पटना, जेएनएन। BSEB, Bihar Board 10th Result 2020: बिहार बोर्ड 10वीं परीक्षा के रिजल्ट का छात्र और अभिभावक बेसब्री से इंतजार कर रहे हैं। अभी मैट्रिक रिजल्ट को लेकर बड़ी खबर सामने आ रही है कि गुरुवार की दोपहर के बाद रिजल्ट जारी होने की संभावना है। वैसे बोर्ड ने रिजल्ट जारी करने को लेकर 22 मई तक डेड लाइन रखी है।

विश्वस्त सूत्रों के मुताबिक बोर्ड ने 100 टॉपर्स का कल ही वेरिफिकेशन पूरा करा लिया है और अब टॉप टेन की सूची जारी होगी। इस तरह पूरी संभावना है कि गुरुवार को रिजल्ट जारी हो जाएगा। बोर्ड की तरफ से मिली जानकारी के मुताबिक रिजल्ट को लेकर किसी तरह की परेशानी ना हो इसके लिए पूरी एहतियात बरती जा रही है। वहीं पूरी एहतियात के बाद फिर से बिहार बोर्ड रिकॉर्ड बनाने को बेताब है। इस बार भी बिहार बोर्ड देश में सबसे पहले मैट्रिक का रिजल्ट जारी करने का बनाएगा रिकॉर्ड।

सूत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक रिजल्ट तैयार है, लेकिन जारी करने को लेकर कश्मकश की स्थिति बनी हुई है। बुधवार की सुबह से छात्र रिजल्ट जानने को उत्सुक थे, लेकिन उन्हें मायूसी हाथ लगी है।

बता दें कि टॉपर्स का इंटरव्यू भी मंगलवार को पूरा हो चुका है और बोर्ड के रिजल्ट की वेबसाइट पर रिजल्ट जारी करने की प्रक्रिया शुरू हो चुकी है। एेसे में उम्मीद की जा रही थी कि रिजल्ट किसी भी वक्त जारी हो सकता है। हालांकि बोर्ड रिजल्ट को लेकर किसी तरह के सवाल के घेरे से खुद को बचाना चाहता है और शायद इसीलिए इसे लेकर काफी सावधानी बरत रहा है।

अॉनलाइन जारी होंगे मैट्रिक रिजल्ट

बोर्ड से जुड़े सूत्र ने बताया कि इंटर की तरह ही मैट्रिक के परिणाम अॉनलाइन घोषित किए जाएंगे, लेकिन प्रेस रिलीज के जरिए मीडिया को परिणाम घोषित होने की सूचना दी जाएगी। बोर्ड का कहना है कि इसकी जानकारी अधिकारिक रूप से दी जाएगी।

बोर्ड की अॉफिशियल वेबसाइट पर परिणाम होंगे जारी

इंतजार कर रहे छात्र अपना रिजल्ट देखने के लिए बोर्ड की अॉफिशियल वेबसाइट  biharboardonline.bihar.gov.in पर नजर बनाए रखें। सबसे पहले रिजल्ट जानने के लिए खबरों के साथ बने रहें। 

मिली जानकारी के मुताबिक रिजल्ट जारी करने की पूरी तैयारी अब अंतिम चरण में है। बता दें कि मैट्रिक की परीक्षा में सर्वाधिक अंक पाने वाले 38 जिलों के टॉपर्स की कॉपियां सोमवार को ही बिहार बोर्ड के कार्यालय, पटना पहुंच गईं थी। मंगलवार को टॉपर्स की मेरिट लिस्ट तैयार हो गई थी और उनका इंटरव्यू अॉनलाइन लिया गया। अब टॉपर्स की लिस्ट तैयार होते ही किसी भी वक्त बिहार बोर्ड, BSEB जल्द ही 10वीं कक्षा के परिणाम आधिकारिक वेबसाइट biharboardonline.bihar.gov.in पर जारी करेगा।

इसके अलावा छात्र यहां भी चेक कर सकते हैं रिजल्ट

biharoardonline.bihar.gov.in

biharboard.online

onlinebseb.in

indiaresults.com

examresults.net

यह भी पढ़ें- Bihar Board 10th Result 2020: रिजल्ट के तनाव के होते गंभीर परिणाम, माता-पिता भी रहें अलर्ट

मेरिट लिस्ट को लेकर बरती जा रही पूरी सावधानी

बता दें कि बिहार बोर्ड इस बार भी रिजल्ट सबसे पहले जारी करने का रिकॉर्ड बनाने वाला है। मेरिट लिस्ट में कहीं कोई खामी ना रह जाए इसके लिए बोर्ड रिजल्ट जारी करने से पहले मेरिट लिस्ट को काफी संजीदगी से तैयार करने में जुटा है।

मिली जानकारी के मुताबिक टॉपर्स के अंकों की जांच और मेरिट लिस्ट तैयार होने के तुरंत बाद बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट  biharboardonline.bihar.gov.in पर रिजल्ट जारी कर दिया जाएगा।  

यह भी पढ़ें- BSEB, Bihar Board 10th Result 2020: टॉपर्स की फैक्‍ट्री यह स्‍कूल, क्‍या इस साल भी कायम रखेगा साख?

बता दें कि सभी जिलों  के टॉपर्स की कॉपियां दोबारा से चेकिंग करने के बाद स्टेट लेवल के टॉपर्स के इंटरव्यू भी लिए गया है। बोर्ड सूत्रों के अनुसार आधे मेधावी छात्रों का इंटरव्यू सोमवार को लिया जा चुका है और बाकी का इंटरव्यू मंगलवार को लिया गया है। यदि किसी प्रकार की तकनीकी दिक्कत नहीं आई तो बोर्ड बुधवार को रिजल्ट जारी कर सकता है।

Posted By: Kajal Kumari

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस