जागरण संवाददाता, पटना : Bihar Board News: बिहार बोर्ड आज इंटर में नामांकन के लिए तीसरी सूची जारी करेगा। अब तक बोर्ड की ओर से दो सूची जारी की जा चुकी है। दूसरी सूची के आधार पर राज्य के स्कूल-कालेजों में नामांकन की प्रक्रिया चल रही है। तीसरी सूची के आधार पर सरकारी एवं निजी दोनों विद्यालयों में नामांकन होगा। 

27 सितंबर से एक अक्टूबर तक नामांकन

तीसरी सूची के आधार पर 27 सितंबर से एक अक्टूबर तक नामांकन होगा। बोर्ड की ओर से पहली सूची 18 अगस्त एवं दूसरी सूची 12 सितंबर को जारी की गई थी। नामांकित बच्चों की सूची दो अक्टूबर तक हर हाल में अपलोड कर दी जाएगी। बोर्ड का कहना है कि मैट्रिक के अंकों एवं छात्रों की प्राथमिकता के आधार पर स्कूल-कालेजों का आवंटन किया गया है। 

स्लाइडअप वाले छात्रों को मिलेगा नामांकन का मौका जिन छात्रों ने प्रथम एवं दूसरी मेधा सूची के आधार पर नामांकन लिया है। स्लाइडअप के आधार पर अन्य स्कूलों में नामांकन चाहते हैं। वैसे छात्रों को भी तीसरी सूची में नामांकन के लिए मौका दिया गया है, जिन्हें पहली एवं दूसरी सूची में मौका नहीं मिला है।

तीसरी सूची के बाद स्पाट नामांकन होगा 

तीसरी सूची के बाद स्पाट नामांकन का मौका छात्रों को मिलेगा। जिन छात्रों को कालेज के प्राथमिकता के आधार पर तीसरी सूची में भी चयन नहीं हो पाया है। उन्हें स्पाट नामांकन के लिए अवसर पर मिलेगा। वहीं बिहार विद्यालय परीक्षा समिति ने मैट्रिक एवं इंटर परीक्षा के फार्म न भर पाने वालों को एक और मौका दिया है। बोर्ड ने तिथि बढ़ा दी है। साल 2022 में मैट्रिक एवं इंटर की परीक्षा में शामिल होने वाले छात्र अब एक अक्टूबर तक परीक्षा फार्म भर सकते हैं। पहले इसके लिए 24 सितंबर तक अवधि निर्धारित की गई थी। वहीं दसवीं एग्जाम 2022 के लिए अभ्यर्थी  बोर्ड की साइट  http://secondary.biharboardonline.com/ पर जाकर ऑनलाइन फॉर्म भर सकते हैं। इसी तरह इंटर 2022 के लिए वेबसाइट http://seniorsecondary.biharboardonline.com/  पर परीक्षा फॉर्म भरे जा रहे हैं। 

Edited By: Akshay Pandey