पटना, जागरण टीम। Bihar Lockdown First Day Update News: बिहार में लॉकडाउन के पहले ही दिन से प्रशासन पूरी सख्‍ती के मूड में दिख रहा है। लॉकडाउन की पहली सुबह प्राय: सभी जिलों में डीएम और एसपी खुद ही सड़क पर उतर गए। दुकानों पर लॉकडाउन और कोरोना गाइडलाइन के पालन की जांच की और कोताही बरतने वालों को चेताया। राज्‍य के मुख्‍य सचिव त्रिपुरारी शरण ने मंगलवार को ही सभी जिलों के डीएम और एसपी को स्‍पष्‍ट निर्देश दिया कि आम लोगों में पहले ही दिन यह संदेश पहुंच जाए कि लॉकडाउन को पूरी गंभीरता से लेना है। 15 मई तक हर हाल में वायरस की चेन को तोड़ना है। इसमें जो भी बाधक बनेगा, उस पर कड़ी कार्रवाई होगी।

11 बजते ही और बढ़ा दी जाएगी सड़कों पर सख्‍ती

बिहार की राजधानी पटना में सुबह-सुबह डीएम चंद्रशेखर सिंह और एसएसपी उपेंद्र शर्मा ने सड़क पर उतरकर लॉकडाउन के अनुपालन का जायजा लिया। इस दौरान सड़क पर बेहद कम गाडि़यां दिखीं। एसएसपी ने कहा कि आवश्‍यक सेवाओं को छूट होने के चलते कुछ वाहन चलते नजर आ रहे हैं। 11 बजते ही सख्‍ती और बढ़ा दी जाएगी।

ग्रामीण और कस्‍बाई इलाकों में भी प्रशासन मुस्‍तैद

लॉकडाउन को फुलप्रूफ बनाने के लिए प्रशासन ग्रामीण और कस्‍बाई इलाकों के बाजारों पर भी ध्‍यान रख रहा है। बाढ़ के एसडीएम सुमित कुमार ने सुबह के वक्‍त बाजार समिति पहुंच कर वहां मौजूद लोगों को शारीरिक दूरी का पालन करने की नसीहत दी। दानापुर में नियम तोड़ने वाली कई दुकानों पर फाइन लगाया गया है।

बक्‍सर: बक्‍सर में सुबह के वक्‍त ही काफी तादाद में पुलिस वाले सड़क पर पैट्रोलिंग करते दिखे, हालांकि आम लोगों में लॉकडाउन को लेकर संजीदगी कम दिखी और दुकानों पर भीड़ पहले ही तरह नजर आई।

औरंगाबाद : सुबह नौ बजे पुलिस माइकिंग कर लोगों को समय से खरीदारी कर घर जाने की अपील की। साथ ठेला दुकानदारों 11 बजे के बाद मोहल्ले की गलियों में मास्क लगाकर सब्जी व फल बेचने का निर्देश देते रहे। एटीएम के सामने लोगों की लंबी कतारें दिखीं।

भागलपुर : लॉकडाउन के पहले दिन मुख्य बाजार बंद, किराना दुकान में खरीदारी को पहुंचे लोग।

कैमूर जिले के भभुआ में लोग तय समय से पहले खरीदारी करने के लिए बाजार में निकले।

जमुई : लॉकडाउन के पहली सुबह लोगों की चहलकदमी सामान्य दिनों की तरह ही रही। सडक पर वाहनों का आवागमन सामान्य रहा। पुलिस व प्रशासन पूरी तरह उदासीन दिखा। जमुई रेलवे स्टेशन स्थित ऑटो स्टैंड से 50 फीसद यात्री के मानक की अनदेखी होती रही।

सिवान की सड़कों पर वाहन नहीं चलने के कारण राहगीर पैदल ही अपनी मंजिल तक जाते दिखे। ट्रेन से आने वालों को वाहनों के बगैर कठिनाई का सामना करना पड़ा।

लखीसराय : लॉकडाउन को जिले में प्रभावी और सख्ती से अनुपालन कराने के लिए बुधवार को सुबह से ही जिला मुख्यालय सहित जिले के सभी प्रखंडों में पुलिस प्रशासन एक्टिव है। बाजार में भीड़ नहीं के बराबर है। हालांकि कुछ गैर जरूरी दुकानें खोलने की कोशिश दुकानदारों ने की, लेकिन प्रशासन ने उसे बंद करा दिया गया। सड़क पर सघन वाहन जांच जारी है और पुलिस हर आदमी को रोककर पूछताछ कर रही है।

बेगसूराय में भी पुलिस सजग दिखी। पुलिस वाले सड़क पर चलने वाले वाहनों को रोककर पूछताछ करते और दस्‍तावेज चेक करते नजर आए।

गया: लाकडाउन को लेकर सुबह-सुबह खरीदारी को निकले लोग। मास्क का प्रयोग है, लेकिन शारीरिक दूरी का अनुपालन नहीं। अंतरराष्ट्रीय पर्यटन स्थल बोधगया में भी सामान्य दिनों से भी कम चहलकदमी है। स्टेशन पर तिपहिया वाहन पड़ाव में यात्रियों की प्रतिक्षा में  हैं।

शॉर्ट मे जानें सभी बड़ी खबरें और पायें ई-पेपर,ऑडियो न्यूज़,और अन्य सर्विस, डाउनलोड जागरण ऐप