Move to Jagran APP

पीपीयू सहित 10 विवि के कॉलेजों में आज भी होगा नामांकन

ओएफएसएस पोर्टल से सूबे के 10 विश्वविद्यालयों से जुड़े कॉलेजों में स्नातक प्रथम वर्ष के लिए नामांकन की प्रक्रिया शनिवार और रविवार को भी जारी रहेगी।

By JagranEdited By: Published: Fri, 17 Aug 2018 10:30 PM (IST)Updated: Fri, 17 Aug 2018 10:30 PM (IST)
पीपीयू सहित 10 विवि के कॉलेजों में आज भी होगा नामांकन
पीपीयू सहित 10 विवि के कॉलेजों में आज भी होगा नामांकन

पटना । ओएफएसएस पोर्टल से सूबे के 10 विश्वविद्यालयों से जुड़े कॉलेजों में स्नातक प्रथम वर्ष में नामाकन शनिवार और रविवार को भी होगा। बिहार बोर्ड के अध्यक्ष आनंद किशोर ने बताया कि नामांकन के लिए यह अतिरिक्त समय दिया जा रहा है। प्रथम चयन सूची में शामिल अभ्यर्थी आवंटित कॉलेज में नामांकन नहीं लेते हैं तो उनका आवेदन दूसरे चरण के लिए स्वत: रद हो जाएगा। इसलिए संशोधित प्रथम चयन सूची में शामिल सभी विद्यार्थी हर हाल में 19 तक नामांकन सुनिश्चित करा लें। 20 अगस्त तक स्लाइड अप विकल्प का उपयोग कर अपने भरे गए उच्चतर विकल्प को प्राप्त कर सकेंगे। स्लाइड अप विकल्प का उपयोग करने पर विकल्प बदल या जोड़ नहीं सकते हैं। 18 या 19 अगस्त को नामाकन कराने के पहले यदि कोई विद्यार्थी स्लाइड अप का उपयोग करता है और 19 तक नामाकन नहीं लेता है, तो उनका आवेदन स्वत: रद समझा जाएगा। विद्यार्थी कम से कम पाच और अधिकतम 20 विकल्प भर सकेंगे। इसके आधार पर 25 अगस्त को जारी होने वाली दूसरी सूची में चयन होगा। 16 अगस्त तक तीन लाख से अधिक अभ्यर्थी नामांकन ले चुके हैं। वहीं, स्नातक में नामांकन के लिए पोर्टल पर पांच लाख से अधिक अभ्यर्थियों ने आवेदन किया था।

loksabha election banner

स्लाइड अप प्रक्रिया से मिलेगा मनपसंद कॉलेज : ओएफएसएस पोर्टल से विद्यार्थियों को अपने मनपसंद कॉलेज के लिए अब स्लाइड अप प्रक्रिया को अपना होगा। बिहार बोर्ड अध्यक्ष आनंद किशोर ने बताया कि प्रथम संशोधित सूची में शामिल सभी अभ्यर्थियों को नामांकन लेना अनिवार्य है। यदि उन्हें मनपसंद कॉलेज नहीं मिला है तो पोर्टल पर स्लाइड अप विकल्प अपनाना होगा। इसके माध्यम से 25 को जब दूसरी सूची जारी होगी तो रिक्त सीटों पर उनका नामांकन स्वत: हो जाएगा। अपने आवंटित कॉलेज से संतुष्ट विद्यार्थी स्लाइड अप विकल्प को नहीं अपनाएंगे। जिन विद्यार्थियों को प्रथम संशोधित चयन सूची में स्थान नहीं मिला है, उन्हें द्वितीय चयन सूची में शामिल किया जाएगा।

कॉलेज बदलने पर बढ़ी फीस देनी होगी : स्लाइड अप प्रक्रिया के तहत दूसरी चयन सूची में मनपसंद कॉलेज मिलने के बाद नामांकन से स्लाइड अप के बाद मिले कॉलेज में अधिक फीस होने पर विद्यार्थियों को यह फीस जमा करनी होगी। निदेशक उच्च शिक्षा के अनुसार दूसरी और तीसरी सूची के आधार पर दोबारा नामांकन के समय विद्यार्थियों से कोई भी नामांकन शुल्क नहीं लिया जाएगा। पूरी चयन प्रक्रिया समाप्त होने के बाद विद्यार्थी अंतिम रूप से जहां नामांकित रहेंगे, यदि नामांकन प्रथम है तो संस्थान द्वारा पूरी नामांकन राशि प्राप्त की जाएगी।

एक माह में कॉलेज लौटा देंगे अंतर की राशि : यदि नामांकन द्वितीय या तृतीय है तो जो विद्यार्थी अंतिम रूप से जहां नामांकित रहेंगे, यदि वहां की नामांकन राशि प्रथम और द्वितीय से अधिक होगी तो विद्यार्थी अतिरिक्त राशि संबंधित कॉलेज में जमा करेंगे। यदि कम होगी तो दोनों का अंतर पूर्व के नामांकित संस्थान द्वारा एक माह के अंदर विद्यार्थी को वापस लौटा दिया जाएगा। इसके साथ ही विद्यार्थी के पूर्व नामांकित संस्थान द्वारा एक माह के अंदर उक्त विद्यार्थी से प्राप्त किए गए नामांकन शुल्क को अंतिम नामांकित कॉलेज को वापस कर देना होगा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.