Move to Jagran APP

प्रतिमा को अंतिम रूप देने में जुटे कलाकार, दर्शन देंगी 18 हाथ और 25 सिर वाली मां Patna News

पटना के पूजा पंडालों में इस बार मां दुर्गा के भव्य रूप देखने को मिलेंगे। मां की प्रतिमा को कलाकार अंतिम रूप देने में जुट गए हैं।

By Akshay PandeyEdited By: Published: Fri, 04 Oct 2019 12:32 PM (IST)Updated: Fri, 04 Oct 2019 12:32 PM (IST)
प्रतिमा को अंतिम रूप देने में जुटे कलाकार, दर्शन देंगी 18 हाथ और 25 सिर वाली मां Patna News
प्रतिमा को अंतिम रूप देने में जुटे कलाकार, दर्शन देंगी 18 हाथ और 25 सिर वाली मां Patna News

पटना, जेएनएन। राजधानी में दुर्गापूजा की तैयारी ने रफ्तार पकड़ ली है। हर दिन पंडाल और प्रतिमा को अंतिम रूप देने में कलाकार जुटे हैं। रंगीन बल्बों की रोशनी पूजा पंडालों की शोभा बढ़ा रही हैं। मां का दरबार खूबसूरत लाइट के साथ प्यारा लगने लगा है।

loksabha election banner

राजधानी के डाकबंगला चौराहा, बोरिंग रोड, खाजपुरा, बेली रोड, गोविंद मित्रा रोड, डोमन भगत सिंह लेन, आनंदपुरी आदि इलाकों में पंडाल निर्माण का कार्य लगभग पूरा हो चुका है। वही पंडाल के चारों ओर बेहतर लाइटिंग की व्यवस्था गुरुवार की शाम से देखते बन रही थी। पूजा आयोजन समिति अपने कामों में तेजी लाकर पंडाल को सुंदर बनाने में लगे हैं। शहर में देश के अलग-अलग मंदिरों का दृश्य व चर्चित स्थलों की प्रतिकृति वाले पंडाल आकार लेने लगा है। भव्य पंडाल और बेहतर लाइटिंग को देख भक्तों में उत्साह बढ़ गया है।

लाइटिंग के जरिए दिखेगा दुबई का टावर

डाकबंगला चौराहे पर इस बार भक्तों को कर्नाटक का श्री कांतेश्वर मंदिर दिखाई पड़ेगा। वहीं बेहतर लाइटिंग के जरिए दुबई का टावर, साथ में मां दुर्गा, मां लक्ष्मी, मां सरस्वती, भगवान कार्तिक, गणेश के अलग-अलग रूपों को लाइट के जरिए पेश किया जाएगा। डाकबंगला चौराहे पर लाइटिंग का काम चंदन नगर पश्चिम बंगाल से आए भोला इलेक्ट्रॉनिक्स द्वारा की गई है। डाकबंगला चौराहे से कोतवाली तक एलईडी लाइट से छह गेट बनाए गए हैं। वहीं लाइट के जरिए माता की पूजा की विधियों को भी दर्शाया जाएगा। खास बात है कि 20 फीट ऊंचा मैकेनिकल स्ट्रक्चर बनाया गया है जिसके जरिए कबूतर, मोर, तोता, हंस आदि पक्षियों की जीवनशैली भी दिखाई जाएगी।

गौडिय़ामठ में चंद्रायन -2 और सेना की वीर गाथा

गौडिय़ामठ मीठापुर में इस बार भक्तों को दुर्गा पूजा के मौके पर चंद्रायन-2 और सेना की वीर गाथा डिजिटल ग्राफिक्स के जरिए दिखाया जाएगा। वही विंग कमांडर अभिनंदन की झलकियां भी दिखाई जाएंगी। गौडिय़ा मठ से लेकर सब्जी मार्केट रोड से यारपुर पुल तक डिजिटल प्रदर्शनी दिखेगी।

आशियाना मोड़ से मौर्या पथ तक लाइटिंग की व्यवस्था

ब ली रोड स्थित खाजपुरा शिव मंदिर के पास बन रहा पूजा पंडाल आकर्षण का केंद्र होगा। हंगरी के संसद भवन की प्रतिकृति पूजा पंडाल में दिखेगी तो वहीं बेहतर लाइटिंग से पंडाल की खूबसूरती बढ़ेगी। कोलकाता की तर्ज पर आशियाना मोड़ से मौर्यपथ तक लाइटिंग से पूरा पंडाल सराबोर होगा।

चलता-बोलता कार्टून होगा आकर्षण का केंद्र

शेखपुरा दुर्गा आश्रम में इस बार लोगों को फूलों के मंदिर में मां की भव्य प्रतिमा दिखाई देगी। वही लाइटिंग के जरिए बोलता-फिरता कार्टून आकर्षण का केंद्र होगा। बेली रोड पर पाया नम्बर 72 से 84 तक भव्य लाइटिंग की व्यवस्था होगी।

18 हाथ और 25 सिर वाली माता दुर्गा के साथ लाइटिंग की व्यवस्था

राजधानी के आर्य कुमार रोड यानी मछुआ टोली में भव्य पूजा पंडाल का निर्माण किया गया है। यहां पर 18 हाथ और 25 सिर वाली माता दुर्गा विराजमान होंगी। वहीं पंडाल के चारों ओर बेहतर लाइटिंग की व्यवस्था की गई है। सड़कों पर रॉलेक्स की सजावट की गई है। वहीं फूलों से पंडाल को सजाया गया है। बेहतर लाइटिंग के जरिए पूजा पंडाल खास होगा।

जयपुर के शिव विलास रिसॉर्ट के साथ बेहतर लाइटिंग

रूकनपुरा बेली रोड पर जयपुर के शिव विलास रिसॉर्ट के साथ बेहतर लाइटिंग का नजारा दिखाई पड़ेगा। कोलकाता की तर्ज पर लाइटिंग की व्यवस्था की गई है। बेली रोड ओवरब्रिज पर एक किलोमीटर तक लाइटिंग की व्यवस्था है।

चंदन नगर के कारीगरों द्वारा लाइटिंग की व्यवस्था

एसकेपुरी पार्क में ज्ञान भवन जैसा पंडाल बनेगा। साथ ही आकर्षक लाइटिंग की व्यवस्था की गई है। चंदन नगर के कारीगरों द्वारा एक किलोमीटर तक लाइटिंग की व्यवस्था की गई है। लाइटिंग में ऊर्जा सरंक्षण का आधार मान कर एलईडी बल्बों का प्रयोग किया गया है।

बेलूर मठ के साथ मर्करी के ऊपर डिस्को लाइट

बोङ्क्षरग रोड चौराहे पर बेलूर मठ का दृश्य लोगों को नजर आएगा। वहीं चंदन नगर के कारीगर द्वारा बेहतर लाइटिंग की व्यवस्था की गई है। लाइटिंग में मर्करी के ऊपर डिस्को लाइट दिखाई पड़ेगा।

12 जगहों पर बनेगा सेल्फी जोन, स्वच्छ भारत की दिखेगी झलकियां

गा विंद मित्रा रोड में पूजा पंडाल के अंदर 12 सेल्फी जोन बनाए गए हैं। वहीं बेहतर लाइटिंग व्यवस्था के साथ स्वच्छ भारत और राष्ट्रवाद रहेगा मुख्य आकर्षण का केंद्र। पूरे पंडाल के अंदर 17 स्तूप बनाए गए हैं। चंदन नगर के कारीगरों द्वारा बेहतर लाइटिंग की व्यवस्था की गई है।

डिस्को लाइट होगा आकर्षण का केंद्र

दुर्गापूजा के मौके पर आनंदपुरी में किताबों के बीच मां दुर्गा विराजमान होंगी। पांच हजार किताबों से मां का दरबार सजेगा। वहीं डिस्को लाइट आकर्षण का केंद्र होगा। पूरे पंडाल और आसपास की गलियों को पाल लाइट के साथ डिस्को लाइट से जगमग होगा। पंडाल में आरजीबी लाइट की व्यवस्था की गई है।

बोधन पूजा के साथ आज मां दुर्गा देंगी भक्तों का दर्शन

गुरुवार की शाम बांग्ला मंडप में मां दुर्गा विराजमान होंगी। शहर के यारपुर स्थित काली बाड़ी और बंगाली अखाड़ा मछुआ टोली में बोधन पूजा के साथ भक्तों के लिए मां का द्वार षष्ठी पूजन के बाद खुल जाएगा। बंगाली अखाड़ा पूजा समिति के उपाध्यक्ष समीर राय ने कहा कि पंचमी बोधन पूजा के साथ मां की प्रतिमा का पट भक्तों के लिए खुल जाएगा। वहीं अष्टमी तिथि को संधि पूजा दोपहर दिन में दो बजे से होगी।

वहीं यारपुर कालीबाड़ी मंदिर के सचिव अशोक चक्रवर्ती ने कहा कि षष्ठी तिथि के दिन मां का बोधन पूजा किया जाएगा। शुक्रवार को आमंत्रण पूजा के साथ मां की प्रतिमा का पट भक्तों के लिए खुल जाएगा। वही सप्तमी तिथि को बंगाली पद्धति के अनुसार मां की पूजा होगी। अष्टमी तिथि को संधि पूजा और भक्तों के बीच प्रसाद वितरण होगा। वहीं दशमी तिथि को सिंदूर खेलने का पर्व होगा। जिसमें सुहागिन महिलाएं मां की पूजा-अर्चना करने के बाद अपने सुहाग के लिए एक दूसरी महिलाओं को सिंदूर लगा कर पर्व मनाएंगी। इसके अलावा पीडब्लूडी परिसर, आर ब्लॉक मीठापुर, जक्कनपुर आदि जगहों पर बांग्ला मंडप में मां दुर्गा का दर्शन भक्तों को होगा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.