Move to Jagran APP

Bihar Election Results 2019: NDA को करारा झटका, RJD को 2 तो JDU-AIMIM को मिली 1-1 सीट

Bihar Election Results 2019 Live 5 विधानसभा और 1 लोकसभा की सीट के लिए हुए उपचुनाव का रिजल्‍ट आ गया। 2 सीटें एनडीए तो 2 सीटें राजद की झोली में गई। एआइएमआइएम ने भी मारी एंट्री।

By Kajal KumariEdited By: Published: Thu, 24 Oct 2019 08:44 AM (IST)Updated: Fri, 25 Oct 2019 03:38 PM (IST)
Bihar Election Results 2019: NDA को करारा झटका, RJD को 2 तो JDU-AIMIM को मिली 1-1 सीट
Bihar Election Results 2019: NDA को करारा झटका, RJD को 2 तो JDU-AIMIM को मिली 1-1 सीट

पटना, जेएनएन। Bihar Election Results 2019: बिहार में लोकसभा की एक सीट और 5 विधानसभा सीटों पर हुए उपचुनाव की मतगणना अपराह्न पौने पांच बजे पूरी हो गई। गुरुवार को आए नतीजों में एनडीए को करारा झटका मिला है। छह सीटों में से दो-दो सीटें एनडीए व राजद की झोली में गईं, जबकि एक-एक सीट पर निर्दलीय और एआइएमआइएम के उम्‍मीदवारों ने कब्‍जा जमाया। इसमें सबसे बड़ा लॉस एनडीए में शामिल जदयू को हुआ। जदयू ने कांटे की टक्‍कर में किसी तरह नाथनगर की सीट बचने में कामयाब रहा। 

loksabha election banner

दरौंदा: 27 हजार वोटों से हराकर व्‍यास सिंह बने विधायक 

सिवान के दारौंदा विधानसभा उपचुनाव में 27 हजार 279 वोटों से हराकर कर्णजीत सिंह उर्फ व्यास सिंह विधायक बन गए। वीवीपैट पर्चियों के मिलान को लेकर शाम में अंतिम परिणाम की घोषणा की गई। निर्वाची पदाधिकारी सह डीडीसी ने उन्हें निर्वाचित होने की घोषणा करने के बाद प्रमाण पत्र दिया। इस दौरान प्रेक्षक राजेश पांडेय, डीएम रंजीता व एसपी एनसी झा भी मतगणना केंद्र पर मौजूद थे। कर्ण‍जीत सिंह को 51223 वोट मिले, जबकि जदयू प्रत्याशी अजय सिंह को 23944 वोट आए। राजद प्रत्याशी उमेश सिंह 20911 वोट लेकर तीसरे स्‍थान पर रहे।

किशनगंज के रास्‍ते ओवैसी की पार्टी एआइएमआइएम की एंट्री  

सबसे आश्‍चर्यजनक रिजल्‍ट किश्‍नगंज में आया। किशनगंज के रास्‍ते बिहार में आवैसी की पार्टी एआइएमआइएम ने एंट्री मारी है। एआइएमआइएम के उम्‍मीदवार कमरूल होदा ने की बल्‍ले-बल्‍ले रही। उन्‍होंने भाजपा उम्‍मीदवार स्‍वीटी सिंह को पटकनी दी। स्‍वीटी सिंह 10211 वोटों से हार गयीं। कांग्रेस से किस्‍मत आजमा रहीं मो जावेद की मां सईदा बानु को 25285 वोट आया। वे तीसरे स्‍थान पर रहीं। स्वीटी सिंह को 60258 तो कमरूल होदा को 70469 वोट प्राप्‍त हुए।

बेलहर: जदयू से राजद ने छीनी सीट 

बांका के बेलहर विधानसभा सीट पर राजद को जीत मिली। यह सीट तीन टर्म से जदयू के कब्‍जे में थी। 2015 के चुनाव में भी बेलहर सीट जदयू के खाते में गयी थी। यहां से गिरिधारी यादव विधायक बने थे, लेकिन 2019 के लोकसभा चुनाव में गिरिधारी यादव सांसद बन गए। इसके बाद यह सीट खाली हो गई। उपचुनाव में यहां से गिरिधारी यादव के भाई लालधारी यादव को जदयू से टिकट मिला था। हालांकि, राजद के रामदेव यादव ने इस बार जदयू को पटकनी दे दी। उन्होंने लालधारी को 19236 मतों से हराया। तीसरा स्थान नोटा का रहा। 

नाथनगर: जदयू की बची इज्‍जत, जीते लक्ष्‍मीकांत मंडल 

इस उपचुनाव में जदयू की इज्‍जत नाथनगर विधानसभा सीट पर बची। जदयू के उम्‍मीदवार लक्ष्‍मीकांत मंडल ने राजद के राबिया खातून को 4963 वोटों से हराया। 22वें राउंड में जाकर रिजल्‍ट सामने आया। इस सीट पर जदयू अौर राजद के बीच कांटे की टक्‍कर हुई। मतगणना में कभी जदयू आगे हो जाता था तो कभी राजद। लेकिन यह भी सच है कि यदि हम की ओर से उम्‍मीदवार नहीं होता और महागठबंधन में एका रहता तो यहां से भी जदयू को हार का सामना करना पड़ता। 

 

सिमरी बख्तियारपुर: महागठबंधन में फूट के बाद भी राजद का कब्‍जा 

जी हां, यही सच है। सिमरी बखितयारपुर में महागठबंधन में मतभेद रहने के बाद भी राजद ने जदयू से यह सीट छीन ली। जदयू उम्‍मीदवार डॉ अरुण कुमार को हार का सामना करना पड़ा। उन्‍हें राजद के जफर आलम ने पराजित किया। घोषित परिणाम के अनुसार राजद के जफर आलम को 71435 मत मिले, जबकि जदयू के डॉ. अरूण कुमार को 55927 वोट आया। आलम ने 15 हजार 508 वोटों से पटकनी दी। वीआईपी पार्टी के दिनेश निषाद तीसरे स्‍थान पर रहे। निषाद को 25235 वोट आए। 5112 वोटरों ने नोटा को पसंद किया। 

समस्‍तीपुर: रामचंद पासवान के बेटे प्रिंस जीते

समस्तीपुर सुरक्षित लोकसभा क्षेत्र में एनडीए ने फिर से कब्‍जा जमाया। लोजपा उम्‍मीदवार प्रिंस राज ने अपने पिता की सीट पर कब्‍जा बरकरार रखा। उन्होंने कांग्रेस प्रत्‍याशी डॉ. अशोक कुमार को 102090 वोटों से हराया। प्रिंस राज को 390276 तो डॉ. अशोक को 288186 वोट मिले। सूरज कुमार दास को 36152 वोट मिले। वे तीसरे स्‍थान पर रहे। बता दें कि रामचंद्र पासवान के निधन के बाद यह सीट खाली हुई थी। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.