Move to Jagran APP

Bihar News: कुशल युवा कार्यक्रम में नए सिरे से तय होगी प्राथमिकता, अगले सप्ताह 1741 केंद्रों की समीक्षा

Bihar News मुख्‍यमंत्री नीतीश कुमार के सात निश्‍चय कार्यक्रम के तहत कुशल युवा कार्यक्रम में अब अब नए सिरे से प्राथमिकता तय की जाएगी। इसके तहत अगले सप्ताह 1741 केंद्रों की समीक्षा होगी। नए साल से कार्यक्रम में कुछ बदलाव दिखेंगे।

By Amit AlokEdited By: Published: Wed, 02 Dec 2020 04:59 PM (IST)Updated: Wed, 02 Dec 2020 05:10 PM (IST)
सीएम नीतीश कुमार का सात निश्‍चय कार्यक्रम। प्रतीकात्‍मक तस्‍वीर।

पटना, राज्य ब्यूरो। Saat Nischay सात निश्चय कार्यक्रम में शामिल कुशल युवा कार्यक्रम में नए साल से बदलाव दिखेगा। श्रम संसाधन विभाग ने इस कार्यक्रम में नए सिरे से प्राथमिकता तय करने का फैसला किया है। साथ ही, राज्य में संचालित 1741 कौशल विकास केंद्रों के संचालन की समीक्षा अगले सप्ताह होगी। इसके लिए श्रम संसाधन मंत्री जिवेश कुमार की ओर से संबंधित अधिकारियों को आवश्यक निर्देश दिए गए हैं।

loksabha election banner

प्रखंडों में खोले जाएंगे 4-4 प्रशिक्षण केंद्र

कुशल युवा कार्यक्रम से जुड़े एक अधिकारी के मुताबिक प्रदेश में चल रहे सभी 1741 कौशल विकास केंद्रों के संचालन का मूल्यांकन करने का फैसला लिया गया है। इसका मकसद कौशल विकास केंद्रों के प्रशिक्षण व्यवस्था में गुणात्मक सुधार लाना है। अक्टूबर 2016 से शुरू इस योजना में अबतक 14 लाख 19 हजार युवाओं ने आवेदन दिया है। इसमें 10,90,347 आवेदन स्वीकृत किये गए हैं। 7,92,188 आवेदकों ने कोर्स को पूरा किया है। कोर्स पूरा करने वाले 7,62,235 प्रशिक्षणार्थियों को सर्टिफिकेट दिए गए हैं। इस योजना के तहत एक करोड़ युवाओं को प्रशिक्षित करने का लक्ष्य है। इसलिए नये साल में कुशल युवा कार्यक्रम में कुछ जरूरी बदलाव करने पर विचार चल रहा है। यह भी निर्णय लिया गया है कि हर प्रखंड में चार-चार  प्रशिक्षण केंद्र जरूर हो।

इस तरह मिलता है दाखिला

कौशल विकास केंद्रों में दाखिले के लिए प्रशिक्षणार्थियों को 1,000 रुपये जमा करना पड़ता है। कोर्स पूरा करने वालों के खाते में यह राशि वापस कर दी जाती है। 3 बार कोशिश के बाद भी सफल न होने वाले प्रशिक्षणार्थियों की राशि जब्त हो जाती है। दाखिले के लिए आधार कार्ड, 10वीं या 12वीं का सर्टिफिकेट, निवास प्रमाण पत्र, पता का प्रमाण व बैंक खाते की जानकारी जरूरी है।

प्रशिक्षण की होती है व्यवस्था

इस योजना के तहत प्रशिक्षणार्थियों को कम्युनिकेशन स्किल, कम्प्यूटर एवं सॉफ्ट स्किल की बेसिक जानकारी दी जाती है। तीन महीने की अवधि में कुल 240 घंटे में ये सारी जानकारी दी जाती है। प्रशिक्षणार्थी को विंडोज, इंटरनेट ब्राउजर्स, एएमएस वर्ड, गुगल एप्स आदि की जानकारी दी जाती है। कुल 240 घंटे के कोर्स में कंप्यूटर ज्ञान के लिए 120 घंटे, कम्युनिकेशन स्किल के लिए 80 घंटे और सॉफ्ट स्किल के लिए लगभग 40 घंटे निर्धारित किए गए हैं। कोर्स पूरा होने पर कम्यूटर के लिए सर्टिफिकेट इन इनफार्मेशन टेक्नोलॉजी दिया जाता है। कम्युनिकेशन स्किल्स के तहत अंग्रेजी और हिंदी में लिखने पढने के साथ में बोलना भी सिखाया जाता है। इस कोर्स के बाद छात्रों को सर्टिफिकेट इन लैंग्वेज स्किल दिया जाता है। कौशल प्रशिक्षण कोर्स के लिए सर्टिफिकेट इन सॉफ्ट स्किल्स का सर्टिफिकेट दिया जाता है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.