Move to Jagran APP

Bihar Hooch Tragedy: बिहार में तीन दर्जन लोगों की संदिग्‍ध मौत, बड़ा सवाल- क्‍या जहरीली शराब से गई जान?

Bihar Hooch Tragedy बिहार के सिवान शेखपुरा बांका भागलपुर मधेपुरा एवं नालंदा में तीन दर्जन से अधिक लोगों की संदिग्‍ध परिस्थितियों में मौत हो गई है। इन मौतों का कारण जहरीली शराब का सेवन बताया जा रहा है। पूरी जानकारी के लिए पढ़ें यह खबर।

By Amit AlokEdited By: Published: Sun, 20 Mar 2022 12:57 PM (IST)Updated: Mon, 21 Mar 2022 04:32 PM (IST)
Bihar Hooch Tragedy: बिहार में तीन दर्जन लोगों की संदिग्‍ध मौत, बड़ा सवाल- क्‍या जहरीली शराब से गई जान?
बिहार में जहरीली शराब के सेवन का मौत। प्रतीकात्‍मक तस्‍वीर।

पटना, ऑनलाइन डेस्‍क। Bihar Hooch Tragedy: बिहार में बीते चार दिनों से जहरीली शराब से कथित मौतों का सिलसिला चल रहा है। अभी तक तीन दर्जन से अधिक लोगों की संदिग्ध परिस्थितियों में मौत हो चुकी है। ताजा मामला शेखपुरा व सिवान के हैं। शेखपुरा में एक तो सिवान में दो लोगों की संदिग्‍ध मौतें हुईं हैं। इसके पहले भागलपुर के 16, बांका में 14, मधेपुरा में चार तथा नालंदा में एक व्यक्ति की मौत हो चुकी है। भागलपुर और बांका में एक-एक व्‍यक्ति की आंखों की रोशनी चली गई है। राज्‍य के विभिन्‍न अस्‍पतालों में अनेक लोग अपना इलाज करा रहे हैं। इन मौतों के पीछे जहरीली शराब के होने की चर्चाओं तथा मृतकों के स्‍वजनों की स्‍वीकारोक्ति के बीच प्रशासन इससे इनकार कर रहा है।

loksabha election banner

सिवान व शेखपुरा में तीन की संदिग्‍ध मौत

संदिग्‍ध माैतों का ताजा मामला सिवान का है। सिवान के मुफस्सिल थाना क्षेत्र के सरांवे और छोटपुर गांवों में बीती रात दो लोगों की संदिग्‍ध मौत हो गई है। मृतकों की पहचान मुफस्सिल थाना क्षेत्र के सरावे गांव के कंचन राम और शिव नाथ के रूप में की गई है। पुलिस के पहुंचने के पहले स्वजनों ने दोनों का दाह संस्कार कर दिया था। स्वजनों ने बताया कि दोनों की मौत शराब के सेवन के कारण हुई। स्वजनों ने बताया कि शनिवार को भी छोटपुर गांव में एक वृद्ध व्यक्ति की मौत हुई थी। उधर, शेखपुरा के बरबीघा नगर परिषद क्षेत्र के मोहल्लापर निवासी विजय स्वर्णकार के 25 वर्षीय कोचिंग संचालक पुत्र शुभम राज की भी संदिग्ध मौत को जहरीली शराब से जोड़ा जा रहा है।

बांका में 14 की मौत के बाद हड़कम्‍प

बांका के अमरपुर थाना क्षेत्र के कई गांवों में शुक्रवार से मौत का सिलसिला चल रहा है। अभी तक 14 लोगों की संदिग्ध परिस्थितियों में जान जा चुकी है। मृतकों में अमरपुर निवासी रघुनंदन पोद्दार, कामदेवपुर निवासी राजा तिवारी, ओडैय निवासी  संजय मांझी, डुमरामा के सुमित कुमार, डुमरिया के आशीष कुमार सिंह, गोड़ा के विजय साह, बल्लीकिता के डब्लू साह, गुरुदेव साह एवं अमरपुर की बिंदु कुमार देवी, विशभरचक के सचिन ठाकुर, कजरा के डब्लू कुमार की मौत भी हो चुकी है। मृतक संजय मांझी के स्वजनों के अनुसार बाहर से खाना खाकर लौटने के बाद तबीयत बिगड़ी तो मृतक रघुनंदन के स्वजनों ने बताया कि पेट में दर्द की शिकायत के बाद अस्पताल ले जाया गया। इस मामले में भी पुलिस व प्रशासन ने जहरीली शराब से मौत की पुष्टि नहीं की है।

भगालपुर में भी 16 की संदिग्‍ध मौत

भागलपुर के नाथनगर स्थित साहेबगंज मोहल्ले में 16 लोगों की संदिग्‍ध मौत हुई है। एक मृतक विनोद राय की पत्नी ने स्‍वीकार किया कि होली के दौरान उसके पति ने शराब पी थी। अन्‍य मृतकों स्‍वजनों की भी मानें तो सभी ने शराब पी थी। घटना में संदीप यादव, विनोद राय (50 वर्ष), मिथुन कुमार, नीलेश कुमार (34 वर्ष) सहित 16 लोगों  कर मौत हो गई है। जबकि, एक युवक अभिषेक कुमार उर्फ छोटू साह (24 वर्ष) की आंखों की रोशनी चली गई है। घटना के बाद स्‍थानीय लोगों ने पुलिस व शराब तस्‍करों की मिलीभगत के विरोध में प्रदर्शन किया।

मधेपुरा व नालंदा में गई पांच की जान

मधेपुरा के मुरलीगंज थाना अंतर्गत दिग्घी में बीते तीन दिनों के दौरान चार लोगों की संदिग्‍ध मौतों को भी जहरीली शराब से जोड़ा गया है। शुक्रवार को दिग्घी के पुराकी सिंह (32) की मौत हो गई। इसके एक दिन बाद नीरज निशांत सिंह बौआ तथा युवक संजीव कुमार रमाणी उर्फ गोनू तथा एक अन्‍य की भी मौत हो गई। मृतकों में तीन एक ही गांव के हैं। नालंदा में भी एक व्‍यक्ति की मौत की सूचना मिली है। मधेपुरा की मौतों के मामले में बताया गया है कि सभी ने गुरुवार की रात एक ही स्‍थान पर शराब पी थी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.