Move to Jagran APP

बिहार: सरकार की मनाही के बाद भी अनिश्चितकालीन सामूहिक अवकाश पर गए BDO

बिहार में अपनी मांगों को लेकर सभी बीडीओ शुक्रवार से अनिश्चितकालीन सामूहिक अवकाश पर चले गए। वे सब अपने-अपने डीएम को अवकाश पर रहने का आवेदन दे चुके हैं। जानें क्‍या है मामला।

By Rajesh ThakurEdited By: Published: Fri, 01 Feb 2019 01:33 PM (IST)Updated: Fri, 01 Feb 2019 03:37 PM (IST)
बिहार: सरकार की मनाही के बाद भी अनिश्चितकालीन सामूहिक अवकाश पर गए BDO
बिहार: सरकार की मनाही के बाद भी अनिश्चितकालीन सामूहिक अवकाश पर गए BDO

पटना, जेएनएन। बिहार में अपनी मांगों को लेकर सभी बीडीओ शुक्रवार से अनिश्चितकालीन सामूहिक अवकाश पर चले गए। वे सब अपने-अपने डीएम को अवकाश पर रहने का आवेदन दे चुके हैं। इस बीच सरकार ने डीएम को कहा है कि वे बीडीओ को अवकाश न दें। बताया जा रहा है कि इसके बाद भी बीडीओ सामूहिक अवकाश पर चले गए हैं।    

loksabha election banner

बिहार ग्रामीण विकास सेवा संघ के अध्यक्ष प्रशांत कुमार और महासचिव आनंद प्रकाश ने कहा कि बिहार ग्रामीण विकास सेवा के कर्मियों की मांगों को ग्रामीण विकास विभाग मुख्यमंत्री और मुख्य सचिव के समक्ष नहीं रख रहा है। मांगें पूरी होने तक सभी बीडीओ सामूहिक अवकाश पर रहेंगे। संघ की मुख्य मांगों में बिहार ग्रामीण विकास सेवा का पुनर्गठन एवं वेतन विसंगति दूर करना शामिल हैं। 

इधर ग्रामीण विकास विभाग के संयुक्त सचिव राधा किशोर झा ने राज्य के सभी डीएम को निर्देश दिया है कि प्रखंड विकास पदाधिकारियों का अवकाश बिना समुचित कारण स्वीकृत न करें। अगर कोई प्रखंड विकास पदाधिकारी अनधिकृत रूप से अनुपस्थित होता है तो उससे स्पष्टीकरण पूछते हुए कार्रवाई करें। 

विभागीय निर्देश में यह भी कहा ​गया है कि किसी भी परिस्थिति में विभागीय कार्यों के निष्पादन में कठिनाई नहीं होनी चाहिए। आवश्यकता पर बीडीओ के प्रभार की वैकल्पिक व्यवस्था सुनिश्चित करें। ग्रामीण विकास योजना के तहत कई महत्वपूर्ण योजनाएं चल रही हैं। सामूहिक अवकाश से प्रधानमंत्री आवास योजना, स्वच्छता अभियान, सात निश्चय योजना, विधि-व्यवस्था और लोकसभा चुनाव की तैयारियां आदि प्रभावित हो सकती हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.