पटना, जागरण संवाददाता।  यदि आपको शादी की शॉपिंग करनी है तो यह खबर आपके लिए जरूरी है।  दरअसल, पटना जिला प्रशासन ने कोविड संक्रमण के तेज रफ्तार पर नियंत्रण के लिए ऑल्‍टरनेट लॉकडाउन लगाने का आदेश जारी किया है। नए गाइडलाइन के पालन को लेकर मंगलवार को सराफा बाजार बंद रहा। साथ ही थोक मंडी में भी नया भाव नहीं खुला। कल बुधवार को सराफा बाजार खुलेगा, और सोना- चांदी का नया भाव भी खुलेगा ।

पटना जिलाधिकारी की ओर से जारी नई गाइडलाइन के अनुसार सप्ताह में तीन दिन ही सराफा बाजार खुलेगा। पाटलिपुत्र सराफा संघ के अध्यक्ष विनोद कुमार ने कहा कि सोमवार, बुधवार और शुक्रवार को ही सराफा दुकानें खुलेंगी। जिला प्रशासन की ओर से जारी गाइडलाइन का पूरी तरह से पालन किया जाएगा। व्यवसायियों ने कहा कि कोविड संक्रमण को देखते हुए जो भी गाइडलाइन जारी की जाएगी उसका शत-प्रतिशत पालन किया जाएगा। विनोद कुमार ने कहा है कि दुकानों में मास्क, सैनिटाइजर, शारीरिक दूरी जैसे मानकों का भी अनिवार्य रूप से पालन किया जाएगा। कोरोना संक्रमण से बचाव करने के साथ ही व्यापार करने के लिए सभी व्यापारियों से उन्होंने आग्रह किया।  

पटना डीएम ने दिया ये आदेश

पटना डीएम के अनुसार पटना में लाॅकडाउन के नए आदेश के अनुसार रोजमर्रा की जरूरी सामानों की दुकानें प्रतिदिन शाम छह बजे तक खुली रहेंगी। नाइट कर्फ्यू पहले की तरह ही रात नौ बजे से सुबह पांच बजे तक लागू रहेगा। अन्‍य दुकानें ऑल्‍टरनेट खुलेंगी।

ये दुकानें रोज शाम छह बजे तक खुलेंगी

दवा, किराना, फल, सब्‍जी, मांस-मछली, डेयरी उत्‍पाद, पशु चारा, ऑटो मोबाइल शॉप, स्‍पेयर पार्ट्स, मोची,  होम डिलीवरी,पेट्रोल पंप, अनाज मंडी, निर्माण सामग्री, सीमेंट, सरिया, बालू, पेंट, सैनिटरी फिटिंग आदि। होटल में बैठकर खाना प्रतिबंधित रहेगा। होटल से शाम छह बजे तक होम डिलीवरी मंगाया जा सकता है।

सोमवार, बुधवार और शुक्रवार को ये दुकानें खुलेंगी 

सोना-चांदी की दुकानें, ब्‍यूटी पार्लर, सैलून, एसी, टीवी आदि इलेक्‍ट्रॉनिक्‍स उपकरण और मरम्‍मत की दुकानें, फर्नीचर की दुकानें, मोबाइल की दुकानें ।

मंगलवार, गुरुवार और शनिवार को खुलेंगी ये दुकानें

रेडीमेड कपड़े, जूता-चप्‍पल, ड्राई क्‍लीनर्स, कृषि उपकरण, स्‍पोर्ट्स आइटम और बर्तन की दुकानें । 

Edited By: Sumita Jaiswal