Move to Jagran APP

बिहार के थानों में भी अब रहेगी दमकल की गाड़ी

आपदा से निबटने के लिए राज्य के180 थानों में अग्निशमन वाहन मुहैया करा दिया गया है। साल के अंत तक 250 अन्य थानों में भी अग्निशमन की छोटी गाडिय़ां उपलब्ध करा दी जाएगी।

By Kajal KumariEdited By: Published: Tue, 21 Jul 2015 10:21 AM (IST)Updated: Tue, 21 Jul 2015 10:33 AM (IST)
बिहार के थानों में भी अब रहेगी दमकल की गाड़ी

पटना। आपदा से निबटने के लिए राज्य के180 थानों में अग्निशमन वाहन मुहैया करा दिया गया है। साल के अंत तक 250 अन्य थानों में भी अग्निशमन की छोटी गाडिय़ां उपलब्ध करा दी जाएगी।

loksabha election banner

बिहटा के आनंदपुर स्थित फायर एकेडमी के उद्घाटन के मौके पर सोमवार को होमगार्डस एवं अग्निशमन सेवा के महानिदेशक पीएन राय ने कहीं। उन्होंने कहा कि सरकार की कोशिश है कि सुदूर क्षेत्रों में भी आग लगने पर शीघ्र काबू पाया जा सकेगा।

शीघ्र ही अग्निशमन मुख्यालय को व्हाट्सएप से जोड़ा जाएगा। अग्निशमन सेवा प्रशिक्षण केंद्र में प्रशिक्षण प्राप्त करने पहुंचे प्रशिक्षुओं प्रथम सत्र का शुभारम्भ करते हुए उन्होंने कहा कि सभी अग्निशमन वाहन वायरलेस सेट से लैस होंगे। इतना ही नहीं इन वाहनों पर तैनात कर्मियों के पास मोबाइल सेट भी होगा।

जनता का सहयोग भी जरूरी

पीएन राय ने कहा कि आपदा से निबटने के लिए जनता का सहयोग जरूरी है। बड़े-बड़े स्कूल, मकान, मॉल, ऑफिस, संस्था आदि में अग्निशमन के अधिकारी पहुंचकर उसका निरीक्षण करेंगे। लोगों को वीडियो, पोस्टर आदि के माध्यम से आपदा प्रबंधन के गुर सिखाए जाएंगे।

मिलेगा आधुनिक प्रशिक्षण

उन्होंने कहा की 1990 के बाद अग्निशमन सेवा में पहली बहाली की गई है। नए एकेडमी में तैनात कर्मियों को आधुनिक प्रशिक्षण दिया जाएगा। कार्यक्रम के अंत में गृहरक्षा वाहिनी व अग्निशमन सेवा के महानिदेशक सह महासमादेष्टा पीएन राय ने बुनियादी प्रशिक्षण से संबंधी तमाम सुविधा व प्रशिक्षण संसाधनों का निरीक्षण किया। साथ ही परिसर में मौलिक सुविधा पर उचित कदम उठाने पर बल दिया।

कार्यकुशलता ही होगी पहचान

अपर महासमादेष्टा सह महानिरीक्षक परेश सक्सेना ने नए फायरएक्ट के तहत प्रशिक्षण देने की बात कही। उन्होंने कहा कि आपकी कार्यकुशलता ही आपकी पहचान बनेगी और इसी से विभाग की इज्जत बढ़ेगी। आपके पास पहुंचने वाली शिकायतों पर त्वरित कार्रवाई ही पीडि़त के घाव पर मरहम का काम करेगा।

एसडीआरएफ के कमांडेंट विजय सिन्हा ने कहा की किसी भी तरह की आपदा से निबटने के लिय होमगार्ड, बिहार पुलिस के साथ साथ जनता की सहयोग काफी जरूरी है।

981 फायरमैन की हुई बहाली

निदेशक सह अग्निशाम सेवा के क्लेमेंट फ्लोरियन ने कहा कि सन 1990 के बाद पहली बार 951 पुरुष और 30 महिलाओं की बहाली की गई है। प्रथम सत्र में करीब 365 पुरुष और 06 महिला प्रशिक्षण प्राप्त कर रहे हैं।

मौके पर फायर पदाधिकारी सुनील कुमार गुप्ता, जिला समादेष्टा जयंप प्रताप सिंह, मीडिया समन्वयक उमेश नारायण मिश्रा, दानापुर डीएसपी राजेश कुमार, आपदा प्रबंधन के अधिकारी अजय तिवारी आदि मौजूद थे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.