Move to Jagran APP

बिहटा एयरपोर्ट के रनवे विस्तार के लिए एयरफोर्स ने मांगी जमीन

पटना । एयरफोर्स ने बिहटा एयरपोर्ट के रनवे विस्तार के लिए राज्य सरकार से जमीन की मांग की है। ज

By JagranEdited By: Published: Sun, 16 Jul 2017 03:02 AM (IST)Updated: Sun, 16 Jul 2017 03:02 AM (IST)
बिहटा एयरपोर्ट के रनवे विस्तार 
के लिए एयरफोर्स ने मांगी जमीन
बिहटा एयरपोर्ट के रनवे विस्तार के लिए एयरफोर्स ने मांगी जमीन

पटना । एयरफोर्स ने बिहटा एयरपोर्ट के रनवे विस्तार के लिए राज्य सरकार से जमीन की मांग की है। जमीन विस्तार के बाद ही घरेलू उड़ान में ज्यादा से ज्यादा रनवे का इस्तेमाल हो पाएगा। फिलहाल राज्य सरकार ने टर्मिनल, पार्किंग सहित अन्य सुविधाओं के लिए जमीन उपलब्ध कराई गई है। बिहटा में भी कम विजिबिलिटी की स्थिति में विमानों को लैंड कराने के लिए (ष्टन्ञ्ज) टू कैटेगरी का इंस्ट्रूमेंट लैंडिंग सिस्टम लगाया जाएगा। बिहटा में रनवे की लंबाई 8200 फीट है। यहां अभी 250 सीटर विमान उतर सकते हैं। इससे अधिक सीट क्षमता के विमानों के उतरने के लिए रनवे की लंबाई में विस्तार की जरूरत है।

loksabha election banner

एयरफोर्स ने रनवे का विस्तार 9700 फीट करने की योजना बनाई है। वहीं पटना एयरपोर्ट का रनवे 6600 फीट का है जहां वर्तमान में 50 से 180 सीटर विमान उतरते हैं। बिहटा एयरपोर्ट भी आबादी के बीच में आ गया है। बात चल रही है कि जिस तरह पटना एयरपोर्ट की एप्रोच लाइटिंग की व्यवस्था चिड़ियाघर में की गई है, उसी तरह बिहटा में भी लाइटिंग की व्यवस्था आबादी वाले क्षेत्र में की जा सकती है। बिहटा एयरपोर्ट को अंतरराष्ट्रीय स्तर का बनाया जा रहा है। पटना का वर्तमान स्थानीय एयरपोर्ट भी अंतर्राष्ट्रीय स्तर का होगा।

शनिवार को हुई एडवाइजरी कमेटी की बैठक में बिहटा एयरपोर्ट के विस्तारीकरण का भी मुद्दा उठा। एडवाइजरी कमेटी के अध्यक्ष सांसद एवं अभिनेता शत्रुघ्न सिन्हा ने स्पष्ट किया कि बिहटा एयरपोर्ट के रनवे के विस्तार के लिए केंद्र और राज्य सरकार से बात करेंगे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.