Move to Jagran APP

बोधगया के बाद पटना में भी हाई अलर्ट जारी, बढ़ायी गई सुरक्षा

शुक्रवार की देर रात महाबोधि मंदिर में बम बरामदगी के बाद साल 2013 में हुए मंदिर में सीरियल बम ब्लास्ट के आरोप में बंद आतंकियों से पटना के बेऊर जेल में पूछताछ की गई।

By Kajal KumariEdited By: Published: Sat, 20 Jan 2018 12:24 PM (IST)Updated: Sat, 20 Jan 2018 11:02 PM (IST)
बोधगया के बाद पटना में भी हाई अलर्ट जारी, बढ़ायी गई सुरक्षा
बोधगया के बाद पटना में भी हाई अलर्ट जारी, बढ़ायी गई सुरक्षा

पटना [जेएनएन]। महाबोधि मंदिर को बम से दहलाने की साजिश, जो नाकाम हो गई है। मंदिर परिसर से जिंदा बम बरामद होने के बाद पुलिस महकमे में खलबली मच गई है। बम की बरामदगी के बाद पटना में हाई अलर्ट जारी कर दिया गया है और महावीर मंदिर, गुरुद्वारा, म्यूजियम समेत महत्वपूर्ण स्थलों की सुरक्षा बढ़ा दी गई है।

loksabha election banner

इसे लेकर सात जुलाई 2013 में हुए सीरियल ब्लास्ट के आरोपी आतंकियों से भी इसके तार जुड़े होने का संदेह है। बिहार एटीएस की टीम ने इन आतंकियों से कल रात भर पूछताछ की है।

हालांकि इस बारे में अभी किसी पुलिस अधिकारी ने कुछ भी बताने से इंकार किया है। आज पटना स्थित पुलिस मुख्यालय में प्रेस वार्ता आयोजित कर इस मामले की पूरी जानकारी दी जाएगी। फिलहाल गया में बम को डिफ्यूज करने की तैयारी की गई है और एनआइए की टीम ने पहुंचकर जांच शुरू कर दी है।

बौद्ध धर्मगुरु दलाई लामा की सुरक्षा बढ़ी

बता दें कि बौद्ध गुरु दलाई लामा अपने एक महीने के प्रवास पर आजकल बोधगया में हैं, जहां कल उनसे मिलने राज्यपाल सत्यपाल मलिक और कुछ दिनों पहले बिहार के सीएम नीतीश कुमार भी पहुंचे थे। प्रतिदिन धर्मगुरु का प्रवचन सुनने काफी संख्या में देश-विदेश से लोग पहुंच रहे हैं। इस गहमा-गहमी के बीच बम बरामदगी से सनसनी मच गई है।

इसके बाद धर्मगुरु दलाई लामा के आवास की सुरक्षा बढ़ा दी गई है। पूरे बोधगया में चप्पे-चप्पे पर सुरक्षाकर्मी मौजूद हैं और हर एक गतिविधि पर कड़ी नजर बनाए हुए हैं।

साल 2013 में हुआ था सीरियल ब्लास्ट

बता दें कि साल 2013 के सात जुलाई को महाबोधि मंदिर में सीरियल ब्लास्ट किया गया था जिसमें से सात बम धमाके से पूरा मंदिर परिसर दहल गया था और तीन बमों को निष्क्रिय कर दिया गया था। इस घटना में छह बौद्ध भिक्षु जख्मी हुए थे।

इसके बाद एनआइए को इस घटना की जांच का जिम्मा सौंपा गया था। टीम ने जांच के बाद मुख्य आतंकी हैदर अली सहित नौ आतंकियों को गिरफ्तार किया था, जिनके तार सिमी नामक अातंकी संगठन से जुड़े थे।

गिरफ्तार कर इन आतंकियों को पटना के बेऊर जेल में कड़ी सुरक्षा के बीच रखा गया है। कल की घटना के बाद पुलिस ने इनकी निगरानी बढ़ा दी है और रातभर इनसे कड़ी पूछताछ की गई है। 

पूरे बिहार में हाइ अलर्ट जारी, बॉर्डर एरिया पर निगरानी बढ़ी

कल यानि 21 जनवरी को दहेज प्रथा और बाल विवाह के खिलाफ राज्य सरकार की ओर से एेतिहासिक मानव श्रृंखला बनाने की तैयारी चल रही है। बम बरामदगी को लेकर बनने वाली मानव श्रृंखला की तैयारी पर भी पुलिस की कड़ी नजर है और इसे लेकर पूरे बिहार में हाई अलर्ट जारी कर दिया गया है। खासकर बॉर्डर एरिया पर खास नजर रखी जा रही है। वाहनों की सघन तलाशी ली जा रही है। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.