Move to Jagran APP

Bihar News: बिहार विधानसभा में 24 को बहुमत सिद्ध करेगी नीतीश सरकार, 25 को अध्यक्ष पद के लिए होगा चुनाव

Bihar politics बुधवार को नीतीश कुमार ने मुख्यमंत्री और तेजस्वी यादव ने डिप्टी सीएम पद की शपथ ली। अब बिहार विधानसभा में 24 अगस्त को नीतीश सरकार बहुमत सिद्ध करेगी। इसके साथ ही 25 अगस्त को स्पीकर का चुनाव होगा।

By Rahul KumarEdited By: Published: Wed, 10 Aug 2022 09:05 PM (IST)Updated: Thu, 11 Aug 2022 04:02 PM (IST)
Bihar News: बिहार विधानसभा में 24 को बहुमत सिद्ध करेगी नीतीश सरकार, 25 को अध्यक्ष पद के लिए होगा चुनाव
मुख्यमंत्री नीतीश कुमार और डिप्टी सीएम तेजस्वी यादव। जागरण

राज्य ब्यूरो, पटना। नीतीश कुमार के नेतृत्व वाली महागठबंधन सरकार 24 अगस्त को बिहार विधानसभा में बहुमत सिद्ध करेगी। बुधवार को राज्य की नई सरकार की मंत्रिमंडल की पहली बैठक में विधानसभा का दो दिन का विशेष सत्र आहूत करने का प्रस्ताव स्वीकृत किया। इसके साथ ही बैठक में महाधिवक्ता पद पर ललित किशोर को बनाए रखने का प्रस्ताव पारित किया। 

loksabha election banner

मंत्रिमंडल की आज हुई बैठक में मुख्यमंत्री नीतीश कुमार और उप मुख्यमंत्री तेजस्वी यादव शामिल हुए। सूत्रों ने बताया बैठक में विधानसभा का दो दिन का विशेष सत्र आहूत करने का फैसला लिया गया। सत्र के पहले दिन 24 अगस्त को नई सरकार बहुमत सिद्ध करेगी। अगले दिन 25 अगस्त को विधानसभा के नए अध्यक्ष का चुनाव होगा। इसके साथ ही राज्य के महाधिवक्ता के रूप में ललित किशोर को अगले आदेश तक बनाए रखने का प्रस्ताव भी स्वीकृत किया गया। 

  •  दो दिन चलेगी सदन की कार्यवाही
  • 25 को अध्यक्ष पद के लिए चुनाव 

पहली कैबिनेट की हुई बैठक

नौ अगस्त को मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने राजभवन जाकर अपना इस्तीफा सौंप दिया था। इसके बाद मंगलवार को ही राजभवन जाकर नीतीश कुमार ने महागठबंधन के 164 सदस्यों का समर्थन पत्र देकर सरकार बनाने का दावा किया था। परंपरा के अनुसार नई सरकार को विधानसभा में अपना बहुमत सिद्ध करना होगा। आज हुई नई सरकार की पहली कैबिनेट में इस संबंध में स्वीकृति दे दी गई। 

नीतीश मुख्यमंत्री, तेजस्वी उप मुख्यमंत्री बने, आदेश जारी

मंत्रिमंडल सचिवालय ने नीतीश कुमार को राज्य का मुख्यमंत्री और मंत्रिपरिषद का सदस्य नियुक्त करने संबंधी आदेश जारी कर दिया है। इसके साथ ही मुख्यमंत्री की सलाह पर तेजस्वी यादव को राज्य का उप मुख्यमंत्री और मंत्रिपरिषद का सदस्य नियुक्त करने संबंधी आदेश भी जारी कर दिए गए हैं।

गौरतलब है कि मंगलवार को नीतीश कुमार ने बीजेपी से नाता तोड़ने के बाद महागठबंधन के साथ जाने का फैसला लिया। महागठबंधन के दलों ने नीतीश को नेता माना। बुधवार को आठवीं बार नीतीश कुमार ने बिहार के सीएम पद की शपथ ली।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.