Move to Jagran APP

ग्रामीण इलाकों में स्‍वास्‍थ्‍य सेवा को बेहतर बनाने में जुटी बिहार सरकार, लगेंगे अत्‍याधुनिक उपकरण

Health Services in Bihar 291 तरह के उपकरणों से लैस किए जाएंगे सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र इस तरह की कवायद करने वाला बिहार बना पहला राज्य टेक्निकल कोर कमेटी की बैठक में लिया गया फैसला अब इलाज के लिए नहीं होगी संसाधनों की कमी

By Shubh Narayan PathakEdited By: Published: Sat, 26 Dec 2020 08:45 AM (IST)Updated: Sat, 26 Dec 2020 08:45 AM (IST)
ग्रामीण इलाकों में स्‍वास्‍थ्‍य सेवा को बेहतर बनाने में जुटी बिहार सरकार, लगेंगे अत्‍याधुनिक उपकरण
बिहार के ग्रामीण इलाके में स्‍वास्‍थ्‍य सेवाओं को किया जा रहा बेहतर। प्रतीकात्‍मक तस्‍वीर

पटना, राज्य ब्यूरो। बिहार के सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्रों को बेहतर स्वास्थ्य सेवाएं देने के योग्य बनाने के लिए सरकार ने बड़ा कदम उठाया है। सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्रों में अब जनरल सर्जन, फिजीशियन, स्त्री रोग विशेषज्ञ, शिशु रोग विशेषज्ञ, निश्चेतक, डेंटिस्ट और आयुष डॉक्टरों  के साथ ही एक्सरे टेक्नीशियन, नेत्र सहायक तैनात रहेंगे। इतना ही नहीं सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्रों को इंडियन पब्लिक हेल्थ स्टैंडड्र्स (आइपीएचएस) के मापदंडों के अनुसार 291 प्रकार के मेडिकल उपकरण भी मुहैया कराए जाएंगे। सरकार ने इस संबंध में फैसला ले लिया है। सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्रों में एक बार में इतने मेडिकल उपकरणों से लैस करने का फैसला लेने वाला बिहार पहला राज्य बन गया है।

loksabha election banner

अपग्रेड किए गए प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र

स्वास्थ्य विभाग से मिली जानकारी के अनुसार कई जिलों में चलने वाले प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्रों को 30 बेड के सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र में अपग्रेड किया गया है। अपग्रेड करने के बाद यहां जनरल सर्जन, फिजीशियन, स्त्री रोग विशेषज्ञ डॉक्टरों के साथ अन्य पदों द्वारा सेवा दिए जाने के प्रावधान किए गए हैं। साथ ही यह महसूस किया जा रहा था कि प्रदान की जाने वाली स्वास्थ्य सेवाओं के अनुरूप सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्रों को चिकित्सा के उपकरणों से लैस किया जाए।

बनाई गई टेक्निकल कोर कमेटी

इस कार्य को प्राथमिकता के आधार पर करने के लिए टेक्निकल कोर कमेटी बनाकर उपकरणों की पहचान का कार्य शुरू किया गया। कमेटी की दो बैठक हुई। पहली बैठक दो सितंबर और इसके बाद छह अक्टूबर को हुई। जिसमें 291 प्रकार के उपकरणों को एसेंशियल इक्यूप्मेंट लिस्ट (ईईएल) के रूप में अधिसूचित करने का फैसला लिया गया।

मंत्री और प्रधान सचिव ने की समीक्षा

इसके बाद मंत्री, प्रधान सचिव के स्तर पर इसकी समीक्षा की गई और अब सरकार ने इस संबंध में आदेश जारी कर दिए हैं। सरकार ने जारी आदेश में साफ कर दिया है कि सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्रों में अनिवार्य रूप से ईईएल में शामिल किए गए उपकरण रहे इसकी व्यवस्था की जाएगी। उपकरणों की खरीद का जिम्मा बिहार स्वास्थ्य सेवाएं आधारभूत संरचना निगम को सौंपा गया है।

सूची में शामिल कुछ आवश्यक उपकरण

ऑपरेशन टेबल, लेबर टेबल, डायग्नोस्टिक 300 एमए एक्सरे मशीन, सेमी ऑटो एनालायजर मशीन, 3 पार्ट ब्लड सेल काउंटर मशीन, रेडियंट वारमर, ऑक्सीजन कंसनटे्रटर, कार्डियक मॉनिटर, सक्शन मशीन, ड्रेसिंग ड्रम, इलेक्ट्रिक स्ट्रेलाइजर, प्लस ऑक्सीमीटर, फिंगर टिप, बीपी अपरेटस, हब कटर, व्हील चेयर, टेम्परेचर कंट्रोल डिवाइस, डीप फ्रिजर।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.