पटना, जागरण टीम। Bihar Mukhia Chunav Result: बिहार में पंचायत चुनाव के आठवें चरण के नतीजे आने शुरू हो गए हैं। पटना, बक्‍सर सहित कई जिलों में नए उम्‍मीदवार मुखिया सहित अन्‍य पदों के लिए चुने गए हैं। मतगणना की प्रक्रिया सुबह आठ बजे से शुरू हुई, जो आखिरी रिजल्‍ट आने तक जारी रहेगी। बक्‍सर में कुख्‍यात गुड्डू राय की पत्‍नी लगातार तीसरी बार पंचायत समिति सदस्‍य का चुनाव जीत गई हैं। वे लगातार चौसा की प्रखंड प्रमुख भी बनती रही हैं। दूसरी तरफ, सिवान में राजद के विधायक हरिशंकर यादव का बेटा मुखिया का चुनाव हार गया है। आज मुखिया के साथ जिला परिषद सदस्‍य, पंचायत समिति सदस्‍य, पंचायत सदस्‍य, सरपंच और पंच के पदों के लिए मतगणना कराई जा रही है। यहां आपको सारण (छपरा), नालंदा, भोजपुर, वैशाली, बक्‍सर, गोपालगंज, सिवान, जहानाबाद, अरवल, शेखपुरा, बेगूसराय और पटना जिले के चुनाव नतीजों की जानकारी मिलती रहेगी।

पटना, भोजपुर और बक्‍सर के शुरुआती नतीजे आए

पटना जिले के पंडारक प्रखंड की ढिवर पंचायत रीमा देवी, रैली पंचायत से शोभा देवी मुखिया का चुनाव जीत गई हैं। भोजपुर जिले में इजरी पंचायत से इंदू देवी महज दो मतों से मुखिया का चुनाव जीत गईं। बक्सर जिले के चौसा प्रखंड की बनारपुर पंचायत से ममता कुमारी पहली बार मुखिया चुनी गईं हैं। शेखपुरा जिले के बरबीघा प्रखंड की तेउस पंचायत के लिए मतगणना का नतीजा आ गया है। इस पंचायत में निवर्तमान मुखिया सविता देवी को सिंकू देवी से मुकाबले में हार का सामना करना पड़ा है।

पटना के चुनाव नतीजे

पटना जिले के पंडारक प्रखंड में मतगणना के चुनाव नतीजे आने लगे हैं। लेमुआबाद पंचायत से निक्की देवी, जबकि पंडारक पूर्वी पंचायत से प्रियरंजन कुमार उर्फ गोरेलाल मुखिया का चुनाव जीत गए हैं। बाढ़ प्रखंड के चुनाव नतीजे आने लगे हैं। गोपाल कुमार धनामा मुबारकपुर पंचायत से जबकि बेबी देवी एकडंगा पंचायत से और सरकट्टी पंचायत से सोनू कुमार मुखिया चुन लिए गए हैं।

आरा के चुनाव नतीजे

आरा सदर प्रखंड की अगर संडा पंचायत से राजकोकिल प्रसाद दोबारा मुखिया चुने गए हैं। सुंदरपुर बरजा पंचायत से मुकेश सिंह पहली बार मुखिया का चुनाव जीत गए हैं।

सिवान के चुनाव नतीजे

सिवान जिले के रघुनाथपुर प्रखंड की कुशहरा पंचायत से चंदन कुमार पाठक मुखिया चुने गए हैं। रघुनाथपुर के विधायक हरिशंकर यादव के पुत्र सुरेंद्र यादव यहां चुनाव हार गए हैं।  इस पंचायत में मुखिया की कुर्सी पर लगातार विधायक के परिवार का कब्‍जा था।

बक्‍सर के चुनाव नतीजे

बक्‍सर जिले के चौसा जिप सदस्य पद के लिए पूजा देवी चुनाव जीत गई हैं। डिहरी पंचायत से शमीम अंसारी उर्फ कल्लू मुखिया का चुनाव जीते हैं। बक्‍सर में कुख्‍यात अपराधी गुड्डू राय की पत्‍नी सुनीता राय पंचायत समिति सदस्‍य पद के लिए चुनाव जीत गई हैं। गुड्डू पर हत्या और अपहरण जैसे संगीन मामले दर्ज हैं। वह फिलहाल यूपी की जेल में बंद है। सुनीता राय लगातार तीसरी बार पंचायत समिति सदस्‍य का चुनाव जीती हैं। वह लगातार प्रमुख भी बनती रही हैं। हालांकि उनके ही परिवार की एक महिला को बगल की सीट पर पंचायत समिति सदस्‍य का चुनाव हारना पड़ा है।

हाजीपुर से भी आने लगे नतीजे

वैशाली जिले के महुआ प्रखंड की मधौल पंचायत से जवाहर राय, जबकि मंगुराही पंचायत में राजद नेता प्रदीप यादव की पत्नी निर्मला देवी ने मुखिया पद के लिए जीत दर्ज की है। श्यामसुंदर चौधरी ने मंगुराही पंचायत से समिति सदस्य पद पर दोबारा जीत दर्ज की है। मनीष शुक्ला जिला परिषद क्षेत्र संख्या 16 से आगे चल रहे हैं।

बेगूसराय के चुनाव नतीजे यहां देखें

बेगूसराय जिले के मटिहानी जिला परिषद 34 से झुना सिंह चुनाव जीत गए हैं। छौड़ाही प्रखंड क्षेत्र की मटिहानी रामदीरी 3 पंचायत से अनुपम देवी मुखिया का चुनाव जीत गई हैं। वे स्‍थानीय कांग्रेस नेता अभय सिंह के भाई की पत्नी हैं।

LIVE बिहार पंचायत, मुखिया चुनाव रिजल्‍ट: यहां देखें पूरे बिहार से पंचायत चुनाव की मतगणना का अपडेट

मतदाताओं ने इस बार अधिक चौंकाया

बिहार में अब तक आठ चरण के पंचायत चुनाव संपन्‍न हो चुके हैं, लेकिन मतदाताओं ने सबसे अधिक चौंकाया इसी बार है। दरअसल, अब तक सबसे अधिक वोटिंग इसी चरण के चुनाव में हुई है। इससे पंचायतों में बदलाव की प्रक्रिया और तेज होने की उम्‍मीद है। आपको बता दें कि अब तक संपन्‍न हुए पंचायत चुनावों में दो-तिहाई से अधिक पुराने जनप्रतिनिधि चुनाव हारते चले गए हैं।

पटना जिले में बाढ़ और पंडारक प्रखंड के 2624 प्रत्याशियों के भाग्य का फैसला आज

पटना जिले में बाढ़ अनुमंडल के पंडारक और बाढ़ प्रखंड की मतगणना शुक्रवार की सुबह आठ बजे से शुरू होगी। बाढ़ तथा पंडारक प्रखंड के 2624 उम्मीदवारों के भाग्य का फैसला किया जाएगा। बुधवार को 422 मतदान केंद्रों पर वोट डाले गए थे। अनुग्रह नारायण सिंह कालेज में होगी बाढ़ प्रखंड की और पंडारक प्रखंड में हुए विभिन्न पद के चुनाव के लिए डाले गए वोटों गिनती ट्रेनिंग स्कूल, बाढ़ में होगी। मतगणना केंद्रों को बड़ा ही सिस्टमैटिक ढंग से तैयार किया गया है। सभी पद के लिए अलग-अलग काउंटर बनाए गए हैं।

अनुग्रह नारायण सिंह महाविद्यालय के प्रेक्षागृह बैरिकेडिंग हाल संख्या 2 में 1 से लेकर 17 नंबर के काउंटर पर ग्राम पंचायत सदस्यों के मतों की गिनती होगी। महाविद्यालय के प्रेक्षागृह बैरिकेडिंग हाल संख्या 1 में 18 से लेकर 34 नंबर के काउंटर पर मुखिया पद के लिए मतों की गिनती होगी। हाल संख्या 3 में 35 से लेकर 51 नंबर के काउंटर पर पंचायत समिति सदस्य के पद के मतों की काउंटिंग होगी। बीसीए भवन हाल संख्या 4 में 52 से लेकर 68 नंबर के काउंटर पर जिला परिषद सदस्य के लिए तथा महाविद्यालय के हिंदी भवन में काउंटर में 69 से 101 पर पंच एवं सरपंच के पदों के लिए मतों की गिनती की जाएगी। इस अवसर पर अनुमंडल प्रशासन के द्वारा सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किए गए हैं।