पटना, राज्य ब्यूरो। कांग्रेस के पूर्व राष्ट्रीय अध्यक्ष राहुल गांधी ने कहा कि भारत में सभी बड़े बदलाव की शुरूआत बिहार से ही होती है। वे गुरुवार को बिहार के पार्टी नेताओं-कार्यकर्ताओं को वर्चुअल माध्यम से संबोधित कर रहे थे। उन्होंने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पर झूठ बोलने और देश को गुमराह करने का आरोप लगाया। मुख्‍यमंत्री नीतीश कुमार पर भी हमला बोलेत हुए कहा कि कल तक भ्रष्टाचार के खिलाफ आवाज उठाने वाले नीतीश कुमार आज मौन हो गए हैं। कोरोना में उन्हें अपनी सत्ता हाथों से फिसलती नज़र आ रही है। राहुल ने बिहार विधानसभा चुनाव को लेकर कांग्रेस भी जैयारियों की भी समीक्षा की।

राहुल गांधी के साथ प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष एवं अन्य चार कार्यकारी अध्यक्षों से लेकर जिला और प्रखंड अध्यक्ष तक ऑनलाइन जुड़े। राहुल गांधी ने बिहार विधानसभा चुनाव की अब तक की गई तैयारियों, कोरोना की अद्यतन स्थिति, सदस्यता अभियान आदि के हाल जाने। यह दूसरा मौका है जब खुद राहुल गांधी वर्चुअल माध्यम से पार्टी नेताओं से जुड़े।

सारी विपक्षी ताक़तों को एक मंच पर लाएगी कांग्रेस

राहुल गांधी ने कहा कि हजारों साल से सभी बड़े आंदोलनों की शुरुआत बिहार से ही हुई है। इतिहास इसका गवाह है। स्वतंत्रता आंदोलन की शुरुआत महात्‍मा गांधी ने चंपारण से की थी। किसी भी अत्याचार, नफ़रत, भ्रष्टाचार एवं क्रोध के खिलाफ लड़ाई की शुरुआत बिहार की धरती से ही होती रही है। आज के संदर्भ में यह काम बिहार में कांग्रेस को करना होगा। यह काम हम सबको मिलकर करना होगा। एक-दूसरे की इज़्ज़त और प्रतिष्ठा का ख़याल रखते हुए सभी विपक्षी ताक़तों को एक साथ एक मंच पर लाने का काम कांग्रेस ही कर सकती है।

अगले एक साल में आएगा कोरोना से भी बड़ा तूफान

राहुल ने कहा कि उन्होंने फ़रवरी में कोरोना सुनामी की चेतावनी दी थी। आज फिर कह रहे हैं कि बिहार एवं पूरा भारत आने वाले छह महीने, साल भर के अंदर इससे भी बड़े तूफ़ान का सामना करने जा रहा है। वह है बेरोज़गारी व डूबती अर्थव्यवस्था का।

नरेंद्र मोदी ने ध्‍वस्‍त कर दिए देश के संस्‍थागत ढ़ांचे

राहुल ने पीएम नरेेंद मोदी पर हमला करते हुए कहा कि उन्‍होंने आरएसएस से मिलकर हमारे संस्थागत ढ़ांचों को ध्वस्त कर दिया है, जिसे कांग्रेस ने बनाया था। पूरे भारत में आज संवैधानिक ढा़ंचे ध्वस्त हो चुके हैं। हमारी जड़ें कमजोर हो चुकी हैं। आने वाले समय में इसके नतीजे दिखेंगे। हमारे करोड़ों युवाओं को रोजगार नहीं मिल पाएगा। हमारी युवा शक्ति जाया होगी।

राहुल बोले: फिर से खड़ा होना जानता है यह देश

उन्होंने कहा पर यह देश फिर खड़ा होना जानता है। संस्‍थागत ढ़ांचे फिर खड़े हो सकते हैं। रोज़गार व अर्थव्यवस्था फिर पटरी पर आ सकती है। यह काम केवल कांग्रेस ही कर सकती है।

Posted By: Amit Alok

इंडियन टी20 लीग

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस