Move to Jagran APP

जागरण फिल्म फेस्टिवल: 'चिंटू का बर्थडे' से उठेगा पर्दा, 'भोसले' से होगा समापन Patna News

नौ अगस्त को पटना में 10वें जागरण फिल्म फेस्टिवल की शुरुआत होने जा रही है। इस बार फेस्ट में बिहारी कनेक्शन से जुड़ी फिल्में छाईं रहेंगी।

By Akshay PandeyEdited By: Published: Tue, 06 Aug 2019 09:27 AM (IST)Updated: Tue, 06 Aug 2019 09:27 AM (IST)
जागरण फिल्म फेस्टिवल: 'चिंटू का बर्थडे' से उठेगा पर्दा, 'भोसले' से होगा समापन Patna News

पटना, जेएनएन। राजधानी में शुक्रवार से शुरू होने वाले 10वें जागरण फिल्म फेस्टिवल का पर्दा ‘चिंटू का बर्थडे’ फिल्म से उठेगा जबकि समापन रविवार की रात मनोज वाजपेयी के अभिनय से सजी फिल्म ‘भोसले’ से होगा। पाटलिपुत्र इंडस्ट्रीयल एरिया स्थित पीएनएम मॉल के सिनेपोलिस में रजनीगंधा के सहयोग से आयोजित फिल्मोत्सव में हिंदी, अंग्रेजी, स्पैनिश और बांग्ला भाषा की फिल्में दिखाई जाएंगी। फिल्म फेस्टिवल में सिर्फ बालिगों को पास से प्रवेश दिया जाएगा।

loksabha election banner

फिल्मों का बिहारी कनेक्शन

जागरण फिल्म फेस्टिवल की पहली और आखिरी दोनों ही फिल्मों का बिहारी कनेक्शन है। फिल्म ‘चिंटू का बर्थडे’ के निर्देशक और लेखक देवांशु सिंह और सत्यांशु सिंह जहां बिहार के मुंगेर के रहने वाले हैं, वहीं ‘भोसले’ फिल्म के मुख्य अभिनेता बिहार के नरकटियागंज के रहने वाले मनोज वाजपेयी हैं। इसके अलावा रविवार को दिखाई जाने वाली एक और फिल्म ‘भोर’ भी बिहार पर केंद्रित है।

दो कमरों में हुई फिल्म की शूटिंग

‘चिंटू का बर्थडे’ फिल्म के निर्माण में 18 दिन का समय और सेट के रूप में दो कमरों का इस्तेमाल हुआ है। फिल्म की कहानी में इराक युद्ध का पूरा तानाबाना बुना गया। करीब 1600 लोगों की स्क्रीनिंग में से दो कलाकारों को अमेरिकी फौजी के रूप में दर्शाया गया। फिल्म का मुख्य किरदार चिंटू का परिवार जिस घर में रहता है, उसके मुखिया के किरदार येरूशलम के प्रसिद्ध अभिनेता खालिद मसू ने निभाया है।

दिखेगा अनिल कपूर का रेट्रोस्पेक्टिव

हर साल जागरण फिल्म फेस्टिवल में किसी एक कलाकार को रेरेट्रोस्पेक्टिव (फिल्मी सफर) के लिए चुना जाता है। इस बार अनिल कपूर के रेट्रोस्पेक्टिव ( फिल्मी सफर) में शनिवार को सुपरहिट फिल्म राम लखन दिखाई जाएगी। सुभाष घई के निर्देशन में बनी रामलखन फिल्म कहानी के साथ अपने गीत-संगीत के लिए भी खूब सराही गई। बड़े पर्दे पर वापस ‘राम लखन’ को देखना पटना के दर्शकों के लिए रोमांचक होगा।

‘मास्टरक्लास’ में सीखिए एक्टिंग के गुर

जागरण फिल्म फेस्टिवल के दूसरे दिन शनिवार को शाम पांच बजे से मास्टरक्लास का आयोजन होगा जिसमें अभिनय में रुचि रखने वाले दर्शकों, रंगकर्मियों और युवाओं को महत्वपूर्ण टिप्स दिए जाएंगे। इसमें अभिनय से जुड़ी बारीकियों पर दर्शक एक्सपर्ट से सवाल-जवाब भी कर सकेंगे।

शॉर्ट फिल्मों का मिलेगा मजा

जागरण फिल्मोत्सव में रविवार को कई बेहतरीन शॉर्ट फिल्में दिखाई जाएंगी। इसमें ‘आप के आ जाने से’, ‘मिस्टर समबडी’, ‘आखिरी सलाम’ आदि शामिल हैं। इसके अलावा ‘लेटर्स’, ‘कोटा फैक्ट्री’, ‘तुम्बाड’, ‘तक्षत फाइल्स’, ‘टी फॉर ताजमहल’ जैसी फिल्में भी दर्शक देख सकेंगे।

कई सितारे कर चुके हैं शिरकत

जागरण फिल्म फेस्टिवल में इस बार अभिनेता विनय पाठक और रिचा चड्ढा आकर्षण होंगे। पटना में 2010 से ही जागरण फिल्म फेस्टिवल का आयोजन हो रहा है। अब तक इस आयोजन में फिल्म निर्देशक मधुर भंडारकर, अभिनेता रघुवीर यादव, अभिनेता संजय मिश्र, अभिनेता विजयकांत, दलीप ताहिल, निर्देशक ओम प्रकाश मेहरा, अभिनेता यशपाल शर्मा, निर्माता अनिल शर्मा, निर्देशक विनीत सिन्हा जैसे कलाकार शिरकत कर चुके हैं।

18 शहरों में चार हजार स्क्रीनिंग

जागरण फिल्म फेस्टिवल देश का सबसे बड़ा मोबाइल फिल्म फेस्टिवल है। जागरण फिल्म फेस्टिवल का आगाज 18 जुलाई को नई दिल्ली में आयोजन के साथ हुआ जबकि समापन 29 सितंबर को मुंबई में होगा। फेस्टिवल के तहत देश के 18 शहरों में चार हजार स्क्रीनिंग होगी। इसमें पटना के अलावा कानपुर, लखनऊ, इलाहाबाद, वाराणसी, गोरखपुर, जमशेदपुर, रांची, देहरादून शामिल हैं।

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.