Move to Jagran APP

Bihar Electricity: बिहार में बिजली खपत का बना नया रिकॉर्ड, सात जून को राज्‍य में दनादन दौड़े मीटर

Bihar Electricity Consumption News भीषण गर्मी और उमस के कारण भी बिजली का खर्च बढ़ा है। लाकडाउन की अवधि में बिहार में बिजली खपत को लेकर रिकार्ड उपलब्धि हासिल हो रही है। इसी वर्ष चार जून को 6115 मेगावाट बिजली की खपत रिकार्ड की गई थी।

By Shubh Narayan PathakEdited By: Published: Tue, 08 Jun 2021 08:25 PM (IST)Updated: Tue, 08 Jun 2021 08:25 PM (IST)
Bihar Electricity: बिहार में बिजली खपत का बना नया रिकॉर्ड, सात जून को राज्‍य में दनादन दौड़े मीटर
बिहार में बना बिजली खपत का नया रिकॉर्ड। प्रतीकात्‍मक तस्‍वीर

पटना, राज्य ब्यूरो। Bihar Highest Electricity Consuption: सात जून की रात इस वर्ष बिहार में सर्वाधिक बिजली खपत का रिकार्ड बन गया। बिजली कंपनी से मिली आधिकारिक जानकारी के अनुसार सात जून को रात दस बजे 6156 मेगावाट बिजली की खपत दर्ज की गयी। बिहार में बिजली खपत के इतिहास में अब तक ऐसा कभी नहीं हुआ। इसके पीछे एक वजह ग्रामीण इलाकों का विद्युतीकरण और लगातार उपलब्‍धता भी है। लॉकडाउन के दौरान घरों में बंद रहे लोगों ने बिजली का खूब उपयोग किया है। पिछले कुछ दिनों से भीषण गर्मी और उमस के कारण भी बिजली का खर्च बढ़ा है।

loksabha election banner

लाकडाउन में लगातार बन रहा इतिहास

लाकडाउन की अवधि में बिहार में बिजली खपत को लेकर रिकार्ड उपलब्धि हासिल हो रही है। इसी वर्ष चार जून को 6115 मेगावाट बिजली का खपत रिकार्ड की गया थी। चार जून तक यह रिकार्ड था। तीन बाद यह रिकार्ड टूट गया और सात जून को खपत 6156 मेगावाट पर पहुंच गयी। इस संबंध में बताया गया कि सर्वाधिक खपत पेसू क्षेत्र में 626 मेगावाट की रही।

  • सात की रात बिहार में सर्वाधिक बिजली खपत का बना रिकार्ड
  • रात दस बजे 6156 मेगावट बिजली की खपत दर्ज की गयी
  • पेसू क्षेत्र में सबसे अधिक 624 मेगावाट बिजली की खपत

लाकडाउन में बिजली खपत घटने के बजाए बढ़ जा रही

बिहार में यह देखा जा रहा कि लाकडाउन में बिजली की खपत घटने के बजाए बढ़ जा रही। जबकि स्थिति यह है कि अब तक सभी शापिंग माल, रेस्टोरेंट, मल्टीप्लेक्स व अन्य व्यापारिक प्रतिष्ठान बंद हैैं। पिछले वर्ष भी जुलाई में लाकडाउन की अवधि में सर्वाधिक खपत का रिकार्ड बना था। इस बार तो जून में नए इतिहास का ही सृजन हो गया।

बिजली चोरी रोकने के लिए स्‍मार्ट मीटर पर जोर

बिहार में बिजली चोरी रोकने के लिए बिजली कंपनी स्‍मार्ट मीटर लगाने पर जोर दे रही है। इसमें प्रिपेड रिचार्ज की व्‍यवस्‍था है। इस मीटर को रिचार्ज करने के बाद उतनी की कीमत की बिजली का उपयोग किया जा सकेगा। पटना समेत कुछ और शहरों से इसकी शुरुआत कर दी गई है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.