Move to Jagran APP

Bihar Teacher Vacancy: बिहार में अब होगी 94 हजार शिक्षकों की नियुक्ति, लेकिन CTET को ले इस आदेश पर भी दें ध्‍यान

Bihar Teacher Vacancy बिहार में 94 हजार शिक्षकों की नियुक्ति होने जा रही है। हालांकि NIOS से डीएलएड करने वाले दिसंबर 2019 में CTET उत्तीर्ण अभ्‍यथी इसके लिए पात्र नहीं हैं।

By Amit AlokEdited By: Published: Tue, 16 Jun 2020 07:34 AM (IST)Updated: Tue, 16 Jun 2020 07:26 PM (IST)
Bihar Teacher Vacancy: बिहार में अब होगी 94 हजार शिक्षकों की नियुक्ति, लेकिन CTET को ले इस आदेश पर भी दें ध्‍यान
Bihar Teacher Vacancy: बिहार में अब होगी 94 हजार शिक्षकों की नियुक्ति, लेकिन CTET को ले इस आदेश पर भी दें ध्‍यान

पटना, राज्य ब्यूरो। Bihar Teacher Vacancy: बिहार में 94 हजार प्रारंभिक शिक्षकों (Primary Teachers) की नियोजन प्रक्रिया शुरू हो गई है। योग्य अभ्यर्थियों (Eligible Applicants) के लिए 15 जून से 14 जुलाई तक नियोजन इकाईयों में आवेदन देने की समय-सीमा तय की गई है। हालांकि, इस नियोजन प्रक्रिया में राष्ट्रीय मुक्त विद्यालयी शिक्षा संस्थान (NIOS) का 18 महीने का डीएलएड (DElEd) कोर्स करने वाले वैसे अभ्यर्थी भाग नहीं ले सकेंगे, जिन्होंने दिसंबर 2019 में सीटीईटी (CTET) किया है।

loksabha election banner

नवंबर 2019 तक सीटीईटी उत्‍तीर्ण ऐसे अभ्‍यर्थी हीं पात्र

शिक्षा विभाग की ओर से सोमवार को इस संबंध में सभी नियोजन इकाईयों को आदेश जारी किया गया। शिक्षा विभाग के उप सचिव अरशद फिरोज की ओर से जारी आदेश में कहा गया है कि प्रारंभिक शिक्षक नियोजन प्रक्रिया में राष्ट्रीय मुक्त विद्यालयी शिक्षा संस्थान (NIOS) का 18 महीने का डीएलएड (DElEd) कोर्स करने वाले वैसे अभ्यर्थी भाग लेंगे, जिन्होंने नवंबर 2019 तक अनिवार्य शैक्षणिक एवं प्रशिक्षण आर्हता प्राप्त कर ली है।

बहाली के लिए एक माह तक कर सकते आवेदन

प्रारंभिक शिक्षकों की बहाली के लिए एक माह का आवेदन का समय अभ्यर्थियों को दिया गया है। साथ ही सभी जिलों के संबंधित नियोजन इकाईयों को रिक्तियों का प्रकाशन जिले के एनआइसी (NIC) की वेबसाइट पर जारी करने को कहा गया है ताकि अभ्यर्थियों को रिक्तियों की जानकारी वेबसाइट पर उपलब्ध हो सके। 

रोजगार के बड़े अवसर से युवाओं में हर्ष का माहौल

बिहार में इतने बड़े पमाने पर होने जा रही प्रारंभिक शिक्षकों की नियुक्ति से रोजगार की तलाश कर रहे युवाओं में हर्ष का माहौल है। वे सोमवार से ही इस संबंध में जानकारियां इकट्ठा करते देखे जा रहे हैं। हालांकि, राष्ट्रीय मुक्त विद्यालयी शिक्षा संस्थान से नवंबर 2019 के बाद 18 महीने का डीएलएड कोर्स करने वाले युवाओं में निराश भी देखी जा रही है। उन्‍होंने शिक्षा विभाग से उन्‍हें भी आवेदन का पात्र बनाने का आदेश देने का आग्रह किया है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.