Move to Jagran APP

Bihar News: सिमुलतला आवासीय विद्यालय में ए़डमिशन के लिए आज से करें आवेदन, परीक्षा और नामांकन से जुड़ी ये रही पूरी जानकारी

Bihar News बिहार के सिमुलतला आवासीय विद्यालय की प्रवेश परीक्षा के लिए आज से आवेदन की प्रक्रिया शुरु हो गई है। प्रारंभिक परीक्षा 20 अक्टूबर तथा मुख्य 22 दिसंबर को आयोजित की जाएगी। इसके साथ ही सामान्य वर्ग के लिए परीक्षा फीस 200 रुपये तय किया गया है।

By Rahul KumarEdited By: Published: Fri, 15 Jul 2022 07:01 AM (IST)Updated: Fri, 15 Jul 2022 07:01 AM (IST)
सिमुलतला आवासीय विद्यालय में 2023-2024 के लिए शिड्यूल जारी। सांकेतिक तस्वीर

जागरण संवाददाता, पटना । बिहार विद्यालय परीक्षा समिति ने सिमुलतला आवासीय विद्यालय, जमुई में सत्र 2023-24 में नामांकन के लिए शिड्यूल जारी कर दिया। इसमें शामिल होने के लिए शुक्रवार से चार अगस्त तक आनलाइन आवेदन स्वीकार किए जाएंगे। इसमें सफल बच्चों का कक्षा छह में नामांकन लिया जाएगा। परीक्षा शुल्क भी आनलाइन जमा किया जाएगा। सामान्य वर्ग के लिए परीक्षा शुल्क 200 रुपये निर्धारित किया गया है। आवेदन एवं शुल्क के लिए बिहार बोर्ड की वेबसाइट पर 15 जुलाई को लिंक उपलब्ध करा दी जाएगी। नामांकन के लिए 60-60 सीटें छात्र-छात्राओं के लिए निर्धारित हैं। 

  • 04 अगस्त तक स्वीकार किए जाएंगे आनलाइन आवेदन 
  • प्रारंभिक परीक्षा 20 अक्टूबर तथा मुख्य 22 दिसंबर को होगी 

नामांकन की पात्रता 

एक अप्रैल, 2023 को आवेदक की न्यूनतम उम्र आयु 10 तथा अधिकतम 12 वर्ष होनी चाहिए। विद्यार्थी राज्य के किसी मान्यता प्राप्त स्कूल में 5वीं कक्षा में अध्ययनरत होना चाहिए। प्रवेश परीक्षा दो चरणों में आयोजित की जाएगी। 20 अक्टूबर को प्रारंभिक परीक्षा होगी। इसमें क्वालीफाई छात्र 22 दिसंबर को आयोजित मुख्य परीक्षा में शामिल होंगे। मुख्य परीक्षा में सफल छात्र-छात्राओं का स्वास्थ्य परीक्षण भी कराया जाएगा। 

प्रारंभिक परीक्षा में होंगे वस्तुनिष्ठ प्रश्न 

प्रारंभिक परीक्षा में 150 वस्तुनिष्ठ सवाल पूछे जाएंगे। प्रत्येक सवाल एक अंक का होगा। परीक्षा की अवधि 2:30 घंटे की होगी। मुख्य परीक्षा दो पाली में आयोजित की जाएगी। प्रथम पाली की परीक्षा 2:30 घंटे की होगी। इसमें 150 अंकों के प्रश्न पूछे जाएंगे। प्रथम पाली की परीक्षा में 100 अंकों के गणित के दीर्घ उत्तरीय प्रश्न होंगे। इसके अलावा 50 अंकों के बौद्धिक क्षमता से प्रश्न पूछे जाएंगे। बौद्धिक क्षमता के सवाल वस्तुनिष्ठ होंगे। दूसरी पाली की परीक्षा भी 2:30 घंटे की होगी। दूसरी पाली में भी 150 अंकों के प्रश्न पूछे जाएंगे। इसमें हिन्दी, अंग्रेजी, विज्ञान एवं सामाजिक विज्ञान से जुड़े प्रश्न होंगे। प्रारंभिक परीक्षा के लिए प्रत्येक जिले में केंद्र बनाए जाएंगे। मुख्य परीक्षा पटना में आयोजित की जाएगी।   


This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.