Move to Jagran APP

Bihar Gold & Silver Rate Today: बिहार बुलियन बाजार में बढ़े सोना-चांदी के दाम, जानिए कारण व ताजा अपडेट

Bihar Gold Silver Rate Today बिहार में सोमवार को सोनस व चांदी के दाम में उछाल दिखा। पटना बुलियन बाजार में दाम बढ़ने के पीछे एक कारण वैश्‍विक बाजार की हलचल को भी माना जा रहा है। ताजा अपडेट जानने के लिए पढ़ें यह खबर।

By Amit AlokEdited By: Published: Mon, 27 Jun 2022 02:23 PM (IST)Updated: Mon, 27 Jun 2022 02:25 PM (IST)
Bihar Gold & Silver Rate Today: बिहार में बढ़े सोना-चांदी के दाम। प्रतीकात्‍मक तस्‍वीर।

पटना, जागरण संवाददाता। Bihar Gold & Silver Rate Today: इस सप्‍ताह कारोबार के पहले दिन सोमवार को पटना सराफा बाजार (Bullion Bazar) में सोने-चांदी के भाव (Gold and Silver Rates) में उछाल आया। चांदी ने 500 रुपये प्रति  किलो की बढ़त हासिल की तो सोना की कीमत में 50 रुपये प्रति 10 ग्राम की आंशिक बढ़त हुई। इन दिनों सोना-चांदी की मांग में कमी आई है। इसका एक कारण दाम में उछाल भी है। खरीदार लाइटवेट आभूषणों को तरजीह दे रहे है। ग्राहकों का एक तबका राहत की उम्मीद लगाए बाजार से दूरी बनाए हुए है।

loksabha election banner

वैश्विक बाजार की हलचल से बढ़ी कीमतें

सोना-चांदी में दर्ज मजबूती के उपरांत सोना 24 कैरेट 52,150 रुपये और सोना 22 कैरेट  52,000 रुपये प्रति 10 ग्राम के भाव पर आ कर ठहर गए। शनिवार को साेना में 50 रुपये की राहत मिली थी, लेकिन सोमवार की यह शुक्रवार की दर पर पहुंच गया। चांदी 61, 900 रुपये  प्रति किलो पर आ गई है। बीते शनिवार को भी चांदी में 100 रुपये प्रति किलो की बढ़त हासिल हुई थी। इस तरह तीन दिन में चांदी 600 रुपये प्रति किलो मजबूत हुई है।सोने-चांदी में कायम मजबूती को व्‍यवसायी वर्ग वैश्विक बाजार की हलचल का प्रभाव मान रहे हैं।

और घट सकते दाम, कारोबार प्रभावित

कारोबारियों का कहना है खपत मौसम की अवधि सीमित होने के बाद भी धातुओं पर कायम मजबूती की वजह से शादी- ब्याह की खरीदारी करने वालों, आभूषण गढ़ने वालों और कारखानेदार की खरीदारी मांग धीमी गति में आ गई है। इस वजह से कारोबार पर प्रतिकूल प्रभाव पड़ रहा है। कारोबारियों का एक तबका यह स्वीकार कर रहा है कि आने वाले समय में सोने-चांदी में और राहत मिल सकती है।

राहत की उम्मीद में बाजार से बनाई दूरी

स्थिति चाहे जो भी हो, इतना तय है कि धातुओ में कायम मजबूती की वजह से ग्राहकों की मांग बाजार में धीमी रफ्तार में बनी हुई है। ऐसे हालात में खरीदार लाइटवेट आभूषण की खरीदारी को तरजीह दे रहे है। इतना ही नही एक तबका राहत की उम्मीद लगाए बाजार से दूरी बनाए हुए है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.