Move to Jagran APP

बिहार के बिजली उपभोक्ताओं को मिली बड़ी राहत, अब तीन किस्तों में जमा कर सकते हैं बकाया बिल

Bihar Electricity Bill News बिहार के बिजली उपभोक्‍ता अब तीन किस्‍तों में 31 जनवरी तक बकाया राशि जमा कर डिस्कनेक्‍शन से बच सकते हैं। बिल जमा नहीं करने पर अगर कनेक्शन काट दिया जाता है तब भी उपभोक्ता 50 फीसद राशि जमा कर किस्‍त का लाभ ले सकते हैं।

By Amit AlokEdited By: Published: Mon, 11 Jan 2021 01:09 PM (IST)Updated: Tue, 12 Jan 2021 03:22 PM (IST)
बिहार के बिजली उपभोक्ताओं को मिली बड़ी राहत, अब तीन किस्तों में जमा कर सकते हैं बकाया बिल
बिहार में बिजली बिल भुगतान की प्रतीकात्‍मक तस्‍वीर।

पटना, बिहार ऑनलाइन डेस्‍क। बिहार के बिजली उपभोक्‍ताओं के लिए यह बड़ी खबर है। कोरोना संक्रमण (CoronaVirus Infection) के दौरान लॉकडाउन (Lockdown) में बकायेदारों के लिए राहत की खबर है। कोरोना संक्रमण के काल में जिन उपभोक्‍ताओं (Consumers) का बकाया अधिक हो गया है, वे तीन किस्‍तों में भुगतान कर डिस्कनेक्शन से बच सकते हैं। बिजली कंपनी द्वारा दी गई यह सुविधा 31 जनवरी तक लागू है।

loksabha election banner

बिजली बिल भुगतान के लिए रविवार को भी खोले जा रहे काउंटर

विदित हो कि बकायेदारों के बिजली कंपनी युद्ध स्तर पर डिस्कनेक्शन अभियान चल रही है। पटना की बात करें तो यहां हर डिविजन में प्रतिदिन कम-से-कम 50 बकायेदारों की बिजली काटी जा रही है। इस बीच बिजली बिल के भुगतान के लिए रविवार को भी विभागीय काउंटर खोले जा रहे हैं। पाटलिपुत्रा विद्युत आपूर्ति डिविजन के कार्यपालक अभियंता मनीष कांत के अनुसार रविवार को 47 उपभोक्‍ताओं की बिजली काटी गई। जबकि, 16 लाख रुपये का राजस्व संग्रह भी किया गया।

डिस्‍कनेक्‍शन से बचने के लिए 31 जनवरी तक जमा करें किस्‍त

बिजली विभाग के अनुसार बकाया बिजली बिल की पहली किस्त में 35 फीसद राशि जमा करनी है। शेष 65 फीसद राशि दो किस्‍तों में जमा करनी है। किस्त की यह सुविधा 31 जनवरी तक ही दी जाएगी। समय रहते बिल जमा नहीं करने पर कनेक्शन काट दिया जाएगा। ऐसी स्थिति में अगर उपभोक्ता किस्तों में राशि जमा कर कनेक्‍शन लेना चाहें तो उन्‍हें पहली किस्त 50 फीसद राशि  देनी होगी। किस्‍त का लाभ देने के भी नियम बनाए गए हैं। एक लाख तक की किस्‍त कार्यपालक अभियंता, एक से पांच लाख तक की किस्‍त अधीक्षण अभियंता और पांच लाख से अधिक की किस्त महाप्रबंधक के स्तर से स्‍वीकृत की जाएगी।

दो महीना का बिल बकाया रहने पर कटा जाएगा कनेक्शन

दो महीना का बिल बकाया रहने पर कनेक्शन कटा जाएगा। पटना में बिजली कंपनी (PESU) एक फरवरी से ऐसे दो महीने वाले बकायेदारों के खिलाफ बड़े पैमाने पर डिस्कनेक्शन अभियान शुरू करेगी। पेसू से मिली जानकारी के अनुसार फिलहाल दो महीने के बकाया वाले करीब एक लाख उपभोक्‍ता हैं। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.