Move to Jagran APP

बिहार सरकार का बड़ा फैसला, 18 से नहीं खुलेंगे पहली से आठवीं तक के स्कूल

सीनियर कक्षाओं में 50 फीसद ही बच्‍चों को बुलाए जाने की अनिवार्यता के बाद भी स्‍कूलों में बच्चों की उपस्थिति कम है। फिलहाल 16 जनवरी से वैक्‍सीनेशन कार्य भी होना है। अब 23 से 25 जनवरी के बीच आपदा प्रबंधन समूह की बैठक के बाद निर्णय लिया जाएगा।

By Sumita JaiswalEdited By: Published: Wed, 13 Jan 2021 08:02 PM (IST)Updated: Thu, 14 Jan 2021 06:03 PM (IST)
बिहार सरकार का बड़ा फैसला, 18 से नहीं खुलेंगे पहली से आठवीं तक के स्कूल
फिलहाल नहीं खुलेंगे छोटे बच्‍चों के स्‍कूल। सांकेतिक तस्‍वीर ।

पटना, राज्य ब्यूरो ।  राज्य के पहली से आठवीं तक के स्कूल 18 जनवरी से नहीं खुलेंगे। प्रदेश के मुख्य सचिव दीपक कुमार ने बताया कि 25 जनवरी या इसके एक दो रोज पहले आपदा प्रबंधन समूह (क्राइसिस मैनेजमेंट ग्रुप) की बैठक होगी। जिसमें जूनियर कक्षाओं के स्कूल खोलने के बारे में विमर्श किया जाएगा इसके बाद ही कोई फैसला होगा।

loksabha election banner

वैसे भी 16 जनवरी से राज्य में वैक्सीनेशन का कार्य शुरू होना है। जिसमें पूरी सरकारी मशीनरी लगी होगी। लिहाजा यह तय हुआ है कि 23 जनवरी से 25 जनवरी के बीच आपदा प्रबंधन समूह की बैठक में तमाम पहलुओं का अध्ययन करने के बाद ही कक्षा एक से आठ तक के स्कूल खोलने पर अंतिम निर्णय लिया जाएगा।

पहले 18 से जूनियर स्‍कूल भी खोलने की थी योजना

सरकार ने कोरोना की वजह से 213 दिनों तक स्कूल बंद रहने के बाद बीत वर्ष दिसंबर महीने में कक्षा नौ से 12 तक के स्कूलों के साथ कॉलेज और कोचिंग संस्थान संचालन की अनुमति प्रदान की थी। उसी दौरान यह फैसला हुआ था कि चार जनवरी 2021 से कक्षा नौ से ऊपर की कक्षाएं सरकारी के साथ प्राइवेट स्कूलों में लगेंगी। सीनियर कक्षाएं खुलने के बाद इनका आकलन कर स्थितियां सामान्य रहने पर 18 जनवरी से जूनियर स्कूल खोलने पर सरकार फैसला लेगी।

बड़ी संख्‍या में बच्‍चे स्‍कूल नहीं आ रहे

मुख्य सचिव ने दैनिक जागरण को बताया कि सीनियर स्कूल खुलने के बाद से अब तक 27 जिलों में स्थितियों का आकलन कराया गया है। जिसमें यह पाया गया कि 50 प्रतिशत उपस्थिति के बंधेज के बाद भी बड़ी संख्या में बच्चे स्कूलों में नहीं आ रहे हैं। कुछ स्कूलों में कोरोना की गाइड लाइन का पालन करते हुए उपस्थिति सामान्य दिखी पर हकीकत यह है कि अभिभावक अभी बच्चों को स्कूल भेजने में डर रहे हैं। इन तमाम परिस्थितियों को देखते हुए फिलहाल जूनियर कक्षाएं 18 जनवरी से खोलने का फैसला स्थगित रखा गया है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.