Move to Jagran APP

बिहार में डीएलएड परीक्षा स्वरूप में सरकार ने किया बड़ा बदलाव, पहली बार ऐसे होगा एग्जाम

BSEB DElED Exam 2022 सरकारी-निजी प्राइमरी टीचर्स कालेजों के डीएलएड पाठ्यक्रम में नामांकन के लिए इस साल से कंप्यूटर आधारित संयुक्त जांच प्रवेश परीक्षा होगी। इससे पहले डीएलएड में नामांकन हेतु लिखित परीक्षा ली जाती थी। इससे मेधावी छात्रों को लाभ होगा तथा मेधा के अनुसार ही प्रवेश मिलेगा।

By Akshay PandeyEdited By: Published: Mon, 20 Jun 2022 09:55 PM (IST)Updated: Mon, 20 Jun 2022 09:55 PM (IST)
बिहार में डीएलएड परीक्षा स्वरूप में सरकार ने किया बड़ा बदलाव, पहली बार ऐसे होगा एग्जाम
डीएलएड परीक्षा में बड़ा बदलाव किया गया है। सांकेतिक तस्वीर।

राज्य ब्यूरो, पटना : BSEB DElED Exam 2022 : राज्य के सभी सरकारी और निजी प्राइमरी टीचर्स कालेजों के डीएलएड (प्रारंभिक शिक्षा में दो वर्षीय डिप्लोमा) पाठ्यक्रम में नामांकन के लिए इस साल से कंप्यूटर आधारित संयुक्त जांच प्रवेश परीक्षा होगी। शिक्षा मंत्री विजय कुमार चौधरी की अध्यक्षता में सोमवार को उच्चस्तरीय बैठक में यह महत्वपूर्ण फैसला लिया गया। बता दें कि इससे पहले डीएलएड में नामांकन हेतु लिखित परीक्षा ली जाती थी। कोरोना महामारी के दौरान मार्क्स के आधार पर डीएलएड कोर्स में छात्रों का नामांकन लिया गया था। 

loksabha election banner
  • - पहली बार डीएलएड में दाखिले को होगी कंप्यूटर आधारित संयुक्त जांच परीक्षा
  • - शिक्षा विभााग की उच्चस्तरीय बैठक में लिया गया फैसला
  • - अगस्त में बिहार विद्यालय परीक्षा समिति कराएगी परीक्षा 

शिकायतों को देखते हुए सरकार का फैसला

शिक्षा विभाग के अपर मुख्य सचिव दीपक कुमार सिंह के मुताबिक डीएलएड कोर्स में नामांकन लेने वाले छात्रों की परेशानियों एवं मेधा की अनदेखी करने की शिकायतों को देखते हुए सरकार ने पहली बार यह फैसला लिया है। सभी सरकारी और निजी प्राइमरी टीचर्स कालेजों में डीएलएड के वर्ष 2022-24 के सत्र में प्रवेश के लिए संयुक्त कंप्यूटर बेस्ड टेस्ट लिया जाएगा। राज्य सरकार द्वारा बिहार विद्यालय परीक्षा समिति के माध्यम से प्रवेश परीक्षा का आयोजन किया जाएगा।

परीक्षा के लिए आवेदन लेने का कार्य प्रारंभ करें

इससे मेधावी छात्रों को लाभ होगा तथा मेधा के अनुसार ही प्रवेश मिलेगा। बिहार विद्यालय परीक्षा समिति को निर्देश दिया गया कि एक सप्ताह के अंदर परीक्षा के लिए आवेदन लेने का कार्य प्रारंभ कर दें। परीक्षा अगस्त में  आयोजित कराने का आदेश दिया गया है। इस वर्ष किसी भी संस्थान द्वारा इस प्रवेश परीक्षा से भिन्न छात्रों का नामांकन डीएलएड कोर्स में नहीं लिया जाएगा। अब डीएलएड पाठ्यक्रम में नामांकन के लिए कंप्यूटर आधारित संयुक्त जांच प्रवेश परीक्षा होगी। शिक्षा मंत्री विजय कुमार चौधरी ने यह फैसला लिया है। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.