पटना, जेएनएन। Bihar Board 10th Result 2020: बिहार विद्यालय परीक्षा समिति यानि बिहार बोर्ड ने मंगलवार को दोपहर 12.30 बजे मैट्रिक (10वीं) की परीक्षा का रिजल्‍ट जारी कर दिया। इस रिजल्‍ट का इंतजार बीते कई दिनों से किया जा रहा था। कोरोना संक्रमण को रोकने के लिए लगाए गए लॉकडाउन (Lockdown) के कारण रिजल्‍ट जारी करने में विलंब के कारण बिहार बोर्ड इस बार देश में सबसे पहले 10वीं का रिजल्‍ट जारी नहीं कर सका। तेलंगाना के शिक्षा बोर्ड ने इस साल बिहार बोर्ड का यह रिकार्ड तोड़ दिया। हां, बिहार बोर्ड की उपलब्धि इस मायने में कम नहीं कि इसने सीबीएसई से पहले न केवल परीक्षाएं लीं, बल्कि रिजल्‍ट भी जारी कर दिया।

सीबीएसई की परीक्षा अधूरी, बिहार बोर्ड जारी कर रहा रिजल्‍ट

बिहार बोर्ड की मैट्रिक परीक्षा इस साल 17 से 24 फरवरी तक आयोजित की गई थी। यह परीक्षा सीबीएसई (CBSE) व आइसीएसई (ICSE) की परीक्षाओं के पहले संपन्‍न हो गई थी। सीबीएसई की परीक्षा के कुछ पेपर तो लॉकडाउन के कारण अभी तक नहीं हो सके हैं। इस बीच बिहार बोर्ड अपना रिजल्‍ट रिजल्‍ट भी जारी करने जा रहा है।

लॉकडाउन की बाधा के बावजूद कायम रखेगा पुराना रिकार्ड

बिहार बोर्ड की योजना बीते साल की तरह इस साल भी कम समय में रिजल्‍ट दे देने की थी, लेकिन लॉकडाउन के कारण कॉपियों के मूल्‍यांकन में विलंब हो गया। इसका असर रिजल्‍ट पर पड़ा। लेकिन इसके बावजूद बोर्ड देश में सीबीएसई सहित कई अन्‍य बोर्ड से पहले 10वीं का रिजल्‍ट देने जा रहा है। गौरतलब हो कि देश में सबसे पहले परीक्षा लेकर रिजल्‍ट देने का रिकार्ड बिहार बोर्ड के ही नाम दर्ज था। लॉकडाउन की बाधा के कारण बोर्ड इस साल अपना यह रिकार्ड तेलंगाना के बोर्ड ने अपने नाम कर लिया।

इस साल हल्‍का घटा उत्‍तीर्णता फीसद, रिजल्‍ट पर विवाद नहीं

जहां तक रिजल्‍ट की बात है, बिहार बोर्ड का उत्‍तीर्णता फीसद इस साल हल्‍का घटा है। इस साल 80.59 फीसद परीक्षार्थी उत्‍तीर्ण हुए हैं। इसके पहले बीते तीन सालों के दौरान लगातार बढ़ा। साल 2019 में 80.73 फीसद परीक्षार्थी उत्‍तीर्ण हुए थे। इसके पहले साल 2018 में 68.89 फीसद परीक्षार्थी उत्‍तीर्ण हुए थे। बीते कुछ सालों से बोर्ड के रिजल्‍ट को लेकर कोई विवाद भी नहीं हुआ है।

बोर्ड की वेबसाइट पर कैसे देखें रिजल्‍ट, जानिए

1. बिहार बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट biharboardonline.bihar.gov.in पर जाएं।

2. अपने नाम और रोल नंबर आदि के विवरण दर्ज करें।

3. सबमिट करें, परीक्षा परिणाम खुल जाएगा।

Posted By: Amit Alok

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस