Move to Jagran APP

बिहार में जबरन धर्म परिवर्तन व निकाह का भाजपा ने जड़ा आरोप, मंत्री ने गोपालगंज और जमुई डीएम को लिखा पत्र

Bihar Politics Bihar Politics बिहार में महादलित परिवारों की बच्चियों का जबरन धर्म परिवर्तन कर उनका निकाह कराया जा रहा है। यह आरोप है प्रदेश की सरकार में शामिल सबसे बड़ी पार्टी भाजपा का। बिहार सरकार के मंत्री जनक राम ने बकायदा दो जिलों के डीएम-एसपी को पत्र लिखा है।

By Shubh Narayan PathakEdited By: Published: Mon, 07 Jun 2021 04:37 PM (IST)Updated: Mon, 07 Jun 2021 04:37 PM (IST)
बिहार में जबरन धर्म परिवर्तन व निकाह का भाजपा ने जड़ा आरोप, मंत्री ने गोपालगंज और जमुई डीएम को लिखा पत्र
बिहार सरकार के मंत्री जनक राम। फाइल फोटो

पटना, राज्‍य ब्‍यूरो। Bihar Politics: भाजपा नेता और बिहार सरकार में खान एवं भूतत्व मंत्री जनक राम ने राज्य में महादलित परिवार की बच्चियों का जबरन धर्म परिवर्तन कराकर निकाह कराने का मामला उठाया है। मंत्री ने बाकायदा गोपालगंज और जमुई के डीएम व एसपी को पत्र लिखकर तत्काल कार्रवाई करने का निर्देश दिया है। मंत्री ने बिहार भाजपा के आधिकारिक ट्विटर अकाउंट से दोनों पत्रों को साझा करते हुए दावा किया है कि इन दो जिलों में महादलित समुदाय की बेटियों को अगवा कर जबरन धर्म परिवर्तन और निकाह कराया गया है।

loksabha election banner

बिहार सरकार में खनन एवं भूतत्‍व विभाग के मंत्री हैं जनक राम

जनक राम बिहार सरकार में खनन एवं भूतत्‍व विभाग के मंत्री हैं। वे गोपालगंज से लोकसभा में भी जा चुके हैं। उन्‍होंने राज्‍य के दो जिलों के डीएम और एसपी को अलग-अलग पत्र लिखकर कार्रवाई करने का निर्देश दिया है। गोपालगंज के डीएम और एसपी को लिखे पत्र में उन्‍होंने पीडि़त परिवार और आरोपितों के नाम-पते का उल्‍लेख करते हुए कहा है कि महादलित परिवार की बच्‍ची का अपहरण करना शर्मनाक और निंदनीय है। ऐसी घटनाओं से संबंधित वर्ग में असुरक्षा की भावना प्रबल होगी। उन्‍होंने दोषियों पर नियमानुसार कार्रवाई करते हुए इसकी जानकारी देने की बात दोनों अधिकारियों को कही है।

मुख्‍यमंत्री नीतीश कुमार की सरकार में ऐसा कृत्‍य बर्दाश्‍त नहीं

मंत्री ने अपने पत्र में कहा है कि मुख्यमंत्री नीतीश कुमार की न्यायप्रिय और सुशासन की सरकार में ऐसा कृत्य स्वीकार नहीं है। यह सरकार गरीब, दलित और असहाय को न्याय देने के लिए पूरी तरह कटिबद्ध है। बिहार भाजपा ने उनके दोनों पत्रों को ट्वीट करते हुए लिखा है कि अधिकारियों को दोनों मामलों में दोषियों को कड़ी से कड़ी सजा दिलाने का निर्देश दिया गया है। मंत्री के इस पत्र के बाद संबंधित जिलों के अधिकारियों ने मामले में तेजी दिखानी शुरू कर दी है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.