Move to Jagran APP

बिहार में कोविड इमरजेंसी रिस्पांस फंड के 826 करोड़ रुपये जारी, जानिए क्‍या होगा इसका इस्‍तेमाल

Bihar Coronavirus Update बिहार में कोरोना की किसी भी संभावित नई लहर की आशंका को देखते हुए स्‍वास्‍थ्‍य विभाग लगातार तैयारियों में जुटा है। इसी कड़ी में स्‍वास्‍थ्‍य विभाग ने कोविड इमरजेंसी फंड के तौर पर 826 करोड़ रुपए जारी किए हैं।

By Shubh Narayan PathakEdited By: Published: Mon, 09 May 2022 08:17 AM (IST)Updated: Mon, 09 May 2022 08:17 AM (IST)
बिहार में कोविड इमरजेंसी रिस्पांस फंड के 826 करोड़ रुपये जारी, जानिए क्‍या होगा इसका इस्‍तेमाल
बिहार में कोविड से निपटने के लिए इमरजेंसी फंड जारी। प्रतीकात्‍मक तस्‍वीर

राज्य ब्यूरो, पटना। बिहार सरकार के स्वास्थ्य विभाग ने कोविड इमरजेंसी रिस्पांस फंड प्रिपेयर्डनेस पैकेज-2 के तहत 826 करोड़ रुपये राज्य स्वास्थ्य समिति को जारी किए हैं। इसमें 516 करोड़ रुपये केंद्रांश के और 344 करोड़ रुपये राज्यांश के हैं। इस राशि से प्रदेश में स्वास्थ्य सुविधा को मजबूत करने के कई काम होंगे। आपको बता दें कि कोरोना का खतरा अब भी कम नहीं हुआ है। कोरोना वायरस के नए वैरिएंट लगातार आ रहे हैं और इनके कारण संक्रमण के दूसरी बार फैलने का डर बना हुआ है। 

loksabha election banner

केंद्र सरकार ने राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन के तहत राज्यों में स्वास्थ्य आधारभूत संरचना को मजबूत करने के लिए कोविड इमरजेंसी रिस्पांस फंड प्रिपेयर्डनेस पैकेज-2 के तहत देश के अलग-अलग राज्यों के लिए करीब 15 हजार करोड़ रुपये स्वीकृत किए हैं। इसमें से बिहार को साढ़े 13 सौ करोड़ रुपये मिलेंगे। प्रदेश को अब तक स्वीकृत राशि में से करीब 860 करोड़ रुपये प्राप्त हो चुके हैं। 

  • राज्य स्वास्थ्य समिति को दी गई राशि
  • अस्पतालों की व्यवस्था में होगा सुधार

स्वास्थ्य विभाग के अनुसार प्राप्त राशि से फिलहाल 440 करोड़ रुपये खर्च कर प्रदेश में पीडियाट्रिक्स इंफ्रास्ट्रक्चर को मजबूत किया जाएगा। इसके साथ ही रेफरल ट्रांसपोर्ट पर सर्वाधिक काम किया जाएगा। आधिकारिक तौर पर मिली जानकारी के अनुसार, जारी राशि से सभी जिलों में पीडियाट्रिक केयर यूनिट की स्थापना होगी। विभाग की योजना के अनुसार जिला अस्पतालों में 32 से लेकर 42 बेड की यूनिट बनाई जानी है।

विभाग ने बताया कि इन कार्यों के साथ ही 13 अलग-अलग स्थानों पर सौ-सौ बेड के फील्ड अस्पताल की स्थापना भी होगी। इसके अलावा 26 स्थानों पर 50-50 बेड के फील्ड अस्पताल बनाएं जाएंगे। साथ ही एम्स पटना में पीडियाट्रिक सेंटर आफ एक्सीलेंस की स्थापना भी प्रस्तावित है। जारी राशि से कोविड के इलाज में काम आने वाली दवाओं की खरीद के लिए 38 करोड़ व आरटी-पीसीआर, एंटी-जन किट के लिए 313 करोड़ खर्च किए जाएंगे। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.