Move to Jagran APP

बिहार के इस मंत्री का अजब-गजब बयान, कहा-इस जाति के थे भगवान शिव और हनुमान

बिहार के खनन मंत्री ब्रजकिशोर बिन्द ने अजब-गजब बयान दिया है। उन्होंने भगवान शिव को भगवान हनुमान की जाति बताते हुए कहा है कि ये दोनों ही बिन्द जाति के थे। ये हमारे पूर्वज थे।

By Kajal KumariEdited By: Published: Wed, 28 Aug 2019 02:09 PM (IST)Updated: Thu, 29 Aug 2019 09:56 AM (IST)
बिहार के इस मंत्री का अजब-गजब बयान, कहा-इस जाति के थे भगवान शिव और हनुमान

पटना, जेएनएन। बिहार सरकार (Government Of Bihar) के खनन मंत्री बृज किशोर बिंद ने अजब-गजब बयान दिया है। उन्होंने भगवान शिव (Lord Shiv) यानि भोलेनाथ और भगवान हनुमान (Lord Hanuman) को बिंद जाति का बताया है। उनके मुताबिक ये दोनों देवता बिन्द जाति यानि अति पिछड़ी जाति के हैं।

loksabha election banner

बता दें कि मंगलवार को खनन मंत्री बृजकिशोर  कैमूर (Kaimur) पहुंचे थे और वहीं उन्होंने ये बेतुका बयान दिया है। मंत्री ने दोनों देवताओं की जाति घोषित करने के पीछे कई तर्क दिए हैं। उन्होंने प्रमाण के लिए शिव पुराण (Shiv Puran) और प्राचीण भारत के इतिहास (History) से जुड़ी एक किताब का हवाला देते हुए कहा कि य़े बातें आज एमए (MA) में पढ़ने वाले विद्यार्थियों को पढ़ाई जाती है।

मंत्री ने दोनों देवताओं की जाति बताने के बाद कहा कि हम भी बिन्द जाति से ही आते हैं और हम उन्हीं के ही वंशज है। हनुमान जी का जिक्र करते हुए नीतीश सरकार के मंत्री ने कहा कि हनुमान चालीसा के मुताबिक वो भी बिन्द समाज से ही आते हैं। मंत्री ने इस बयान के बाद सफाई भी दी और कहा कि जो बातें कहीं न कहीं लिखी हैं मैं उन्हीं लिखी बातों को दुहरा रहा हूं और मेरी हर बात के पीछे तर्क है।

बता दें कि भगवान की जाति बताने का बिहार में ये कोई पहला मौका नहीं है। बिहार के एक जाति संगठन ने राज्यपाल फागू चौहान की जाति का भी ब्योरा निकाला है और उनके अभिनंदन का भव्य समारोह आयोजित किया जिसमें राज्यपाल पहुंचे तो उन्हे चांदी का मुकुट भी पहनाया गया।  


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.