पटना, जागरण संवाददाता। त्‍योहार आते ही मिलावटी दूध, नकली पनीर और मिलावटी मिठाई का कारोबार जोर पकड़ चुका है। यह बात रविवार को छापेमारी में स्‍पष्‍ट हो गई। दुर्गा पूजा में भी जमकर मिलावटी मिठाई बेची जा रही है। दीपावली और धनतेरस में यह सिलसिला और जोर पकड़ेगा।

पटना सिटी की फैक्‍ट्री में हुई छापेमारी 

पर्व के पूर्व खाद्य सामग्रियों की गुणवत्ता सुनिश्चित कराने के लिए खाद्य सुरक्षा विभाग की छापेमारी जारी है। इसी क्रम में रविवार को पटना सिटी के कच्ची दरगाह क्षेत्र में पनीर बनाने वाली एक फैक्ट्री और कई मिठाई की दुकानों में गुणवत्ता जांच की गई।

पनीर बनाने के लिए रखा था घटिया दूध 

स्लम बस्ती में पनीर बनाने के लिए रखा दूध घटिया गुणवत्ता का पाया गया। इसके बाद फूड सेफ्टी आफिसर अजय कुमार ने करीब दो हजार लीटर दूध नालियों में बहा दिया। इसके अलावा मिठाई की दुकानों में भी घटिया गुणवत्ता का पाया गया। 25 किलोग्राम से अधिक मिठाई को कचरे के ढेर में फेंका गया।

25 मिलो मिठाई कर दी गई नष्‍ट 

कच्ची दरगाह पटना सिटी क्षेत्र में छापामारी की गई, जहां से विभिन्न प्रकार की मिठाइयों के पांच नमूने लिए गए। लगभग 25 किलो मिठाई नष्ट की गई। वहीं, टेढ़ी पूल के पास झोपडिय़ों में अवमानक पनीर बनाने वाली फैक्ट्री में औचक छापामारी की गई।

जारी रहेगी विभाग की छापेमारी 

इस दौरान फैक्ट्री संचालक वहां से फरार हो गए। वहां रखे विभिन्न बड़े ड्रमों में रखे दूध की प्रारंभिक जांच में अवमानक पाया गया। उसमें मिल्क फैट की मात्रा नहीं मिली। यहां लगभग दो हजार लीटर दूध को विनष्ट कर दिया गया है। यह छापेमारी जिले में जारी रहेगी। 

आप भी रहें सावधान

पर्व में आप भी दूध, पनीर और मिठाई खरीदते वक्‍त सावधान रहें। जहां तक संभव जान-पहचान की दुकान से ही ये सामान लें। अच्‍छे ब्रांड का सामान सही दुकान से लें। खुला और सस्‍ता सामान लेने से बचें। सामान खरीदने पर उसकी रसीद भी जरूर लें।

Edited By: Shubh Narayan Pathak

जागरण फॉलो करें और रहे हर खबर से अपडेट