Move to Jagran APP

Bihar News: बख्तियारपुर में CM नीतीश ने सीवरेज प्लांट किया शुरू, साफ होकर पोखर में जाएगा आठ नालों का पानी

Bakhtiyarpur Sewerage Plant बख्तियारपुर में सीवरेज प्लांट शुरू हो चुका है। अब आठ नालों का पानी ट्रीटमेंट के बाद बगल में बनाए गए पोखर में जाएगा। इससे बख्तियारपुर के सभी 27 वार्डों की आबादी को इससे फायदा होगा। इस दौरान मुख्यमंत्री जिस स्कूल में पढ़े हैं वहां चल रहे निर्माण कार्य को देखने भी पहुंचे गए। उन्होंने गणेश उच्च विद्यालय का निरीक्षण किया।

By BHUWANESHWAR VATSYAYAN Edited By: Prateek Jain Tue, 09 Jul 2024 08:16 PM (IST)
गंगा चैनल का निरीक्षण के दौरान सीएम।

राज्य ब्यूरो, पटना। मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने मंगलवार को अपने गृह नगर बख्तियारपुर में सीवरेज प्लांट को शुरू किया। इसके माध्यम से आठ नालों का पानी शोधित होकर बगल में बनाए गए पोखर मे गिरेगा। इससे जल संरक्षण भी होगा। बख्तियारपुर के सभी 27 वार्डों की आबादी को इससे फायदा होगा।

मुख्यमंत्री ने यहां पौधरोपण कराए जाने का भी निर्देश दिया। इसके अतिरिक्त उन्होंने बख्तियारपुर में निर्माणाधीन कई योजनाओं का भी निरीक्षण किया। मुख्यमंत्री ने बख्तियारपुर प्रखंड के घनसुरपुर स्थित गंगा चैनल के प्रस्तावित लिंक का भी निरीक्षण किया।

जल संसाधन विभाग के ACS ने दी CM को जानकारी

घनसुरपुर के सीढ़ी घाट होते हुए रामनगर तक गंगा नदी की धारा को घाट से लिंक करने की कार्ययोजना के बारे में जल संसाधन विभाग के अपर मुख्य सचिव चैतन्य प्रसाद ने मुख्यमंत्री को जानकारी दी। उन्होंने यह बताया कि घनसुरपुर में पुराने चैनल को मुख्यधारा से जोड़ा जाएगा।

मुख्यमंत्री ने इस रास्ते के जीर्णोद्धार, सुरक्षात्मक कार्य, पौधरोपण तथा पार्क निर्माण आदि के बारे में भी जानकारी ली। इसके बाद मुख्यमंत्री ने बख्तियारपुर सीढ़ी घाट के पास निर्माणाधीन घाट एवं पाथ वे का भी निरीक्षण किया।

गंगा चैनल का निरीक्षण के दौरान सीएम

सीएम ने साझा की बचपन की यादें 

मुख्यमंत्री ने कहा कि मेरा यहां बचपन बीता है। मैं इसी घाट पर स्नान करता था। इसका निर्माण ठीक ढंग से करें ताकि लोगों को सहूलियत हाे। मुख्यमंत्री ने राधाकृष्ण मंदिर, ठाकुरबाड़ी व सीढ़ी घाट पर पूजा अर्चना भी की और राज्य के लिए सुख-शांति की भी कामना की।

पंडित याजी के प्रतिमा पर पुष्पांजलि अर्पित करते सीएम

मुख्यमंत्री जिस स्कूल में पढ़े हैं वहां चल रहे निर्माण कार्य को देखने भी वह पहुंचे। उन्होने गणेश उच्च विद्यालय का निरीक्षण किया। अधिकारियों को उन्होंने यह निर्देश दिया कि निर्माण कार्य तेजी से व बेहतर ढंग से हो।

चहारदीवारी को और ऊंचा किए जाने का भी उन्होंने निर्देश दिया। वह बख्तियारपुर इंजीनियरिंग कालेज के पास निर्माणाधीन रेल ओवर ब्रिज देखने भी पहुंचे। उन्होंने कहा कि इस योजना के पूरा होने से बख्‍तियारपुर इंजीनियरिंग कॉलेज का फोर लेन से सीधा संपर्क हो जाएगाा।

जल संसाधन मंत्री विजय चौधरी, जदयू के राष्ट्रीय कार्यकारी अध्यक्ष संजय झा, नगर विकास एवं आवास विभाग के प्रधान सचिव आनंद किशोर, मुख्यमंत्री के सचिव अनुपम कुमार व पटना के प्रमंडलीय आयुक्त कुमार रवि भी इस मौके पर मौजूद थे।

यह भी पढ़ें -

संसदीय क्षेत्र-मंत्रालय के बाद Pashupati Paras के कार्यालय पर भी Chirag का कब्जा, पिछले महीने ही कर दिया था खेल

Shambhavi Choudhary : समस्तीपुर पहुंची शांभवी चौधरी से NDA नेताओं ने कर दी बड़ी मांग, फिर सांसद ने दिया ये रिएक्शन