Move to Jagran APP

Bihar Assembly Election: कोरोना काल में चुनाव तय, अब पार्टियों के सुझाव पर आयोग जारी करेगा एडवाइजरी

Bihar Assembly Election बिहार में कोरोना संक्रमण के दौर में विधानसभा चुनाव होने जा रहा है। इसे देखते हुए निर्वाचन आयोग अपनी एडवाइजरी जारी करने जा रहा है।

By Amit AlokEdited By: Published: Thu, 13 Aug 2020 09:04 PM (IST)Updated: Thu, 13 Aug 2020 09:04 PM (IST)
Bihar Assembly Election: कोरोना काल में चुनाव तय, अब पार्टियों के सुझाव पर आयोग जारी करेगा एडवाइजरी
Bihar Assembly Election: कोरोना काल में चुनाव तय, अब पार्टियों के सुझाव पर आयोग जारी करेगा एडवाइजरी

पटना, स्‍टेट ब्यूरो। Bihar Assembly Election: कोरोना काल में सुरक्षित चुनाव कराने का विकल्प तलाश रहा निर्वाचन आयोग विभिन्न दलों की राय के बाद निष्कर्ष पर पहुंच गया है। आयोग की ओर से शीघ्र ही पार्टियों के प्रचार-प्रसार के तरीकों पर नया दिशा-निर्देश जारी करने की तैयारी है। दरअसल, सभी राजनीतिक दलों से पहले आयोग ने 31 लाई तक राय और सुझाव देने को कहा था, लेकिन सभी दलों ने तय समय सीमा में जवाब नहीं दिया। ऐसे में आयोग समय सीमा को 11 अगस्त तक बढ़ा दिया था। अब पार्टियों की राय और सुझाव की चुनाव आयोग स्क्रूटनी करने में जुटा है। इतना तय है कि आने वाले चुनावों में डिजिटल कैंपेनिंग पर ज्यादा जोर देखने को मिलेगा। करीब-करीब जरूरी एडवाइजरी का मसौदा आयोग ने तैयार कर लिया है।

loksabha election banner

सीमित की गई वोटर संख्या

कोरोना संक्रमण से बचाव को लेकर आयोग ने एक बूथ पर मतदाताओं की संख्या 1500 से घटाकर 1000 तय कर दी है। पोलिंग बूथ की संख्या भी करीब 34,000 बढ़ाने की मंजूरी दे दी है। आयोग का दावा है कि बूथों की संख्या बढ़ाने के लिए 2020 विधानसभा चुनाव में एक बूथ पर औसत मतदाताओं की संख्या 985 से घटकर 678 रह गई है।

मतदान कर्मियों के लिए दिशा-निर्देश तैयार

मतदाताओं की सुरक्षा सुनिश्चित करने के साथ ही मतदान प्रक्रिया में लगे सभी कर्मियों को संक्रमण से बचाने के लिए विस्तृत दिशा-निर्देश तैयार कर लिया है। शीघ्र जारी करने की तैयारी है। शारीरिक दूरी, सैनिटाइजेशन, मास्क और ग्लव्स का मुकम्मल इंतजाम आयोग सुनिश्चित कर रहा है। कोरोना संक्रमण के डर से मतदान का आंकड़ा प्रभावित नहीं हो इसके लिए भी व्यापक प्रबंध किए जा रहे हैं। थोक में एसएमएस, सोशल मीडिया कैंपेनिंग, विज्ञापन और टीवी का सहारा आयोग लेने की प्रक्रिया तय करने में जुटा है। कोशिश है कि एक-एक मतदाता को जागरूक किया जाएगा।

बिहार दौरे पर शीघ्र आएगी टीम

चुनाव आयोग की टीम शीघ्र बिहार दौरे पर आने वाली है। कोरोना संक्रमण की जमीनी हकीकत और चुनाव संबंधित तैयारियों को परखने के बाद आगे के कार्यक्रमों पर आयोग निर्णय करेगा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.