ठहराया। जगदानंद की नाराजगी को तेजस्वी ने खारिज किया और कहा कि यह खबर झूठी है। अगर कुछ दिन दफ्तर नहीं आए तो क्या हो गया?


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.