Move to Jagran APP

Bihar MLC Election: एनडीए के पांच तो महागठबंधन के चार निर्विरोध निर्वाचित, पहले से तय थी जीत

Bihar MLC Election विवधान परिषद की नौ सीटों के सभी उम्मीदवार सोमवार को निर्विरोध निर्वाचित हो गए। इसके साथ परिषद में 55 सदस्‍य हो गए हैं। हालांकि अभी भी 20 सीटें खाली हैं।

By Amit AlokEdited By: Published: Mon, 29 Jun 2020 07:54 PM (IST)Updated: Mon, 29 Jun 2020 08:02 PM (IST)
Bihar MLC Election: एनडीए के पांच तो महागठबंधन के चार निर्विरोध निर्वाचित, पहले से तय थी जीत

पटना, राज्य ब्यूरो। Bihar MLC Election: बिहार विधान परिषद (Bihar Legislative Assembly) की नौ सीटों के लिए नामांकित सभी उम्मीदवार निर्विरोध निर्वाचित घोषित कर दिए गए। नाम वापसी के आखिरी दिन सोमवार को समय सीमा खत्म होने के बाद चुनाव अधिकारी बटेश्वर नाथ पांडेय ने सभी को प्रमाणपत्र दिए। विधानसभा (Assembly) कोटे से विधान परिषद के लिए जनता दल यूनाइटेड (JDU) व राष्‍ट्रीय जनता दल (RJD) के तीन-तीन, भारतीय जनता पार्टी (BJP) के दो और कांग्रेस (Congress) के एक उम्मीदवार थे। गठबंधनों के हिसाब से देखें तो राष्‍ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (NDA) के खाते में पांच तो महागठबंधन (Mahagathbandhan) को चार सीटें मिली़।

loksabha election banner

इनके निर्वाचन के साथ परिषद में हो गए 55 सदस्‍य

जेडीयू से विधान परिषद के लिए गुलाम गौस, भीष्म साहनी और डॉ कुमुद वर्मा निर्विरोध चुनी गईं। वहीं, बीजेपी से संजय प्रकाश उर्फ संजय मयूख और सम्राट चौधरी को निर्वाचित घोषित किया गया। आरजेडी से फारुख शेख, सुनील कुमार सिंह और रामबली सिंह निर्वाचित हुए। कांग्रेस के डॉ. समीर सिंह भी निर्विरोध चुने गए। इसके साथ विधान परिषद में कुल सदस्यों की संख्या सभापति को लेकर 55 हो गई है। हालांकि, अभी भी 20 पद रिक्त हैं।

दलवार एमएलसी की संख्या, एक नजर

संख्या बल के हिसाब से विधान परिषद में अब जेडीयू सदस्यों की संख्या सर्वाधिक 23 हो गई है। जबकि, दूसरे नंबर पर बीजेपी सदस्यों की संख्या 20 हो गई है। तीन सीट हासिल कर सदन में आरजेडी के छह सदस्य हो गए हैं, फिर भी उसे संवैधानिक रूप से विपक्ष का दर्जा नहीं मिल पाएगा। कांग्रेस की सीटों में एक के इजाफा के बाद उसके अब तीन सदस्य हो गए हैं। 'हम' और लोक जनशक्ति पार्टी के एक-एक सदस्य हैं। इसके अलावा रीतलाल राय और अशोक अग्रवाल निर्दलीय सदस्य हैं।

अभी भी रिक्‍त हैं 20 सीटें

विधान परिषद में अभी भी 20 सीटें रिक्त हैं। राज्यपाल के मनोनयन से भरी जाने वाली 12 सीटें रिक्त हैं। इसके अलावा शिक्षक और स्नातक क्षेत्र की आठ सीटों पर चुनाव फिलहाल लंबित है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.