Move to Jagran APP

BSEB 12th (Arts) Result 2016: औंधे मुंह गिरा रिजल्ट, केवल 56.73% सफल

बिहार बोर्ड के इंटर आर्ट्स का रिजल्ट शनिवार को अपराह्न तीन बजे घोषित कर दिया गया। अब रविवार को मैट्रिक का रिजल्ट जारी किया जा रहा है।

By Amit AlokEdited By: Published: Fri, 27 May 2016 03:12 PM (IST)Updated: Sun, 29 May 2016 11:20 AM (IST)
BSEB 12th (Arts) Result 2016: औंधे मुंह गिरा रिजल्ट, केवल 56.73% सफल

पटना। बिहार विद्यालय परीक्षा समिति (बिहार बोर्ड) का इंटर आर्ट्स परीक्षा का रिजल्ट शनिवार अपराह्न तीन बजे जारी कर दिया गया। परीक्षा समिति के अध्यक्ष लालकेश्वर प्रसाद ने बताया मैट्रिक का रिजल्ट रविवार को घोषित कर दिया जाएगा। इस बार रिजल्ट बीते साल से काफी कम रहा। कुल रिजल्ट केवल 56.73 फीसद ही रहा। वैशाली की रूबी राॅय ने सूबे में पहला स्थान प्राप्त किया। टॉप 10 की लिस्ट में लड़कियों का दबदबा है।

loksabha election banner

जिलावार रिजल्ट की बात करें तो रोहतास का रिजल्ट सबसे खराब (27.66 फीसद) हुआ है। पटना के 57.44 फीसद परीक्षार्थी उत्तीर्ण हुए हैं। नालंदा के 59.50, अररिया के 80.6, कटिहार के 77.96, भागलपुर के 71.80, बेतिया के 71.02 तथा मुजफ्फरपुर के 70.98 फीसद परीक्षार्थी उत्तीर्ण बताए जा रहे हैं।

BSEB बिहार इंटर आर्ट्स का रिजल्ट हमारी वेबसाइट http://bihar12.jagranjosh.com और BSEB Board की आधिकारिक वेबसाइट पर देखे जा सकते हैं।

इंटर आर्ट्स की परीक्षा में पांच लाख से अधिक छात्र शामिल हुए थे। पिछले साल इंटर आर्ट्स में कुल 86.47 फीसद परीक्षार्थी सफल रहे थे। उसकी तुलना में इस साल का रिजल्ट औंधे मुंह गिर गया है।

ऐसे देखें रिजल्ट

बिहार Inter Arts 2016 का रिजल्ट घोषित होने के बाद छात्र-छात्राएं इस लिंक पर क्लिक कर अपना परिणाम देख पाएंगे - http://bihar12.jagranjosh.com

आपको बस नीचे दिए गए तीन आसान तरीकों का पालन करना हैं -

  1. हमारी वेबसाइट http://bihar12.jagranjosh.com पर क्लिक करें।
  2. अनिवार्य क्षेत्र/कॉलम भरें।
  3. सबमिट पर क्लिक करें।
छात्रों को अपने-अपने मोबाइल नंबर/ ईमेल आईडी पर ईमेल/ एसएमएस मिल जाएगा। छात्र रिकॉर्ड और संदर्भ के लिए अपने परिणाम की मार्कशीट का प्रिंट अवश्य लें। चूंकि लाखों छात्र, अभिभावक परिणाम जल्द से जल्द देखने के लिए एक ही समय पर वेबसाइट पर क्लिक करेंगे। ऐसे में वेबसाइट पर बहुत अधिक ट्रैफिक होने की संभावना है। इसके परिणामस्वरूप रिजल्ट देखने में अवांछित देरी हो सकती है। ऐसे में खुद को किसी भी अवांछनीय स्थिति से बचाने के लिए आप हमारी वेबसाइट लिंक http://bihar12.jagranjosh.com पर क्लिक कर सकते हैं। इस साल रिजल्ट में गिरावट का ट्रेंड

इस साल की बात करें तो इंटर कॉमर्स की परीक्षा में कुल 80.87 प्रतिशत परीक्षार्थी उत्तीर्ण हुए। यह सफलता पिछली बार की तुलना में 09.68 फीसद कम रही। पटना की नंदिनी 415 अंकों के साथ टॉपर बनीं तो बक्सर की प्रिया राज 413 अंकों के साथ दूसरे स्थान पर रहीं।

इस साल इंटर साइंस परीक्षा के रिजल्ट में बीते वर्ष की तुलना में 22.26 फीसद की गिरावट आई। कुल परिणाम 67.06 फीसद रहा। साइंस की परीक्षा में 426 अकों के साथ संयुक्त रूप से तीन छात्र लोकचंद्र (सुपौल), अनुष्मान मस्करा (बेगूसराय) व सौरभ श्रेष्ठ (वैशाली) संयुक्त रूप से प्रथम स्थान पर रहे। दूसरे स्थान पर 425 अंकों के साथ पटना के अंकित राज रहे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.