Move to Jagran APP

पहली जनवरी पर काम कर गया पटना पुलिस का यह टोटका, कई थानों में पहले से ही कर रखा था इंतजाम

Crime in Patna पटना के पुलिस थानों में पहली जनवरी के लिए हुई थी खास व्‍यवस्‍था थाने की जीडी पर पहले गुडवर्क की इंट्री साल के पहले दिन अपराध संख्या एक पर ज्यादातर शराब बरामदगी और गिरफ्तारी की दर्ज हुई प्राथमिकी

By Shubh Narayan PathakEdited By: Published: Sun, 03 Jan 2021 09:27 AM (IST)Updated: Sun, 03 Jan 2021 09:53 AM (IST)
पटना की पुलिस ने पहली जनवरी को किया अनोखा काम। प्रतीकात्‍मक तस्‍वीर

पटना, जागरण टीम। Crime in Patna: तफ्तीश में वैज्ञानिक तथ्यों का गुणा-भाग करने वाली बिहार की पुलिस अब भी टोटकों पर यकीन करती है। पटना के पुलिस थानों का पहली जनवरी का रिकॉर्ड देखें तो यह बात खुद ही स्‍पष्‍ट हो जाएगी। ऐसा न होता तो राजधानी पटना के कोतवाली, एसकेपुरी, शास्त्रीनगर, बुद्धा कॉलोनी सहित अन्य कई थानों में साल के पहले दिन जीडी में पहली इंट्री आबकारी एक्ट की नहीं करते। एक दर्जन थानों में की जीडी में पहली एफआइआर गुडवर्क की दर्ज की गई। दरअसल पुलिस महकमे में साल के पहले दिन अपराध संख्‍या एक पर गुडवर्क दर्ज करने को शुभ माना जाता है। कुछ थानेदारों की मानें तो यदि पहले दिन गुडवर्क दर्ज होगा तो साल भर बस अच्छा गुजरेगा। इस मामले में कुछ पुलिस पदाधिकारियों की मानें तो यह महज एक संयोग है, जबकि कुछ ने नाम न प्रकाशित करने की शर्त पर पहले से यह प्रथा चलने की बात कही।

loksabha election banner

पहली जनवरी के लिए करते हैं इंतजाम

नए साल की शुरुआत पर पटना के थानों की पुलिस ने गुडवर्क के तहत मामला दर्ज करने करने के लिए इंतजार भी किया। जब तक यह मामला दर्ज नहीं कर लिया गया, तब तक किसी और की तहरीर पर पुलिस ने ध्यान भी नहीं दिया। आपाधापी में कोई गड़बड़ न हो, इससे बचने के लिए कई थानों की पुलिस ने तो गुडवर्क का पहले से इंतजाम कर रखा था।

कहीं शराब तो कहीं पकड़े गए चोर

एक जनवरी को कोतवाली थाने में शराब पीने के मामले में प्राथमिकी हुई तो वहीं राजीव नगर में केस ही दर्ज नहीं हुआ। शास्त्रीनगर में भी शराब पीने का मामला दर्ज हुआ। बुद्धा कॉलोनी में सबसे पहले शराब बरामदगी, फिर तीन अन्य मामले दर्ज हुए। वहीं एसकेपुरी में शराब पीकर मारपीट की प्राथमिकी हुई, जबकि पत्रकारनगर में सेंधमारी करते हुए चोर की गिरफ्तारी की रिपोर्ट दर्ज की गई।

पटना सिटी अनुमंडल के छह थानों ने ऐसे खोला खाता

पटना सिटी अनुमंडल के नौ थाना क्षेत्रों में नववर्ष के मौके पर शराब पीकर जश्न मनानेवाले शुक्रवार को पकड़ शनिवार को जेल भेजे गए। कुछ स्थानों पर शराब पीकर ऊधम मचानवालों को पुलिस ने लाठी चटकाकर खदेड़ा। अधिकतर थानों में नववर्ष का खाता पियक्कड़ों की गिरफ्तारी तथा शराब बरामदगी से खुला।

आलमगंज और खाजेकलां में पकड़े गए पियक्‍कड़

आलमगंज थानाध्यक्ष सुधीर कुमार ने बताया कि नववर्ष को लेकर पूरे थाना क्षेत्र में सघन गश्ती थी। गोसाई घाट से शराब बेचने की सूचना पर पहुंची पुलिस ने 10 लीटर शराब बरामद किया। शराब बेचने वाला फरार हो गया। वहीं अगमकुआं थानाध्यक्ष अभिजीत कुमार ने बताया कि कंकड़बाग चांदमारी रोड के एक युवक को कुम्हरार के पास नशे में धुत पाकर गिरफ्तार किया गया। खाजेकलां थानाध्यक्ष राहुल कुमार ठाकुर ने बताया कि गश्ती के दौरान शराब पीकर गुरहट्टा में सड़क पर हंगामा कर रहे दो युवकों को नशे की हालत में गिरफ्तार किया गया। उधर बहादुरपुर थानाध्यक्ष सनोवर खां ने बताया कि संदलपुर के पास शराब पीकर हंगामा करनेवाले युवक को गिरफ्तार किया गया।

पहली जनवरी को हर थाने के हाथ लगी उपलब्धि

सुलतानगंज थानाध्यक्ष शेर सिंह यादव ने बताया कि दरगाह रोड में शराब पीकर हंगामा कर रहे एक युवक को गिरफ्तार किया गया। वहीं चौक थानाध्यक्ष गौरीशंकर गुप्ता ने बताया कि चौक मोड़ पर शराब पीकर हंगामा कर रहे युवक को गिरफ्तार किया गया। वहीं दीदारगंज थानाध्यक्ष राजेश कुमार ने बताया कि टॉल प्लाजा के पास छापेमारी के दौरान पांच लीटर शराब बरामद हुआ। विक्रेता छोड़कर फरार हो गया। उधर मालसलामी थानाध्यक्ष सुदामा कुमार सिंह, बाईपास थानाध्यक्ष मुकेश चौधरी तथा मेहंदीगंज थानाध्यक्ष धर्मेंद्र कुमार ने बताया कि नववर्ष के दिन शुक्रवार को एक थाना में एक भी केस नहीं दर्ज हुआ। लगभग सभी थाना पुलिस ने उपलब्धि के साथ ही नववर्ष का खाता खोला।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.