Move to Jagran APP

Bihar News: पटना के राजीव नगर चौक पर घंटों जाम, महिला का कांस्‍टेबल पर तंज- आप ट्रैफिक कंट्रोल छोड़ समोसे खाइए

Bihar News पटना के राजीव नगर चौक पर सड़क जाम रोज का नजारा है। घंटों जाम में फंसकर बच्‍चे बिलबिलाते हैं तो आम लोग परेशान रहते हैं। जाम के पीछे ट्रैफिक सेंस का अभाव तो रहता ही है ट्रैफिक कांस्‍टेबल की लापरवाही भी कम नहीं होती।

By Amit AlokEdited By: Published: Mon, 28 Nov 2022 03:39 PM (IST)Updated: Mon, 28 Nov 2022 03:42 PM (IST)
Bihar News: पटना के राजीव नगर चौक पर घंटों जाम, महिला का कांस्‍टेबल पर तंज- आप ट्रैफिक कंट्रोल छोड़ समोसे खाइए
पटना के राजीव नगर चौराहे पर लगा जाम। तस्‍वीर: जागरण।

पटना, आनलाइन डेस्‍क। Road jam in Patna: 'आप बैठकर समोसे खाइए और जाम लगाइए। सरकार ने तो आपको सड़क पर बैठकर समोसे खाने के लिए ही तैनात किया है।' पटना के राजीव नगर चौक पर सड़क जाम के बीच फंसी एक महिला की ट्रैफिक कांस्‍टेबल से इस तंज भरी बहस में वहां से गुजर रहे तमाम लोगों का दर्द समाया हुआ है। जाम वहां रोज का नजारा है।

loksabha election banner

राजीव नगर चौक पर राेज लगता जाम

पटना को एक तरफ अटल पथ व आशियाना-दीघा रोड तो दूसरी तरफ पाटलिपुत्र कालोनी, कुर्जी व दीघा से जोड़ने वाले राजीव नगर चौक पर हर दिन जाम लगता है। यहां से होकर वाया अटल पथ लोग बेली रोड, रेलवे स्‍टेशन, एयरपोर्ट ही नहीं पटना मेडिकल कालेज एवं अस्‍पताल (PMCH) तथा अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्‍थान (AIIMS, Patna) भी जाते हैं। जाम में फंसी पुलिस कांस्‍टेबल से बहस करने वाली महिला ने अपना नाम तो नहीं बताया, लेकिन jagran.com से बातचीत में कहा कि इस महत्‍वपूर्ण चौक पर रोज के जाम में फंसकर अगर अस्‍पताल जाते किसी मरीज की जान भी चली जाए तो आश्‍चर्य नहीं होगा। शायद तभी समोसे खाने वाली पुलिस की नींद खुले और सरकार भी जागे।

कर्तव्‍य के प्रति लापरवाह पुलिसकर्मी:

एक स्‍थानीय होटल व्‍यवसययी की मानें तो राजीव नगर चौक पर तैनात पुलिसकर्मी कर्तव्‍य के प्रति लापरवाही बरतते हैं। उनकी नजर हेलमेट, सीट बेल्‍ट, ड्राइविंग लाइसेंस व गाड़ी के कागजात की जांच के बहाने उगाही पर अधिक रहती है। इस उगाही की ड्यूटी के दौरान कुछ ट्रैफिक कंट्रोल भी कर लेते हैं। फिर जाम लगने पर उसे छुड़ाते भी हैं। लेकिन जाम नहीं लगे, इसे लेकर पहले से एहतियात नहीं बरतते। नतीजा रोज की परेशानी।

स्‍कूल की छुट्टी के वक्‍त अलर्ट रहे पुलिस:

सड़क जाम में फंसी कुर्जी के एक हास्‍टल में रहकर 12वीं में अध्‍ययनरत कृतिका बताती हैं कि राजीव नगर में अपनी एक दोस्‍त से मिलने जा रही थीं, लेकिन अब लौट जाएंगी। सड़क जाम में फंसी एक स्‍कूल बस में बच्‍चे परेशान दिखे। बस चालक मंजीत इस रूट पर यहां जाम के आदी हैं। कहते हैं, स्‍कूल की छुट्टी के वक्‍त यहां ट्रैफिक लोड बढ़ने से जाम लगता है। पुलिस को स्‍कूल की छुट्टी के वक्‍त पहले से अलर्ट रहना चाहिए। आम लोगों को भी ट्रैफिक नियमों का पालन करना चाहिए।

आम लोगों में ट्रैफिक सेंस का भी अभाव:

जाम में फंसे बैंक अधिकारी संजीव कुमार के अनुसार आम लोगों में ट्रैफिक सेंस का भी अभाव है। लोग आगे निकलने की आपाधापी में घंटों फंस जाते हैं। ट्रैफिक नियमों को तोड़ने वालों पर कार्रवाई हो तथा पुलिस जाम के टाइम में पहले से अलर्ट रहे तो समस्‍या का एक हद तक समाधान हो जाएगा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.