Move to Jagran APP

Bihar Coronavirus Update: कोरोना संक्रमण के मामले फिर बढ़े, अकेले पटना में मिले सात पाजिटिव

राज्‍यभर से मिले 19 संक्रमित। इस दौरान आठ लोग स्वस्थ हुए एक की मौत हो गई। 27 अगस्त के बाद पहली बार राज्य में कोरोना के 19 संक्रमित मिले हैं। 27 अगस्त के बाद से प्रदेश में प्रतिदिन अमूमन कोरोना के पांच से सात नए केस सामने आ रहे थे।

By Vyas ChandraEdited By: Published: Thu, 09 Sep 2021 09:28 AM (IST)Updated: Thu, 09 Sep 2021 09:28 AM (IST)
राज्‍य में टेस्टिंग और वैक्सिनेशन पर जोर। सांकेतिक तस्‍वीर

पटना, राज्य ब्यूरो। Coronavirus in Bihar: 27 अगस्त के बाद पहली बार राज्य में कोरोना के 19 संक्रमित मिले हैं। 27 अगस्त के बाद से प्रदेश में प्रतिदिन अमूमन कोरोना के पांच से सात नए केस सामने आ रहे थे। बुधवार को मिले 19 संक्रमितों में  अकेले पटना जिले के सात संक्रमित हैं। स्वास्थ्य विभाग ने बुधवार को जारी स्वास्थ्य बुलेटिन में बताया कि मंगलवार और बुधवार को किए गए कोविड टेस्ट में भोजपुर से दो, जहानाबाद से तीन, लखीसराय से दो, मधुबनी से दो, पूर्णिया से एक और समस्तीपुर से दो संक्रमित मिले हैं। विभाग के अनुसार मंगलवार और बुधवार को मिलाकर 145130 कोविड टेस्ट किए गए हैं। 0.01 फीसद नतीजे पाजिटिव पाए गए। इससे पहले 27 अगस्त को एक दिन में किए गए टेस्ट में 21 नए संक्रमित मिले थे। विभाग के अनुसार बीते 24 घंटे में पूर्व से कोरोना संक्रमित रहे आठ लोग स्वस्थ हुए हैं। राज्य में अब स्वस्थ दर 98.66 फीसद है। बीते 24 घंटे में कोरोना संक्रमण से एक और मौत हुई है। राज्य में अब एक्टिव केस 64 हो गए हैं। 

loksabha election banner

अफगानिस्तान से बिहार लौटे आठ बिहारी, दी गई पोलियो की सुई

अफगानिस्तान में स्थिति बिगड़ने के बाद मूल रूप से बिहार के रहने वाले 10 लोग वापस आए हैं। इनमें आठ लोग बिहार पहुंच गए हैं, जबकि दो फिलहाल दिल्ली में हैं। स्वास्थ्य विभाग ने इनकी जानकारी प्राप्त होने के बाद इनकी पहचान कर इन्हें पोलियो की सुई दी है। स्वास्थ्य विभाग के अनुसार भारत में पोलियो का उन्मूलन हो चुका है, लेकिन अफगानिस्तान और पाकिस्तान अभी अन्य देशों के लिए पोलियो के संवाहक बने हुए हैं। बताया जाता है कि अफगानिस्तान से बिहार लौटे नागरिकों में से पटना जिले में एक सिवान में, एक जमुई इसके अलावा एक-एक सारण, गोपालगंज, रोहतास, पू. चंपारण और मुजफ्फरपुर में मिले। ये सभी युवा हैं। इनकी वजह से पोलियो न फैले, इस वजह से इन्हें खोजकर पोलियो का इंजेक्शन दिया गया है। 

छह लाख को लगाए गए कोविड के टीके

कोविड टीकाकरण अभियान के क्रम में बुधवार को बिहार में 6.01 लाख लोगों का टीकाकरण किया गया। राज्य में बुधवार को टीकाकरण के लिए कुल 4359 केंद्र सक्रिय किए गए थे। कोविन पोर्टल पर रात 10 बजे तक अपलोड आंकड़ों के अनुसार पटना में बुधवार को 17653, मुजफ्फरपुर में 39143, गया में 14180, भागलपुर में 2303 जबकि पूर्णिया में 7027 लोगों का टीकाकरण किया गया। राज्य में अब कुल टीकाकरण का आंकड़ा 42837725 पर पहुंच गया है। 35463748 को अब तक पहला टीका और 7373977 को दोनों डोज दिए जा चुके हैं। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.