Move to Jagran APP

Bihar Assembly Election: NDA में ऑल इज वेल कर गए जेपी नड्डा, सीट बंटवारे का मसला भी सुलझा

Bihar Assembly Election 2020 बीजेपी अध्‍यक्ष जेपी नड्डा ने अपने दो दिनी दौरे में बिहार एनडीए के विवाद को सुलझा दिया। इसके बाद चिराग नरम पड़े हैं तो जीतनराम मांझी भी चुप हैं।

By Amit AlokEdited By: Published: Sun, 13 Sep 2020 09:51 AM (IST)Updated: Sun, 13 Sep 2020 08:20 PM (IST)
Bihar Assembly Election: NDA में ऑल इज वेल कर गए जेपी नड्डा, सीट बंटवारे का मसला भी सुलझा
Bihar Assembly Election: NDA में ऑल इज वेल कर गए जेपी नड्डा, सीट बंटवारे का मसला भी सुलझा

पटना, जेएनएन। Bihar Assembly Election 2020: बिहार के राष्‍ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (NDA) में फंसती दिख रही लोक जनशक्ति पार्टी (LJP) व जनता दल यूनाइटेड (JDU) की गांठ अब सुलझ गई है। माना जा रहा है कि गठबंधन में सीट शेयरिंग (Seat Sharing) का फॉर्मूला भी तय हो गया है। हालांकि, इसकी औपचारिक घोषणा नहीं की गई है। भारतीय जनता पार्टी (BJP) के अध्‍यक्ष जेपी नड्डा (JP Nadda) ने अपने दो दिनों के बिहार दौरे के दौरान सभी गतिरोधों को दूर कर दिया है। इसके बाद घट‍क दलों के सुर बदले हुए हैं। कल तक जेडीयू अध्‍यक्ष व मुख्‍यमंत्री नीतीश कुमार (Nitish Kumar) से नाराज चल रहे एलजेपी सुप्रीमो चिराग पासवान (Chirag Paswan) के तेवर नरम पड़ गए हैं तो नीतीश कुमार के पक्ष में चिराग पर हमलावर हिंदुस्‍तानी अवमा मोर्चा (HAM) के अध्‍यक्ष जीतनराम मांझी (Jitanram Manjhi) भी चुप हैं।

loksabha election banner

जेपी नड्डा ने अलग-अलग बैठकें कर सुलझाए सभी मामले

शनिवार को जेपी नड्डा व नीतीश कुमार की मुलाकात बीजेपी व जेडीयू की पहली औपचारिक बैठक थी। बताया जा रहा है कि इसमें दोनों दलों ने एनडीए में सीट शेयरिंग के मुद्दे पर बात की। इसके बाद नड्डा ने उपमुख्‍यमंत्री सुशील मोदी (Dy.CM Sushil Modi) के आवास पर बिहार बीजेपी कोर कमेटी (BJP Core Committee) की बैठक की। नड्डा ने इसके पहले दिल्‍ली में एलजेपी अध्‍यक्ष चिराग पासवान से भी बात की। बताया जा रहा है कि इन बैठकों में सभी मामले सुलझा लिए गए हैं। एक बात तो पहले से तय है कि एनडीए नीतीश कुमार के नेतृत्‍व में चुनाव में जाएगा। इसपर एक बार फिर मुहर लगी। सीटों के बंटवारे पर भी चर्चा हुई। सूत्र बताते हैं कि  यह तय कर लिया गया कि बिहार में जेडीयू बड़े भाई की भूमिका में रहेगा। यह भूमिका सीटों के मामले में भी दिखेगी।

सीटों की घोषणा जल्‍द, जेडीयू को सर्वाधिक मिलने की उम्‍मीद

स्‍पष्‍ट है कि जेडीयू को सर्वाधिक सीटें मिलने की उम्‍मीद है। इसके बाद बीजेपी को सीटें मिलेंगी। एनडीए के अन्‍य घटक दलों एलजेपी तथा अभी-अभी शामिल हिंदुस्‍तानी अवाम मोर्चा की बात करें तो इनका नंबर बाद में आता है। किसे कितनी सीटें मिलेंगी, इसकी घोषणा एक सप्‍ताह के भीतर की जा सकती है।

दिल्‍ली में सुनी चिराग पासवान की सुनी बात, उन्‍हें समझाया

बताया जा रहा है कि नीतीश कुमार से मुलाकात के पहले नड्डा ने दिल्‍ली में एलजेपी अध्‍यक्ष चिराग पासवान से भी मुलाकात की थी। उन्‍हें समझाया गया था। इसके बाद उनके बागी तेवर नरम पड़ गए हैं। नड्डा ने चिराग को सीटों को लेकर आश्‍वासन दिया है।

बैठकों के बाद बदले एनडीए नेताओं के सुर, कहा- ऑल इज वेल

पटना में नड्डा की नीतीश कुमार से तथा दिल्‍ली में चिराग पासवान से क्‍या बातें हुईं, यह तो फिलहाल स्‍पष्‍ट नहीं है, लेकिन दाेनों दलों सहित एनडीए के अन्‍य दलाें के नेताओं के बयानों से माना जा रहा है कि असहमति के सारे बिंदु समाप्त हो गए हैं। चिराग पासवान ने कहा कि सीटों का कोई मसला कभी नहीं रहा है, वे बीजेपी के हर फैसले के साथ खड़े हैं। मुख्यमंत्री नीतीश कुमार उनके भी मुख्यमंत्री हैं, इसलिए अपनी बातें उनसे कही। चिराग ने दोहराया कि उन्‍हें बीजेपी का हर फैसला मंजूर है और प्रधानमंंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) में उनकी पूरी आस्‍था है। उनके कारण ही उनकी पार्टी एनडीए में हैं। नड्डा के दौरे के बाद 'हम' सुप्रीमो जीतनराम मांझी चुप हैं। उन्‍होंने चिराग के खिलाफ कोई बयान नहीं दिया है। हालांकि, पहले से कहते आए हैं कि वे नीतीश कुमार के साथ हैं आर उनके कारण एनडीए में हैं। इस बीच जेडीयू प्रवक्‍ता राजीव रंजन ने कहा है कि एनडीए में कोई विवाद नहीं है। समय आने पर सीटों का भी ऐलान कर दिया जाएगा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.