Move to Jagran APP

Coronavirus Lockdown Update: छुट्टी पर गए पुलिसकर्मी जहां फंसे हैं, उसी जिले में करेंगे योगदान

बिहार पुलिस के छुट्टी पर गए पुलिस अधिकारी और सिपाही जहां भी फंसे हैं उन्हें उसी जिले में ड्यूटी ज्वाइन करने के आदेश दिए गए हैं।

By Rajesh ThakurEdited By: Published: Tue, 31 Mar 2020 10:33 PM (IST)Updated: Tue, 31 Mar 2020 10:33 PM (IST)
Coronavirus Lockdown Update: छुट्टी पर गए पुलिसकर्मी जहां फंसे हैं, उसी जिले में करेंगे योगदान
Coronavirus Lockdown Update: छुट्टी पर गए पुलिसकर्मी जहां फंसे हैं, उसी जिले में करेंगे योगदान

बिहार, राज्य ब्यूरो। बिहार पुलिस के छुट्टी पर गए पुलिस अधिकारी और सिपाही जहां भी फंसे हैं, उन्हें उसी जिले में ड्यूटी ज्वाइन करने के आदेश दिए गए हैं। डीजीपी गुप्तेश्वर पांडेय के आदेश पर पुलिस मुख्यालय ने मंगलवार को इस संबंध में आदेश जारी कर दिया। कोरोना के कारण उत्पन्न हालात में अधिक से अधिक पुलिस कर्मियों की आवश्यकता को ध्यान में रखकर पुलिस मुख्यालय ने यह निर्णय लिया है। सभी जिलों के एसएसपी-एसपी को इमेल कर इस व्यवस्था को तत्काल लागू करने के आदेश दिए गए हैं।

loksabha election banner

दरअसल, लॉकडाउन के कारण यातायात के साधन बंद हो जाने से राज्यभर के सैकड़ों पुलिस कर्मी अपने गृह जिलों में फंसे हुए हैं। वे कहीं आ-जा नहीं सकते हैं। ऐसे में कई थानों में पुलिस बलों की कमी पड़ गई है। थानों में वर्तमान में जो पुलिसकर्मी तैनात हैं, उन पर बोझ अधिक बढ़ गया है। ऐसे में मंगलवार को पुलिस मुख्‍यालय ने आदेश जारी कर कहा है कि जो जहां छुट्टी में हैं, वहीं के थानों में अपना योगदान दें। 

मुख्यालय ने आदेश में स्पष्ट किया है कि ऐसे पुलिस कर्मियों का वेतन नहीं काटा जाएगा। हालात जिस तरह से बदले हैं, उसमें मुख्यालय को अधिक से अधिक पुलिस कर्मियों की जरूरत है। इसको पूरा करने के लिए पहली बार लीक से हटकर आदेश जारी किया गया है। मुख्यालय के आदेश हैं कि लॉकडाउन से पहले छुट्टी पर गए डीएसपी से लेकर सिपाही स्तर के पुलिस कर्मी जहां भी फंसे हैं, उसी जिले के पुलिस केंद्र को रिपेार्ट करें। सभी एसएसपी-एसपी को निर्देश दिया गया है कि तत्काल ड्यूटी आवंटित करें।

ऐसे में दरभंगा में तैनात कोई पुलिसकर्मी पटना अपने घर आया है, और यहां फंस गया है, तो उसको तत्काल एसएसपी पटना के यहां रिपोर्ट करनी होगी। एसएसपी-एसपी उसकी रैंक के हिसाब से उसे जिम्मेदारी देंगे। स्थिति सामान्य होने पर यह अपने मूल जिला में रिपोर्ट करेंगे।  मुख्यालय ने सभी पुलिस अधीक्षकों से ऐसे पुलिस कर्मियों का पूरा ब्योरा भेजने का निर्देश दिया है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.