Move to Jagran APP

Bihar Election 2020: निर्वाचन विभाग ने बढ़ाई मतदान केंद्रों की संख्या, अभिनेता सत्‍यकाम आनंद कर रहे जागरूक

Bihar Election 2020 भोजपुर में निर्वाचन विभाग ने अंतिम मतदाता सूची सार्वजनिक कर दिया है। इस बार कुल मिलाकर 21 लाख 18 हज़ार 504 मतदाता वोट करेंगे। ज्यादा से ज्यादा मतदान कराने के लिए फिल्म अभिनेता सत्यकाम आनंद लोगों को जागरूक कर रहे हैं।

By Amit AlokEdited By: Published: Thu, 15 Oct 2020 12:13 PM (IST)Updated: Thu, 15 Oct 2020 06:25 PM (IST)
Bihar Election 2020: निर्वाचन विभाग ने बढ़ाई मतदान केंद्रों की संख्या, अभिनेता सत्‍यकाम आनंद कर रहे जागरूक
भोजपुर में निर्वाचन विभाग ने इस बार बढ़ाई मतदान केंद्रों की संख्या

भोजपुर, जेएनएन। Bihar Assembly Election 2020: निर्वाचन आयोग (Election Commission) ने भोजपुर जिले के सातों विधानसभा क्षेत्र में होने वाले विधानसभा चुनाव को ले अंतिम मतदाता सूची (Voter List) सार्वजनिक कर दिया है। बता दें कि 8 अक्टूबर को ही अंतिम मतदाता सूची का प्रकाशन निर्वाचन विभाग द्वारा कर दिया गया था। मतदाता सूची के अनुसार संदेश, आरा, बड़हरा जगदीशपुर, तरारी, अगिआंव और शाहपुर विधानसभा क्षेत्र में कुल मिलाकर 21 लाख 18 हज़ार 504 मतदाता वोट करेंगे।

loksabha election banner

सबसे ज्यादा थर्ड जेंडर संदेश, सबसे कम अगिआंव में

मतदाता सूची के अनुसार इसमें पुरुषों की संख्या 11 लाख 86 हजार 379 है । वही महिला वोटरों की संख्या 9 लाख 72 हज़ार 25 है । साथ ही आपको बता दें कि सातों विधानसभा मिलाकर थर्ड जेंडरों की संख्या 100 है। सबसे ज्यादा थर्ड जेंडर संदेश विधानसभा क्षेत्र में है, जहां इनकी संख्या 56 है । सबसे कम अगिआंव विधानसभा क्षेत्र में है , जहां एक भी थर्ड जेंडर मतदाता नहीं है । 

आरा में  सबसे ज्यादा मतदाता, अगिआंव में सबसे कम

हम आपको यह भी बता दें कि सबसे ज्यादा मतदाता आरा विधानसभा में हैं । जहां संख्या 3 लाख 27हज़ार 492 है । और सबसे कम मतदाता अगिआंव विधानसभा क्षेत्र में है जहां इनकी संख्या 2,66,587 है। प्रकाशित वोटर लिस्ट में दिव्यांग मतदाताओं की संख्या 19252 है और 80 वर्ष से ज्यादा उम्र के वोटरों की बात करें तो यह संख्या 38,391 है।

कोरोना के खतरे को देख बढ़ाए गए मतदान केंद्र

इस बार कोरोना वायरस के खतरों को देखते हुए मतदान केंद्रों की संख्या बढ़ा दी गई है । निर्वाचन आयोग ने इस बार कुल 3,050 मतदान केंद्र बनाए हैं । बता दें यह संख्या पहले के मुकाबले 888 ज्यादा है । यानी कि इस बार निर्वाचन विभाग ने कोरोना वायरस को ध्यान में रखते हुए 888 मतदान केंद्रों की संख्या बढ़ा दी है। पिछले चुनाव में मतदान केंद्रों की संख्या महज 2,162 थी । 

मतदान के प्रति जागरूकता फैला रहे सत्यकम आनंद 

भोजपुर में लोगों को मतदान के लिए मतदान के प्रति जागरूकता लाने के लिए फिल्म अभिनेता सत्यकाम आनंद को चुना गया है । बता दें कि आरा के रहने वाले शिक्षक से कुमार सहाय के लड़के हैं फिल्म अभिनेता हैं सत्यकाम आनंद। उन्होंने गैंग्स ऑफ वासेपुर फिल्म में शानदार अभिनय कर सुर्खियां बटोरी थी इस बार के बिहार विधानसभा चुनाव में वह लोगों के बीच जाकर मतदान करने के लिए लोगों को जागरूक कर रहे हैं।  साथ ही साथ अपने सोशल मीडिया अकाउंट जैसे फेसबुक व्हाट्सएप ट्विटर आदि के माध्यम से भी वह लोगों में मतदान करने के लिए जागरूकता ला रहे हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.