Move to Jagran APP

Bihar Flood: बिहार में बाढ़ को लेकर चिंतित CM नीतीश के मंत्री ने PM मोदी सरकार पर उठाए सवाल, कहा- नेपाल भी जिम्‍मेदार

Bihar Flood बिहार में हर साल मानसून में बाढ़ से जान-माल की भारी क्षति होती है। इसे लेकर चिंतित मुख्‍यमंत्री नीतीश कुमार की सरकार में जल-संसाधन मंत्री संजय झा ने केंद्र की नरेंद्र मोदी सरकार पर सवाल उठाए हैं। साथ ही नेपाल को भी जिम्‍मेदार बताया है।

By Amit AlokEdited By: Published: Wed, 14 Jul 2021 11:48 AM (IST)Updated: Wed, 14 Jul 2021 11:48 AM (IST)
Bihar Flood: बिहार में बाढ़ को लेकर चिंतित CM नीतीश के मंत्री ने PM मोदी सरकार पर उठाए सवाल, कहा- नेपाल भी जिम्‍मेदार
बिहार में बाढ़ व फरक्‍का बराज की फाइल तस्‍वीरें।

पटना, ऑनलाइन डेस्‍क। Bihar Flood बिहार में बाढ़ सालाना त्रासदी है। इसके लिए राज्‍य की नीतीश कुमार सरकार (Nitish Kumar Government) में जल-संसाधन मंत्री संजय झा ने न केवल पड़ोसी देश नेपाल (Nepal), बल्कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की केंद्र सरकार (PM Modi Government) को भी जिम्‍मेदारी बता दिया है। उन्होंने कहा है कि फरक्का बराज (Farakka Dam) बनने के बाद से गंगा नदी की तलहटी में गाद (Silt in Ganges) भरने की समस्‍या लगातार गंभीर होती जा रही है। इससे नदी की अविरलता पर प्रभाव पड़ा है। बिहार सालों से फरक्‍का बराज की जल निकासी क्षमता और गंगा जल में अंतरराज्यीय तथा अंतरराष्ट्रीय हिस्सेदारी पर पुनर्विचार की मांग करता रहा है। उनके अनुसार बिहार में आने वाली बाढ़ के स्थायी समाधान के लिए नेपाल में प्रमुख नदियों पर हाई डैम बनाने को लेकर भारत और नेपाल सरकार के बीच दशकों से जारी वार्ता का आज तक कोई परिणाम नहीं निकल सका है। हर साल की तरह इस साल भी मानसून (Monsoon) में बिहार की एक बड़ी आबादी बाढ़ का कहर झेल रही है।

loksabha election banner

पीएम मोदी के समक्ष सीएम नीतीश उठा चुके मामला

मंत्री संजय झा ने कहा है कि मुख्यमंत्री नीतीश कुमार गंगा में गाद भरने के कारण बढ़ती समस्‍या पर कई बार चिंता जता चुके हैं। मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने साल 2017 में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के समक्ष गंगा में गाद भरने से बिहार में बाढ़ से विनाश का मामला फिर से उठाया था। प्रधानमंत्री ने मुख्‍यमंत्री से कहा था कि गंगा की अविरलता को बचाकर ही इसकी निर्मलता को बनाए रखना संभव है। तब प्रधानमंत्री ने गंगा की दशा का आकलन करने के लिए विशेषज्ञों की टीम बिहार भेजने के मुख्‍यमंत्री के अनुरोध को स्वीकार किया था। इसके बाद केंद्र से एक टीम ने आकर हालात का जायजा लिया था।

नदी में गाद भरने से बढ़ती जा रही है बाढ़ की समस्या

बिहार के मंत्री संजय झा ने गंगा में गाद का मुद्दा फिर उठाया है। उन्‍होंने कहा है कि फरक्‍का बराज बनने से गंगा नदी में भर रही गाद से नदी की धारा पर प्रभाव पड़ा है। इसी कारण बिहार में बाढ़ की समस्या लगातार बढ़ती जा रही है। उन्‍होंने कहा है कि नेपाल से पानी लेकर आने वाली गंडक, बागमती, कमला, कोसी, महानंदा सहित कई अन्‍य नदियां बिहार में गंगा नदी में ही मिलती हैं। वे अपने साथ अत्यधिक गाद भी लाती हैं।

नेपाल में नदियों पर हाई डैम बनाने से ही होगा समाधान

मंत्री संजय झा के अनुसार बिहार में आने वाली बाढ़ का स्थायी समाधान नेपाल में प्रमुख नदियों पर हाई डैम बनाने से ही संभव है। इस मुद्दे पर भारत और नेपाल की सरकारों के बीच दशकों से जारी वार्ता का आज तक सकारात्‍मक परिणाम नहीं दिख रहा है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.