पटना [जेएनएन]। बिहार विद्यालय परीक्षा समिति (Bihar School Examination Board) ने 12वीं बोर्ड की कम्पार्टमेंटल परीक्षा का रिजल्‍ट जारी कर दिया है। इसमें 82.42 फीसद परीक्षार्थी सफल रहे हैं। बोर्ड ने यह रिजल्‍ट अपनी आधिकारिक वेबसाइट (bsebinteredu.in) पर जारी किया है। रिजल्‍ट देखने के लिए बोर्ड की वेबसाइट पर क्लिक करें। बोर्ड के अध्‍यक्ष आनंद किशोर के अनुसार किसी भी बोर्ड द्वारा पहली बार मई महीने में ही कम्पार्टमेंटल परीक्षा का रिजल्‍ट जारी किया गया है। इससे परीक्षार्थियों का साल बर्बाद नहीं होगा।
विदित हो कि बिहार बोर्ड ने एक या दो विषयों में फेल परीक्षार्थियों के लिए अप्रैल महीने में कम्पार्टमेंटल परीक्षा का आयोजन किया था। साथ ही, इंटरमीडिएट परीक्षा से वंचित छात्र-छात्राओं को विशेष परीक्षा में बैठने का मौका भी दिया था।
ऐसे चेक करें रिजल्‍ट
- बोर्ड की वेबसाइट bsebinteredu.in पर जाएं।
- वेबसाइट के होमपेज पर 12वीं के कम्पार्टमेंटल रिजल्‍ट (Class 12th Compartment Result 2019) के लिंक पर क्लिक करें।
- नया पेज खुलने पर अपेक्षित जानकारी भरें और सबमि‍ट करें।
- आपका रिजल्‍ट स्‍क्रीन पर दिखाई देगा।
शिक्षा मंत्री ने की रिजल्‍ट की घोषणा
बिहार बोर्ड ने इंटर कम्पार्टमेंटल एवं विशेष परीक्षा 2019 (Bihar Board Inter compartmental and special Exam Result 2019) की घोषणा की। रिजल्‍ट की घोषणा बिहार के शिक्षा मंत्री कृष्णनंदन प्रसाद वर्मा ने बोर्ड के सभागार में किया। इस अवसर पर शिक्षा विभाग के अपर मुख्य सचिव आर के महाजन तथा बिहार बोर्ड के अध्‍यक्ष आनन्द किशोर उपस्थित रहे।
बोर्ड अध्‍यक्ष ने कही ये बात
इस अवसर पर बोर्ड के अध्‍यक्ष आनंद किशोर ने कहा कि मई महीने में ही कम्पार्टमेंटल परीक्षा का रिजल्ट जारी करना बड़ी उपलब्धि है। अभी तक मई में मुख्‍य परीक्षा के रिजल्‍ट ही जारी होते रहे थे। पहले कम्पार्टमेंटल परीक्षा के रिजल्‍ट अगस्‍त तक आते थे, लेकिन इस साल मुख्‍य परीक्षा के रिजल्‍ट मार्च में ही आ गए,जबकि कम्पार्टमेंटल के रिजल्‍ट मई में आ गए। इससे उत्तीर्ण परीक्षार्थियों के साल बर्बाद नहीं होंगे। वे देश के किसी भी अच्‍छे विश्‍वविद्यालय में दाखिला ले सकेंगे।
मार्च में आया था मुख्‍य परीक्षा का रिजल्‍ट
इसके पहले बिहार बोर्ड ने इंटरमीडिएट (12वीं) का रिजल्‍ट 30 मार्च, 2019 को जारी कर इतिहास रच डाला था। बिहार बोर्ड के इतिहास में पहली बार इतना पहले रिजल्‍ट जारी किए गए थे। बिहार बोर्ड का रिजल्‍ट सीबीएसई व आइसीएसई परीक्षाओं के रिजल्‍ट के पहले आ गए थे। परीक्षा में 10.19 लाख परीक्षार्थी शामिल हुए थे। उनमें 79.75 फीसद परीक्षार्थी उत्तीर्ण रहे थे। सफलता का फीसद विज्ञान में 81.20, कला में 76.53 तथा कॉमर्स में 93.02 रहा था।

लोकसभा चुनाव और क्रिकेट से संबंधित अपडेट पाने के लिए डाउनलोड करें जागरण एप

Posted By: Amit Alok

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस