पटना, जागरण संवाददाता। भारत के नागरिक और मतदाता के रूप में आपकी पहचान तभी है, जब आपका नाम वोटर लिस्ट में शामिल हो। अगर आपका नाम वोटर लिस्ट में नहीं है तो आप मतदान नहीं कर पाएंगे। चुनाव में आपके लिए अहम है आपका वोटर आईडी कार्ड। वोटर लिस्ट में समय-समय पर बदलाव किए जाते हैं और कई फर्जी वोटर्स के नाम हटाए जाते हैं, ऐसे में जरूरी है कि आप अपडेट रहें। इस लिस्ट में ही आपके बूथ नंबर संबंधी जानकारी भी दी जाती है।

विधानसभा चुनाव के पहले चरण के लिए आज मतदान शुरू हो रहा है। चुनाव में आपके लिए अहम है आपका वोटर आईडी कार्ड। आपको आज वोट डालना हो और अगर आपके पास वोटर आईडी कार्ड या फिर वोटर पर्ची न हो तो आप कैसे वोट डालेंगे या कैसे अपना पोलिंग बूथ खोजेंगे, इसके बारे में आइये जाने इसके बारे में खास-खास बाते-

तबादला होने पर ऐसे कर सकेंगे मतदान-

अगर आपका तबादला या किसी एक जगह से दूसरी जगह शिफ्ट हो गए हैं और नया वोटर आईडी कार्ड आपको नहीं मिला है तो ऐसा नहीं है कि आप मतदान नहीं कर पाएंगे। आप ऑनलाइन यह पता कर सकते हैं कि आपका नाम वोटर लिस्ट में है या नहीं और अगर आपका नाम वोटर लिस्ट में है तो ऑनलाइन ही 'मतदाता सूचना पर्ची' का प्रिंट निकालकर किसी अन्य फोटो आईडी प्रूफ के साथ आप वोट डालने जा सकते हैं।

वोटर आईडी कार्ड के निम्न जानकारियां देनी होंगी:

नाम/Name - अपना पूरा नाम यहां लिखें

पिता/पति का नाम (Father’s/Husband’s Name)- अपने पिता/पति का नाम टाइप करें।

लिंग / Gender- अपने जेंडर का चुनाव करें।

उम्र / Age या जन्म तिथि / DoB- इनमें से किसी एक की जानकारी दें।

राज्य / State- अपने राज्य का चयन करें।

जिला / District- अपने जिले का चयन करें।

विधानसभा निर्वाचन क्षेत्र / Assembly Constituency- अपने विधानसभा क्षेत्र का चयन करें।

कोड/ Code- बॉक्स में दिए गए 5 अंकों के कोड को सही- सही दर्ज करें। डिटेल्स दर्ज करने के बाद ' खोजें/ Search' पर क्लिक करें।

इसके बाद नीचे दिखाई दे रही तस्वीर जैसी जानकारी आपके सामने होगी। दिखाए गए कुल परिणामों में से अपना चुनाव करके 'View Details' पर क्लिक करें। आपकी सारी डिटेल्स नई टैब में खुलकर आपके सामने आ जाएंगी। नीचे दिए गए 'मतदाता सूचना प्रिंट करें' के ऑप्शन पर क्लिक करने पर ये डिटेल्स पीडीएफ फॉर्मेट में डाउनलोड हो जाएंगी। यदि अपनी डिटेल्स डालने के बाद आपकी मतदाता सूचनाएं नहीं दिखती हैं तो आप निर्वाचन आयोग के टोल फ्री नंबर 1800111950 पर बात कर सकते हैं। 

अगर आपका वोटर-आईडी कार्ड खो गया 

अगर आपने वोटर-आईडी कार्ड के लिए अप्लाई किया था लेकिन आपको कार्ड नहीं मिला या आपका वोटर-आईडी कार्ड खो गया है, तब भी लिस्ट में अपना नाम चेक करें। अगर आपका नाम वोटर लिस्ट में है तो बिना वोटर-आईडी कार्ड के भी आप मतदान करने जा सकते हैं। ऐसे में आपको मतदाता पर्ची के साथ अपना आईडी प्रूफ लेकर वोट डालने जाना होगा। मतदाता पर्ची ऑनलाइन डाउनलोड या फिर बीएलओ से प्राप्त की जा सकती है। आईडी के तौर पर आप कोई भी मान्य प्रूफ जैसे- ड्राइविंग लाइसेंस या आधार कार्ड लेकर जा सकते हैं।

अपना नाम वोटर लिस्ट में चेक कर सकते हैं:

सबसे पहले Electoralsearch.in वेबसाइट पर जाएं। यहां आपको 2 टैब मिलेंगी, जिसमें एक टैब में आप अपनी वोटर आईडी की डिटेल्स सिर्फ नाम तथा कुछ जरूरी जानकारियां डालकर सर्च कर पाएंगे, वहीं दूसरी टैब में आपको अपने वोटर आईडी कार्ड का EPIC No यानी मतदाता पहचान पत्र क्रमांक डालना होगा। अगर आपने अपने वोटर आईडी कार्ड में कुछ अपडेट कराया है तो दूसरी टैब (EPIC No.) का इस्तेमाल करें और अगर आपके पास EPIC No. नहीं है तो 'विवरण द्वारा खोज' पर क्लिक करें। 

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस