पटना, जागरण संवाददाता। Bihar Coronavirus Update News: वर्षों पुरानी परिपाटी है कि लोग शादी के पहले वर-वधू की कुंडली मिलाते हैं, लेकिन कोरोना संक्रमण से ऐसा समय आ गया कि लोग अब कोरोना की जांच रिपोर्ट का मिलान कर रहे हैं। पटना में तेजी से बढ़ते कोरोना संक्रमण के कारण कई ऐसे दूल्हा-दुल्हन हैं, जिन्होंने शादी के पहले कोरोना जांच कराई और खुद को क्वारंटाइन कर लिया। कुछ लोग समारोह में शरीक होने से पहले अपने मेहमानों को कोरोना जांच कराकर आने की विनती कर रहे हैं। सिर्फ इन्हीं की नहीं, शादी में शामिल होने वाले सभी तरह के कर्मियों व मजदूरों की भी कोरोना जांच कराई जा रही है।

शादी में शरीक होने से पहले पंडित जी की भी होगी जांच

कोरोना का संक्रमण शादी-ब्याह में परेशानी न करे, इसके लिए लोग अब शादी के पहले पंडित जी की भी कोरोना जांच करवा रहे हैं। पंडित श्रीकांत के अनुसार उन्हें एक हफ्ते बाद दो-तीन शादियां करानी हैं। इस कारण उन्होंने अभी से जांच करा ली है। रिपोर्ट आने के बाद ही वह शादी करवाने के लिए जाएंगे।

ऑनलाइन भेजे जा रहे कार्ड, वीडियो कॉल पर हो रही है बात

कोरोना संक्रमण के मद्देनजर अभी थोड़ी पाबंदी जरूर लगाई गई है, पर शादी-समारोह पर पूर्णत: पाबंदी नहीं लगी है। इस कारण लोग अपनी तैयारी जारी रखे हैं। जिनका कार्ड छप गया है, वह एक-दूसरे को ऑनलाइन कार्ड भेजने लगे हैं। वहीं घरों में बंद हुए दूल्हा-दुल्हन वीडियो कॉल पर बातें कर शादी समारोह की रणनीति पर चर्चा कर रहे हैं।

शादी के एक हफ्ते पहले आइसोलेट हुईं नंदिनी

राजा बाजार की नंदनी की शादी कुछ ही दिनों में है। तैयारी तो पूरी हो गई है, लेकिन अब एक हफ्ते ही बाकी हैं, इसलिए कोरोना जांच कराकर कुछ लोगों को क्वारंटाइन कर दिया गया है। नंदनी बताती हैं, शादी की शॉपिंग को लेकर वो बहुत बाहर गई हैं और कई लोगों से मिली भी हैं, इस कारण उन्हें अब डर लग रहा है। इसलिए आइसोलेट हो गई हैं।

कंकड़बाग में शादी से पहले आइसोलेट हुआ दूल्‍हा

कंकड़बाग के रहने वाले अरुण के भाई की शादी 22 अप्रैल को है। इसलिए घरों में मेहमानों के आने का सिलसिला शुरू हो गया है। इसकी वजह से उन्होंने अपने भाई की जांच करवा कर उन्हें एक कमरे में लोगों से दूर कर दिया है। वहीं बाहर से जो भी मेहमान आ रहे है, उन सब की कोरोना जांच हो रही है।

शिल्‍पा ने बंद किया लोगों से मिलना-जुलना

बोरिंग रोड की रहने वाली शिल्पा की शादी एक हफ्ते बाद है। कम समय होने के कारण उन्होंने लोगों से मिलना-जुलना बंद कर दिया है। साथ ही वो अपने नजदीकी परिवार वालों की भी कोरोना जांच करा चुकी हैं। वहीं जिस लड़के से उनकी शादी होने वाली है, वहां भी सबने कोरोना जांच करा ली है। इसके साथ सभी ने बाहर आना-जाना भी कम कर दिया है।