पटना, राज्य ब्यूरो। मनचलों की करतूतों से परेशान लड़कियों के लिए यह काम की खबर है। बिहार पुलिस 24 घंटे महिलाओं की मदद के लिए विशेष मोबाइल एप लांच करने जा रही है। इसका नाम 'पुलिस दीदी' दिया गया है। आपातकालीन स्थिति में महिलाएं इस एप के जरिए कहीं से भी मदद ले सकती हैं। बिहार पुलिस के एडीजी जितेंद्र कुमार और एडीजी सीआइडी विनय कुमार ने यह जानकारी दी है।

पुलिस दीदी एप को महिलाएं अपने मोबाइल में डाउनलोड कर रख सकेंगी। उसमें एसओएस या पावर बटन दबाने पर सहायता के लिए आग्रह पुलिस मुख्यालय में चला जायेगा। इसके साथ पुलिस को उस मोबाइल का लाइव लोकेशन भी मिल जाएगा। फिर पुलिस मुख्‍यालय संबंधित थाने को इसकी सूचना देकर कुछ ही मिनटों में महिला तक मदद पहुंचा देगा। पुलिस दीदी एप की खास बात यह भी है कि मोबाइल का स्क्रीन लॉक रहने पर भी इससे मैसेज भेजना संभव है। 

अगर महिला के पास सहायता के लिए मैसेज टाइप करने का वक्‍त हो तो वह अपने अभिभावक का माेबाइल नंबर भी दे सकती है। पुलिस कंट्रोल सूचना मिलते ही उसके अभिभावक को सूचना दे देगा। जिले में एसपी और डीएसपी सहित के वरीय पुलिस अधिकारियों के मोबाइल में भी यह एप होगा। उनके इलाके से संबंधित शिकायत होने पर उनके मोबाइल में एप का अलार्म बज जाएगा। 

डीजीपी गुप्‍तेश्‍वर पांडेय कहते हैं कि पुलिस दीदी एप महिलाओं की सुरक्षा की ओर बउ़ा कदम है। प्रयास के सहयोग से तैयार इस एप को पुलिस सप्ताह के दौरान इसे लांच किया जाएगा। 

बिहार पुलिस के एडीजी जितेंद्र कुमार और एडीजी सीआइडी विनय कुमार ने बताया कि 22 से 27 फरवरी तक पुलिस मुख्यालय 'पुलिस सप्ताह' का आयोजन करेगा। इस दौरान गुड पुलिसिंग और सामाजिक सरोकार पर आधारित कई कार्यक्रम होंगे।

पुलिस सप्ताह पर पहली बार सभी एसएसपी-एसपी को एक-एक गांव गोद लेने का निर्देश दिया गया है। एसएसपी-एसपी गोद लेने वाले गांवों में जाकर स्कूली बच्चों को पढ़ाएंगे। सर्वांगीण विकास और श्रेष्ठ नागरिक बनने की प्रेरणा देंगे। खेल का आयोजन भी कराएंगे। यही नहीं, अन्य नवाचार भी करेंगे।

जितेंद्र कुमार ने बताया कि पुलिस सप्ताह के मुख्य कार्यक्रम का शुभारंभ मुख्य सचिव दीपक कुमार और गृह विभाग के अपर मुख्य सचिव आमिर सुबहानी संयुक्त रूप से करेंगे। पुलिस सप्ताह के दौरान  साइबर क्राइम, सीसीटीएनएस, कम्युनिटी पुलिसिंग और डीएनए प्रोफाइल बनाने की तकनीकी जानकारी भी दी जाएगी।

22, 23 व 24 फरवरी को इनडोर एक्टिविटी होगी। इस दौरान थाना स्तर पर 'खेलो बिहार पुलिस के साथ' कार्यक्रम में थाना पुलिस और स्थानीय लोग अपने यहां के प्रचलित खेल खेलेंगे। बीएमपी परिसर डुमरांव में हार्स शो होगा। 26 को सभी पुलिस कार्यालय में जल जीवन हरियाली अभियान के तहत पौधरोपण कार्यक्रम आयोजित किया जाएगा।

प्रमुख कार्यक्रम

इस हफ्ते के दौरान बैंड शो, डॉग शो होगा। एक शाम शहीदों के नाम जैसे सांस्कृतिक कार्यक्रम भी होंगे। इसमें पुलिस के ही कलाकार प्रस्तुति देंगे। गुड पुलिसिंग के सुझाव लेने को पटना, मुजफ्फरपुर, गया और भागलपुर समेत पांच नगर निकायों के पार्षदों के साथ संवाद कार्यक्रम होगा।

पुलिस शराबबंदी को लेकर जागरूकता लाने को हर जिले से पांच से दस उन लोगों के प्रतिनिधिमंडल से संवाद करेगी जो शराब छोड़ चुके हैं। देश और राज्य के नए कानून, स्मार्ट पुलिसिंग से जुड़ी नई तकनीक एवं सरकार की प्राथमिकताओं से पुलिस कर्मियों को जागरूक भी किया जाएगा।

Posted By: Kajal Kumari

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस